Wednesday, September 28, 2022

इस शख्स से सीखें हाइड्रोपोनिक खेती की बारीकी और तरीके, बम्पर उत्पादन के साथ होगा खूब मुनाफा

लोगों में एक धारणा यह है कि खेती वही लोग कर सकते हैं जिनके पास जमीन है। आपको बता दें कि वक्त बदल चुका है कृषि के नए-नए तरीके सृजित हो चुके हैं उन्हीं में से एक तरीका हाइड्रोपोनिक खेती का है जिसमें आपको जमीन और मिट्टी की कोई आवश्यकता नहीं होती है इस विधि में पानी के सहायता से खेती की जाती है और आपके पैदावार में भी कोई कमी नहीं होती है। बिना मिट्टी के इस विधि से खेती करने के लिए आप घर के किसी भी भाग में खेती कर सकते हैं।

आज हाइड्रोपोनिक खेती का दायरा बढ़ता जा रहा है। इसके लिए आज हम बात करेंगे विशाल माने (Vishal Mane) से। विशाल खेती का एक ऐसा तरीका बताते हैं, जिसमें सब्जियां उगाने के लिए मिट्टी की जरूरत नहीं पड़ती और इसके जरिए अच्छी कमाई की जा सकती है। एक चैनल को दिए गए इंटरव्यू का वीडियो भी साझा करेंगे ताकि आपको हाइड्रोपोनिक विधि से खेती करने के तरीकों को अच्छे से समझ सकें। – You can earn good income by doing farming through hydroponic technology.

हाइड्रोपोनिक तकनीक से सब्जी उगाने का तरीका

बता दें कि यह तकनीक इन दिनों काफी ज्यादा प्रयोग में हैं। इसके लिए अलग-अलग पाइप में थोड़ी-थोड़ी दूरी पर होल्स बना लीजिए। पौधे की सिंचाई के लिए इसमें पाइप द्वारा पानी दिया जाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि उस पानी को दुबारा प्रयोग भी कर सकते हैं। अब हम बताते हैं कि इस तकनीक में खेती कैसे की जाती है। इसके लिए मुख्य रुप से कार्लिट और कोको बिट की जरुरत पड़ती हैं। इन दोनो को मिला कर पॉट में भर देंगे और अब उसे जर्मिनेशन के लिए रख देंगे। आप इस मिक्सर का प्रयोग अगले 4-5 साल तक कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- इलायची की खेती बना सकती है मालामाल, पुरानी खेती छोड़ इसके बारे में जान लें

बिना मिट्टी के उगा सकते हैं सब्जी

अब पॉट में बीज बोया जाता है और जब पौधा थोड़ा निकलने लगे तो उसे पाइप में बनाए गए हॉल में लगा दिया जाता है। अब हम पाइप द्वारा न्यूट्रीशन वाला पानी देंगे। बहुत से ऐसे लोग हैं, जो पौधा तो लगाना चाहते हैं परंतु मिट्टी उन्हें पसंद नहीं होता ऐसे लोगों के लिए यह एक बेहतर विकल्प है क्योंकि इससे मिट्टी नहीं लगती। आप अपनी जगह के अनुसार पौधे लगा सकते हैं और उसके अनुसार ही आपको कमाई होगी।

पाइप के अलावा बास्केट में भी उगा सकते हैं सब्जियां

उदाहरण के तौर पर विशाल पालक के पौधे के बारे में बताते हैं कि जब आपका पालक का पौधा तैयार हो जाए तो उसे ऊपर के हिस्से से काट लें और उसके रूट को अंदर ही रहने दें। इसके अलावा विशाल अपने दूसरे गार्डन में हाइड्रोपोनिक तकनीक का प्रयोग कर 11 तरह की सब्जियां उगाए हैं, लेकिन यहां वह पाइप में सब्जियां ना उगा कर बास्केट में उगाते हैं। बता दें कि यहां भी विशाल कार्लिट और कोको बिट के जरिए ही सब्जियां उगा रहे हैं। इस तकनीक का प्रयोग करके बाजार में मिलने वाले सब्जियों से बेहतर सब्जी पाया जा सकता है। – You can earn good income by doing farming through hydroponic technology.

हम खेती की तुलना में हाइड्रोपोनिक तकनीक के जरिए अधिक बार कर सकते हैं सब्जियों का उत्पादन

विशाल के अनुसार कई देशों में इस तकनीक से खेती की जा रही है क्योंकि इससे सब्जियों में ज्यादा न्यूट्रिशन मिलता है। इसके अलावा साधारण तौर पर खेती करने से आप पूरे साल में केवल 6 बार धनिया उगा सकते हैं, जबकि हाइड्रोपोनिक तकनीक से आप साल भर में 15-16 बार धनिया का उत्पादन कर सकते हैं। हाइड्रोपोनिक तकनीक के दो फायदे हैं। एक तो इसके जरिए उगाए गए सब्जियों में न्यूट्रिशन ज्यादा होता है और दूसरा इसका उत्पादन एक साल में कई बार किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें:- बरसात के मौसम में करें इन सब्जियों का उत्पादन, अच्छी उपज के साथ होगा बम्पर मुनाफा

अधिक मांग के कारण बिक्री आसान

सब्जियों की मांग तो मार्केट में हमेशा बनी रहती है और इन दिनों हर कोई अधिक न्यूट्रिशन वाला सब्जी चाहता है। ऐसे में यह बिजनेस आपको काफी मुनाफा दे सकता है। आमदनी पर विशाल बताते हैं कि इससे एक तो आपको आपका हर महीने का 2000 तक सब्जी खरीदने का पैसा बचेगा। इसके अलावा आप इसकी सेलिंग करके हर महीने 30 से 40 हजार रूपए तक की कमाई कर सकते हैं जबकि अगर आपके पास कोई प्लॉट खाली है और आप बड़े पैमाने पर इसे अपनी आमदनी का जरिया बनाना चाहते हैं तो इसके लिए विशाल बताते हैं कि तकरीबन 1 एकड़ जमीन में 3-4 लाख रूपए तक की कमाई की जा सकती है।

हाइड्रोपोनिक तकनीक से खेती की देते हैं ट्रेनिंग

विशाल 3 एकड़ जमीन पर हाइड्रोपोनिक तकनीक से सब्जियां उगा रहे हैं, जिसके जरिए वह हर महीने 4-5 लाख रूपए तक की कमाई करते हैं। इसकी शुरुआत करने के लिए लगभग आपको 25-50 हजार रूपए तक की जरूरत है। विशाल इसकी ट्रेनिंग भी देते हैं। उनका कहना है कि लोग यहां आए उनके रहने की व्यवस्था की गई है और जब उन्हें यह लगे कि हां अब वह इसे अच्छी तरह समझ गए हैं तब वह यहां से जाएं। विशाल से जुड़ने के लिए 7218511500/7276411500 पर कॉल भी कर सकते हैं। – You can earn good income by doing farming through hydroponic technology.