Wednesday, January 20, 2021

अल्मोड़ा की बेटी ने IT की नौकड़ी छोड़ सेना को चुना, अब फौज में बनेगी अफसर: नारी शक्ति

वर्तमान की पीढ़ि अपने लक्ष्य निर्धारण के लिए स्वयं के साथ अन्य लोगों को जागरूक करने में लगा है। देश की बेटियां देश की सेवा में अपना जीवन बिताना चाहती हैं क्योंकि देशप्रेम उनके लिए अहम है। उन्ही बेटियों में से एक हैं हिमानी बिष्ट जिन्होंने कई अच्छी-खासी नौकरियों के प्रस्ताव पर देश की सेवा को तवज्जो दी। आईए जानते हैं उनके बारे में…

हिमानी बिष्ट (Himani Bisht) अल्मोड़ा (Almora) की रहने वाली हैं। उनके पास IIT कम्पनियों से नौकरी के लिए प्रस्ताव आया था, परन्तु उन्होंने उस रास्ते पर जाने से इन्कार कर दिया और देशप्रेम से ओत-प्रोत होकर देश की सेवा करने के मार्ग को चुना। जिसके बाद उन्होंने SSC की परीक्षा की तैयारी की और उसमें प्रथम स्थान प्राप्त किया। हिमानी ग्राफिक एरा से BSc IT की शिक्षा भी ग्रहण कर चुकीं हैं इसलिए ग्राफिक एरा यूनिवर्सिटी परिवार को भी हिमानी की इस उपलब्धि से बेहद खुशी है।

Himani Bisht joins defence

पिता हैं सेना से रिटायर्ड

हिमानी के पिता का नाम ध्यान सिंह बिष्ट (Dhyan Singh Bisht) है। वह देश की सेवा कर चुके हैं और सेना से रिटायर्ड हैं। वर्तमान में उनके पिता जी सर्वे ऑफ इंडिया में अपना कार्यभार संभाल रहे हैं। हिमानी की मां का नाम वैजयंती बिष्ट (Vaijayanti Bisht) है और वह एक हाउसवाइफ हैं।

यह भी पढ़ें :- पिता CI और बेटी बन गई DSP: जब पिता ने बेटी को सैल्युट किया तो लोगों ने सोशल मीडिया पर खूब सराहा

हिमानी की स्कूली शिक्षा

हिमानी के पिता चूकि सेना में थे तो उनकी स्कूली शिक्षा आर्मी स्कूल से हुई है। वह शुरू से हीं देश की सेवा के लिए तैयार रहतीं थीं और इस कारण उसकी तैयारी शुरू से हीं करती आईं। उन्होनें बीएससी आईटी के साथ एमसीए भी किया है और जिसके साथ उन्हें NCC-C में ग्रेड A हासिल हुआ है जिसके उपरांत वह एसएसबी के लिए इलाहाबाद गईं। अपनी ट्रेनिंग खत्म कर अब वह ऑफिसर के तौर पर पद ग्रहण कर देश की सेवा करेंगी।

देश की सेवा के लिए आईटी कम्पनी से मिले प्रस्ताव को ठुकराकर वह जिस तरह देश की सेवा के लिए आगे बढ़ी हैं वह सराहनीय है। The Logically हिमानी को उनकी उपलब्धि के लिए बधाईयां देता है और अन्य युवाओं से अपील करता है कि वे भी अपने लक्ष्य को प्राप्त कर देश का गौरव बढ़ाएं।

Khusboo Pandey
Khushboo loves to read and write on different issues. She hails from rural Bihar and interacting with different girls on their basic problems. In pursuit of learning stories of mankind , she talks to different people and bring their stories to mainstream.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय