Saturday, December 3, 2022

लेमनग्रास हर्बल पौधे के अच्छे ग्रोथ के लिए करने होंगे ये काम, जान लीजिए पूरी टिप्स

हम लोग अपनी गार्डन में कई तरह के पौधे लगाते हैं जिसमें फल, फूल और सब्जियों के पौधे होते हैं। इन सभी पौधे के अच्छी ग्रोथ के लिए हम लोग इसे काफी ध्यान देते हैं जिसमें मिट्टी, पानी और कंपोस्ट से संबंधित बातों का ख्याल रखा जाता है। इनमें से कई ऐसे पौधे होते हैं जो ठंड के वजह से ज्यादा ग्रोथ नहीं कर पाते हैं इसलिए हम लोग मौसम और महीने के अनुसार ही अपने गार्डन में पौधे लगाते हैं।

आज हम अपने लेख के द्वारा लेमनग्रास के पौधे के बारे में बात करेंगे। वैसे तो ज्यादातर लोग अपने गार्डन में लेमनग्रास के पौधे लगाते हैं परंतु लेमनग्रास के पौधे की ग्रोथ के लिए सबसे बेस्ट ऑर्गेनिक फ़र्टिलाइज़र क्या है और इस पौधे में कब खाद देनी चाहिए, इन सभी चीजो के बारे में बात करेंगे तो आईए जानते हैं लेमनग्रास का पौधा के बेस्ट फर्टिलाइजर के बारे में।

लेमनग्रास (Lemongrass)

लेमनग्रास पौधे से औषधियां बनाई जाती है। इसके पत्ते से दवाई और तेल बनाया जाता है। यह बिल्कुल घास की तरह होता है। लेमनग्रास के पत्ते से हर्बल चाय और पाउडर भी तैयार किया जाता है जो हम लोगों के लिए सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर इसकी पहचान करनी है तो लेमनग्रास के पत्ते को हाथ में रगड़ने से इससे नींबू जैसी खुश्बू आती है। लेमन ग्रास का वैज्ञानिक नाम सिंबोपोगोन (Cymbopogon) के नाम से जानते हैं। अब जानते हैं इसे उगाने के लिए सबसे अच्छा ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर क्या है जिससे आप अपने गार्डन में लेमन ग्रास के पौधे आसानी से उगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-रिटायरमेंट के बाद इस महिला ने 66 की उम्र में खोला स्कूल, गरीब बच्चों में शिक्षा की लौ जलाकर संवार रही हैं उनका जीवन

  1. मिट्टी को तैयार कर खाद डालें

हम अपने गार्डन में किसी भी पौधे या बीज को बोने से पहले मिट्टी तैयार करते हैं। पौधे का ग्रोथ अच्छा से हो सके ठीक वैसे ही लेमनग्रास के जब बीज को बोने से पहले मिट्टी को अच्छी तरह तैयार कर लें। मिट्टी तैयार करते समय इसमें उपयुक्त चीजों को अच्छी तरह मिश्रित कर लें जिसमें 50% मिट्टी, 10% रेत, 10% नीम केक और 30% गोबर के खाद को मिलाए ऐसा करने से पौधे की ग्रोथ अच्छी होगी।

  1. लेमन ग्रास के पौधे को ग्रोथ के लिए खाद

किसी भी पौधे को अच्छी ग्रोथ के लिए उसने उचित खाद देना अत्यंत आवश्यक होता है जिसमें पौधे की ग्रोथ में कोई कमी ना आए। जहां तक बात की जाए लेमनग्रास के पौधे की ग्रोथ के लिए कौन सी खाद ज्यादा उपयुक्त है तो इसके लिए ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर और नाइट्रोजन रिच काफी बेहतर मानी जाती है। इसके लिए अगर इसकी अच्छी ग्रोथ पाना चाहते हैं तो इसमें मस्टर्ड केक फर्टिलाइजर या फिर ऑर्गेनिक वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

  1. खाद कैसे डालें

किसी भी पौधे में खाद की मात्रा उचित होना चाहिए जिसने पौधे का विकास अच्छे से हो सके वैसे ही लेमनग्रास के बीज बोने के बाद जब 15 से 20 दिन का हो जाए तो इसने लिक्विड फार्म में खाद दें और पौधा जब बड़ा हो जाए तो फोलिसर स्प्रे या फिर सॉलिड फार्म में ऑर्गेनिक खाद डालें। लेमनग्रास के पौधे में कम मात्रा में उर्वरक की जरुरत होती है इसलिए जब इसने खाद डाले तो ध्यान रहे उचित मात्रा में ही खाद का प्रयोग करें।

यह भी पढ़ें:-एक ऐसे शख्स जो मात्र 1 रूपये में भरते हैं गरीबों का पेट, लोगों की भूख मिटाने के लिए बेच दी फैक्ट्री और मशीन

  1. खाद डालते समय निम्न बातों पर ध्यान दें

लेमनग्रास के पौधे में कब और किस प्रकार तथा किस समय खाद दें जिससे पौधे को कोई नुकसान ना हो और पौधा अच्छे से ग्रोथ कर पाए इसके लिए कुछ निम्न बातों पर ध्यान देना अत्यंत आवश्यक है।

• सबसे पहले कभी भी लेमन ग्रास के पौधे में दोपहर के समय खाद ना डालें।

• जब बीज अंकुरित होने लगे उस समय खाद का प्रयोग ना करें।

• जब लेमन ग्रास पौधा काटने लायक होने लगे तो उसके 15 दिन पहले खाद देना बंद कर दें।

• सबसे जरुरी बात जब भी पौधे में खाद डालें तो अपने हाथों में हैंड ग्लब्स का इस्तेमाल जरुर करें।

  1. बीज अंकुरित होने के बाद फर्टिलाइज़र

जब लेमनग्रास का बीज बोने के बाद अंकुरित हो जाए और अंकुरित होने के बाद यह पौधा 15 से 20 दिन का हो जाए तब लेमन ग्रास के पौधे में लिक्विड फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे पौधे का ग्रोथ और भी अच्छे से हो सके।

यह भी पढ़ें:-शिमला मिर्च की खेती से यह किसान कमा रहा है सालाना 1 करोड़ रूपए, लोगों को ट्रेनिंग भी देते हैं

  1. बढ़ती अवस्था के साथ खाद दें

लेमनग्रास के पौधे के उसके अवस्था अनुसार ऑर्गेनिक खाद का इस्तेमाल अवश्य करें जैसे-जैसे पौधा बढ़ता जाए उस हिसाब से ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर का इस्तेमाल करें।

• मिट्टी को तैयार करते समय खाद का ध्यान अवश्य दें।

• बीज अंकुरित होने के 15 से 20 दिनों के बाद खाद का इस्तेमाल करें।

• पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए खाद का इस्तेमाल करें।

हमने अपने लेख के अनुसार आपको लेमनग्रास हर्बल प्लांट्स के ग्रोथ होने के बारे में जानकारी दी है। जिससे आप अपने गार्डन में इस लेमन ग्रास हर्बल प्लांट को लगा सकते हैं। यह लेमनग्रास प्लांट सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।