Sunday, December 5, 2021

ये हैं भारत के सबसे खतरनाक किले, जो आज भी अपनी खूबसूरती के साथ डरावनी कहानियों के लिए मशहूर हैं

भारत में ऐसे कई पौराणिक मंदिर अथवा किले उपस्थित हैं, जो रहस्यों से भरे हुआ हैं। किले देखने में तो काफी आकर्षित लगते हैं लेकिन इसकी कहानियां उतनी ही डरावनी होती है। कहते हैं कि पहले के राजाओं द्वारा किले बनाएं जाते थे।

खूबसूरती के साथ डरावनी कहानियां

किले देखने में बेहद आकर्षक लगते हैं। इन्हें देखने के बाद लोग सोच में पड़ जाते हैं कि आखिर यह कैसे बनाया गया होगा? खूबसूरती के साथ ही साथ इनमें बहुत ही कहानियां छिपी हुई होती है, जो पूरी तरह रहस्यों से घिरी हुई रहती है।

Haunted places in India with horrible stories

विदेश से आते हैं पर्यटक

भारतीय संस्कृति और आकर्षक किलो को देखने के लिए देश विदेश से काफी पर्यटक आते हैं। वही कुछ किले ऐसे भी हैं, जहां अकेने जाना बेहद खतरनाक हो सकता हैं इसलिए ऐसे जगहों पर अकेले और रात को जाने की सख्त मनाही है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही अद्भुत किलो के बारे में बताएंगे जो अपने अंदर कई रहस्यों को छुपा कर रखा है।

• गोलकोंडा किला (Golconda Fort)

गोलकोंडा किला भारत के हैदराबाद में स्थित है। यह किला देश के सबसे खतरनाक किलो में से एक हैं। यहां से इतनी डरावनी आवाजे सुनाई देती हैं, जिसे सुन कर लोगों की रूह तक कांप उठती है। कई फिल्म शूटिंग ग्रुप्स और स्थानीय लोगों का कहना है कि इस किले में कोई आत्मा है, जो डराती है।‌ यहां डरावनी आवाजें भी सुनाई देती है। इस किले में कभी भी घूमने जाए तो अकेले बिलकुल ना जाए।

Haunted places in India with horrible stories

• भानगढ़ किला (Bhangarh Fort)

भानगढ़ किला राजस्थान के अलवर जिला में स्थित है। यह किला देश के सबसे डरावना और खतरनाक किलो में से एक है। इसके ऐसे कई पुरानी रहस्य है, जिसे आज तक कोई भी नहीं सुलझा पाया है। यह किला अरावली पर्वत पर स्थित है, जहां जाने के नाम से लोग कांप उठते हैं। इतना ही नहीं इस किले के पास कोई भी व्यक्ति अकेले नहीं जा पाता है। शाम के समय से यहां जाने से रोक लगा दी जाती है। इस किले की कहानी बहुत ही रहस्यमी है।

Haunted places in India with horrible stories

• बंधावगढ़ का किला (Bandhavgarh Fort)

बंधावगढ़ किला मध्यप्रदेश के उमड़िया जिले में स्थित है। इस किले के बहुत सारे रहस्य हैं, जिसे सुलझा पाना बेहद मुश्किल है। यह किला बंधावगढ़ पहाड़ी पर स्थित है। इसका निर्माण 2 हज़ार साल पहले हुआ था। ऐसा माना जाता है कि इस किले में भगवान विष्णु की स्वैन मुंद्रा में पत्थरों की बनाई गई वृहत मूर्ती स्थापित किया गया है।

यह मूर्ति अपने आप में काफ़ी सारी रहस्य छुपाए हुए है। आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि यहां की केवल मूर्ति ही नहीं बल्कि यह पूरा इलाका ही रहस्यों से भरा हुआ है। इतना ही नहीं इस जगह का उल्लेख नारद पंच और शिव पुराण में भी किया गया है।

Haunted places in India with horrible stories

• रोहतासगढ़ किला (Rohtasgarh Fort)

रोहतासगढ़ किला बिहार में स्थित है, जो पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध है। कहते हैं कि इस किले का निर्माण राजाओं ने युद्ध के दौरान दुश्मनों से छिपने के लिए करवाया था। इस किले की ऐसी कई डरावने किस्से और आश्चर्यजनक कहानियां हैं, जो लोगों के अंदर डर पैदा कर देती है। ऐसे में लोग यहां दिन में भी अकेले जाने से डरते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस किले से चीखने-चिलाने की आवाजे सुनाई देती हैं।

Haunted places in India with horrible stories