Sunday, June 26, 2022

घर कंटेनर में लगाएं अनार के पेड़, रखें इन बातों का ध्यान तो खूब आएंगे फल

लोग आजकल घर पर गमलों, कंटेनरों में सब्जियां व फूल उगा रहे हैं। दिन-प्रतिदिन यह सिलसिला बढ़ता ही जा रहा है। यदि आप कंटेनरों में अनार उगाने की सोच रहे हैं तो आसानी से उगा सकते हैं। आज हमारी बात इसी पर आधारित है।

इस फल को आप एक गमले में ठंड के मौसम में अपने घर के अंदर शिफ्ट करके इसके पर्यावरण को नियंत्रित कर सकते हैं। यह पौधा छोटा आकार के बालकनियों और आँगन के लिए भी उपयुक्त है। आज हम आपको गमले में अनार के पेड़ को उगाने के कुछ खास टिप्स देंगे। अनार के पेड़ अगर इष्टतम परिस्थितियों में उगाए जाते हैं, तो यह पौधा 200 साल तक जीवित रहते हैं। – Simple tips to grow pomegranate plant at home.

अनार का पेड़ 6 मीटर तक बढ़ सकता है

अनार का पेड़ एक छोटा झाड़ी वाला पेड़ है, जो 6 मीटर (20 फीट) तक बढ़ सकता है, लेकिन आमतौर पर लगभग 2-3 मीटर रुक जाता है। वह सेब के आकार के होते हैं, जिनमें पीले से लाल-भूरे, गुलाबी या समृद्ध लाल कठोर खोल होते हैं। अनार के फल का स्वर्गीय स्वाद अद्वितीय है और इसकी तुलना दुनिया के किसी भी अन्य फल से नहीं की जा सकती है। यह मीठा, सुगंधित, रसदार और कुरकुरे होते है। अनार का पौधा कंटेनरों में जोन 9 के नीचे आसानी से उगाया जा सकता है और इसके लिए मृदा पीएच तटस्थ है।

अनार के हैं कई नाम

अनार के और भी कई नाम है, जैसे सुनिक सेब, ग्रेनाटापफेल, ग्रेनेडा, मेलोग्रानो, मेलाग्राना, अनारदाना, अनार, ददिमा, फ्रूट डू, पोमे ग्रेनेड, पुनिका ग्रेनाटम, रोमा, शी लियू जेन पाई, और शी लियू पाई। यह कॉम्पैक्ट फूलदार होता है और इसे मजबूत और ठंडा हार्डी माना जाता है। आपको बता दे कि यह यूएसडीए जोन 7 से 11 में बढ़ता है। साथ ही यह 5 F (-15C) तक के तापमान को सहन कर सकता है और ठंडी जलवायु में उगाया जा सकता है।

How to grow pomegranate easily in pot at home

अनार के अलग-अलग किस्म

अनार के पौधे में राज्य मेला कंटेनरों के लिए प्रबंधनीय किस्म है। यह यूएसडीए जोन 7 से 11 में 1.5 मीटर तक लंबा हो सकता है। कुछ लोकप्रिय ईरानी अनार की किस्में स्वीट अलैक, सॉर अलैक, सॉर मलास, स्वीट ब्लैक, सॉर समर, सॉर व्हाइट पील, स्वीट सेव, ब्लैक पील, स्वीट व्हाइट पील, आगा मोहम्मद अली, स्वीट शाहसावर, रोबाब, युसेफ खानी और स्वीट अघदेई हैं। कुछ प्रसिद्ध भारतीय किस्में है जैसे अलंदी या वड़की, भगवा, ढोलका, कंधारी, काबुल, मस्कती रेड, पेपर शेल्ड, स्पैनिश रूबी, गणेश (जीबी I), जी 137, पी 23, पी 26, मृदुला, आरक्ता, ज्योति, रूबी, आईआईएचआर हैं।

फ्लोर प्लेनो अनार की एक फलहीन किस्म है

फ्लोर प्लेनो अनार की एक फलहीन किस्म है और यह अनगिनत सुंदर नारंगी-लाल फूल पैदा करती है। मैडम लेग्रेल अनार की इस किस्म की खास बात यह है कि इसके असाधारण घने दोहरे फूल चमकीले नारंगी से लेकर सफेद बॉर्डर वाले सैल्मन रंगों तक के भी होते हैं। अनार एक प्रबंधनीय पौधा है। आप बर्तनों में बड़ी किस्मों को भी आज़मा सकते हैं। अनार के पौधों को वसंत से गर्मियों तक कटिंग या बीज द्वारा प्रचारित किया जा सकता है जब तापमान 68 एफ (20 सी) की सीमा में रहता है। – Simple tips to grow pomegranate plant at home.

