Wednesday, September 28, 2022

जानिए गर्मी में पसीना और घमौरियों से छुटकारे के लिए 5 घरेलू नुस्खे: बेहद सटीक उपाय है

गर्मियों का मौसम आ चुका है और शुरुआत के महीने में ही तेज तपती धूप देखने को मिल रही है। गर्मी के कारण हमें अधिक पसीना आता है और अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है जो नुकसानदेह साबित होती है। हमें चुभती-जलती गर्मी, खुजली और घमोरियों जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में गर्मी से होने वाली खुजली और घमोरियां आम है और कभी ना कभी हर दूसरा व्यक्ति इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको पसीने से होने वाली खुजली और घमोरियों के लिए उपाय बताने जा रहे हैं जो इस स्थिति में लाभदायक साबित होंगे।

बर्फ के टुकड़े (Apply Ice-Cubes)

पसीने से खुजली और घमोरियों से निजाद पाने के लिए दिन में दो बार नहाए। इससे भी फर्क ना पड़े तो बर्फ के टुकड़े को सूती रुमाल में लपेट कर घमोरियों पर लगाए, ऐसा करने से आपको तुरंत राहत मिल सकती है। बर्फ को स्किन पर डायरेक्ट अप्लाई करने से बचे।

एलोवेरा का उपयोग करे (Apply Aloevera)

ऐलोवेरा की तासीर ठंडी होती है और यह स्किन में जलन और रेडनेस को दूर करने में मदद करता है। ऐलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज पायी जाती हैं जिसकी मदद से रैशेज यानी खुजली और घमौरियों को दूर करने में मदद मिलती है। बेहतर रिज़ल्ट पाने के लिए प्योर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करे।

alovera to protect in summer from perspiration and itching

मुल्तानी मिट्टी का लेप लागए (Apply Earth’s Fuller)

मुल्तानी मिट्टी की तासीर ठंडी होती है। यह त्वचा के बंद हो चुके पोर्स को खोलने में और घमौरियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकती है। मुल्तानी मिट्टी को गुलाबजल में मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को 15 तक लगे रहने दें और फिर पानी से धो लें।

यह भी पढ़ें :- Curd: इन 6 चीज़ों के साथ दही का सेवन बिल्कुल ना करें, रिएक्शन के शिकार हो सकते हैं

चंदन के लेप का उपयोग करें (Use Sandalwood Powder)

चंदन या चंदन पाउडर का उपयोग आपके शरीर को ठंडक पहुँचता है। यह पसीने से होने वाली खुजली और घमोरियों की समस्या का एक प्रभावी हल है। आप चंदन पाउडर में थोड़ा सा ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बना लें और शरीर के जिस हिस्से पर खुजली या घमौरी हो वहां पर लगाकर पेस्ट को कुछ देर के लिए सूखने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें।

sandalwood powder to protect in summer from perspiration and itching

ज्यादा से ज्यादा सूती कपडे पहने (Wear Cotton Clothes)

गर्मी के मौसम में पसीना आना आम है, ऐसे में सूती कपडे पहनने से अंदर तक हवा जाती है। शरीर को पर्याप्त ठंडक मिलने पर पसीने से होने वाली समस्याओं से बचाव होगा।

डिस्क्लेमर: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें। “The Logically” इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है।