Thursday, February 2, 2023

हरियाणा का यह सरकारी स्कूल प्राइवेट स्कूल को भी दे रहा मात, सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस है यह स्कूल

आज जिस प्रकार से निजी स्कूलों की तरफ अभिभावकों का झुकाव बढ़ा है ऐसे में सरकारी विधालयों का महत्व दिन-प्रतिदिन घटता जा रहा है। आमतौर पर सरकारी स्कूल का नाम सुनते ही हमें वह पुराने बिल्डिंग और सादे से कपड़े वाले यूनिफॉर्म याद आ जाता है। हालांकि अब यह स्थिति बदलती हुई नजर आ रही हैं। अपको बता दें कि हरियाणा में एक सरकारी स्कूल ऐसा है,​ जो निजी स्कूलों को भी मात दे सकता है। कैथल के गांव सौंगरी में स्थित यह सरकारी स्कूल तमाम तरह की सुविधाओं से युक्त है। – This government school located in Haryana is equipped with all kinds of facilities, which are better than private schools.

हर साल 90 प्रतिशत से अधिक हर क्लास का होता हैं रिजल्ट

इस स्कूल को देख कर आप भी कह सकते हैं कि यह बच्चों के लिए बिल्कुल परफेक्ट जगह है। यहां बच्चों की यूनिफॉर्म से लेकर स्कूल के गार्डन तक सब कुछ एक प्राइवेट स्कूल से बेहतर हैं। इस स्कूल ने ना केवल ढांचे को बल्कि शिक्षा को भी कई गुणा मजबूत किया है। आपको जन कर हैरानी होगी कि यहां हर साल 90 प्रतिशत से अधिक हर क्लास का रिजल्ट आता है। किताबी ज्ञान के अलावा बच्चों को यहां प्रैक्टिल नॉलेज भी दिया जाता है, जिससे उनकी लर्निंग स्किल बेहतर हो पाए। – This government school located in Haryana is equipped with all kinds of facilities, which are better than private schools.

स्कूल में सुरक्षात्मक दृष्टि से सीसीटीवी केमरे लगाए गए हैं

Kaithal Songri Government School Of Haryana

इस सरकारी स्कूल में डिजिटल बोर्ड और वीडियो लेक्चर के जरिए पढ़ाया जाता है। इसके अलावा स्कूल में साफ-सफाई का भी काफी ध्यान रखा जाता है ताकि बच्चे स्वच्छता का महत्त्व समझ सकें। इसके लिए स्कूल में सभी जगहों पर डस्टबीन लगाए गए हैं। साथ ही स्कूल की दीवारों को खूबसूरत पेंटिंग्स से सजाया गया है। स्कूल में सुरक्षात्मक दृष्टि से सीसीटीवी केमरे लगाए गए हैं। बाहर से आए व्यक्ति को परेशानी ना हो इसके लिए स्कूल में हर जगह साइन बोर्ड लगे हैं।

यह भी पढ़ें:-जानिए देश के एक ऐसे अनोखे ट्रेन के बारे में जिसमे टिकट नही लगती, फ्री में सफर का मज़ा ले सकते हैं

सरकारी स्कूल होने के बाबजूद सभी सुविधाएं हैं मौजूद

लड़कियों की सुरक्षा हेतु बाथरूम में सेनेट्री पैड को नष्ट करने वाली मशीन भी लगाईं गई है ताकि उन्हें कोई असुविधा ना हो। स्कूल में साइंस लैब से लेकर कंप्यूटर लैब व आधुनिक लाइब्रेरी तक सभी सुविधाएं मौजूद हैं। स्कूल के कार्यकारी प्रिंसिपल कुलदीप (Kuldeep) बताते हैं कि यह सरकारी स्कूल 2016 में बिलकुल साधारण था, लेकिन स्टॉफ की मेहनत और विभाग व पंचायत की मदद से स्कूल को एक उत्तम श्रेणी में लाने में मदद मिली हैं। आज यह सरकारी स्कूल किसी भी लेहाज से प्राइवेट स्कूल से पीछे नहीं हैं। – This government school located in Haryana is equipped with all kinds of facilities, which are better than private schools.