यह भी पढ़ें :- परंपरागत खेती को छोड़कर जैविक विधि से कर रहे हैं बेर की खेती, सलाना 10 लाख की कमाई

नर्सरी से खरीदें पौधा

एक प्रतिष्ठित नर्सरी से 2 से 3 साल पुराना अच्छी तरह से ग्राफ्टेड पौधा खरीदना बेहतर होता है, जो ऑफ्लाइन या और ऑनलाइन उपलब्ध है। इस तरह आपको फलों के लिए लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जितना हो सके पके अनार खरीदें। बीज को गूदे से अलग करके एक कागज़ के तौलिये पर रगड़ कर साफ करें, बुआई से पहले कुछ दिनों के लिए सूखने दें। हल्के बीज वाले मिश्रण में बीज को इंच से अधिक गहरा न लगाएं। बर्तनों को धूप वाली जगह पर रखें, वैकल्पिक रूप से प्लास्टिक बैग या ग्रीनहाउस के अंदर, जो 68 F (20 C) के आसपास तापमान बनाए रखता है।

How to grow pomegranate easily in pot at home

1-6 सप्ताह के भीतर बीज हो जाएंगे अंकुरित

मिट्टी को हमेशा नम रखें तथा किस्म और जलवायु के आधार पर, बीज 1-6 सप्ताह के भीतर अंकुरित हो जाएंगे। 8 से 10 इंच लंबी कटिंग लें और उन्हें अच्छी तरह से पानी निकालने वाले पॉटिंग मिक्स में लगाएं। यह 20 डिग्री सेल्सियस के परिवेश के तापमान और उच्च आर्द्रता पर आसानी से और जल्दी से जड़ें जमा लेता है। अगर आप उष्ण कटिबंध में रहते हैं तो अनार उगाना आपके लिए बेहद आसान है। अनार की खेती आप गर्मी के मौसम को छोड़कर किसी भी मौसम में कर सकते हैं।

इस तरह लगाए अनार का पौधा

अनार का पौधा लगाने के लिए एक बड़ा बर्तन ले उसमे आधा व्हिस्की, बड़ी बाल्टी या पौधे को मानक 8 से 12 इंच आकार के कंटेनर में समायोजित करें और धीरे-धीरे अपने पौधे के विकास के आधार पर इसका आकार बढ़ाएं। सुनिश्चित करें कि बर्तन में तल पर पर्याप्त जल निकासी छेद हैं। अपने अनार के पौधे को खुश और स्वस्थ रखने के लिए सबसे धूप वाली जगह चुनें। जितना अधिक धूप लगेगा, पौधा उतना ही अधिक फल देगा। हालाँकि यह आंशिक छाया में भी पनपता है, लेकिन यह पौधे फल कम देता है।

यह भी पढ़ें :- अपने घर की छत पर 3000 गमलों में उगाते हैं कई सब्जियां और फल

पौधे को अधिक हवा वाले जगह पर ना रखें

पूर्ण सूर्य प्राप्त होने पर एक खिड़की के पास अनार के पेड़ को घर के अंदर उगाना भी संभव है। इसके अलावा उसके चारों ओर अच्छा वायु संचार होना चाहिए, लेकिन सुनिश्चित करें कि स्थान बहुत अधिक हवा वाला ना हो क्योंकि इससे फूल समय से पहले ही गिर जाएंगे। जॉर्जिया विश्वविद्यालय का कहना है कि यह पौधा दोमट, रेतीली और चिकनी मिट्टी में सबसे अच्छा बढ़ता है। यह मध्यम अम्लीय से थोड़ी क्षारीय मिट्टी के प्रति सहनशील है और 5.5 से 7.2 की मिट्टी पीएच रेंज में सबसे अच्छा करता है। – Simple tips to grow pomegranate plant at home.

How to grow pomegranate easily in pot at home

पानी का रखे नियमित रूप से धयान

एक अच्छी तरह से सूखा बढ़ने वाला माध्यम चुनें और सर्वोत्तम फलों के लिए भरपूर मात्रा में कार्बनिक पदार्थ डालें। मिट्टी की बनावट और लाभकारी पौधों के तत्वों में सुधार करने के लिए मिट्टी में खाद या अच्छी तरह से सड़ी हुई खाद डालना भी एक अच्छा विकल्प है। पौधे को अच्छी तरह से पानी दें और मिट्टी को हर समय थोड़ा नम रखें। बढ़ते माध्यम को पूरी तरह सूखने न दें। ऊपरी पानी और पत्तियों को गीला करने से बचें क्योंकि इससे कवक की समस्या हो सकती है। बढ़ते मौसम के दौरान, तरल 8-8-8 उर्वरक का उपयोग करके पौधे को निषेचित करें। आप खट्टे पेड़ों या टमाटर के लिए तैयार मिश्रण के लिए भी जा सकते हैं।

अनार के पौधे में होती है जिंक की कमी

गमले में लगे अनार के पेड़ में अक्सर जिंक की कमी हो जाती है, जो पत्तियों के पीले होने से संकेत मिलता है। इसे दूर करने के लिए, आप पत्ते पर जिंक के घोल का छिड़काव कर सकते हैं। साथ ही खाद का प्रयोग भी लाभकारी होता है। ध्यान रखें कि नाइट्रोजन युक्त उर्वरक के साथ अधिक उर्वरक न डालें क्योंकि इससे पेड़ अधिक पत्ते और तुलनात्मक रूप से कम फूल पैदा कर सकता है। अनार एक पर्णपाती पेड़ है, जो सूर्य की पूजा करता है। हालांकि यह बहुत कम तापमान के लिए संयंत्र ने एक सुरक्षात्मक तंत्र विकसित किया है। – Simple tips to grow pomegranate plant at home.

यह भी पढ़ें :- गर्मियों में पौधों में फल और फूल के बेहतर उत्पादन के लिए अपनाएं ये आसान और महत्वपूर्ण टिप्स

अधिक ढंड पौधों को करती है प्रभावित

यह अपनी पत्तियों को गिरा देता है और ठंड के तापमान से नीचे निष्क्रिय हो जाता है। केवल कुछ अनार के पेड़ की किस्में बिना नुकसान के -10 C (14 F) से अधिक के ठंडे तापमान में जीवित रहती हैं, इसके लिए आपको शोध और प्रयोग करना होगा। अगर अनार की खेती यूएसडीए ज़ोन 9 के नीचे ठंडी जलवायु में गमले में की जाती है – तो सर्दियों में अनार के पौधे को रखने के लिए सबसे अच्छी जगह ग्रीनहाउस, गैरेज या बेसमेंट है, जो गर्म रहता है। इनडोर तापमान 37 एफ (3 सी) से नीचे नहीं गिरना चाहिए। हालांकि, अनार की अधिकांश किस्मों के लिए इष्टतम निम्न तापमान 7 C (45 F) है।

अनार के पेड़ को 55 F (15 C) के तापमान में रख सकते है

अगर आप अपने अनार के पेड़ को लगभग 55 F (15 C) के तापमान पर घर के अंदर रख सकते हैं और इसे कम से कम 4 घंटे धूप लेने की अनुमति दे सकते हैं, तो यह अपने पत्ते नहीं छोड़ेगा और निष्क्रिय हो जाएगा। सुप्त अवधि के दौरान, अनार को शायद ही उर्वरक या पानी की आवश्यकता होती है। हालांकि सर्दियों में पौधे को पूरी तरह से सूखना नहीं चाहिए। वसंत ऋतु में पौधे को धीरे-धीरे जलवायु के अनुकूल बनाने के लिए एक गर्म और उज्ज्वल स्थान पर वापस लाएं।

How to grow pomegranate easily in pot at home

पौधे को प्रोत्साहित करने के लिए छंटाई है जरूरी

अनार का पौधा उगाने के लिए दक्षिण की ओर उन्मुख एक खिड़की अच्छी है। जब तापमान 7 सी (45 एफ) हो जाए तो इसे बाहर रख दें। जब आपका पौधा विकास का पहला संकेत दिखाता है और कुछ पूरी तरह से विकसित पत्तियां बनाता है, जो आप इसे निषेचित करना शुरू कर सकते हैं और इसे अधिक पानी दे सकते हैं। अपने अनार के पेड़ को सही आकार देने के लिए तथा प्रोत्साहित करने के लिए छंटाई आवश्यक है। यह सबसे अच्छा तब किया जाता है जब ठंढ के सभी खतरे बीत चुके होते हैं और पेड़ वसंत में बढ़ने लगता है।

पौधे की रोपाई का सही समय

झाड़ी की ऊर्जा को सही भागों में निर्देशित करने के लिए कमजोर, मृत और अवांछनीय शाखाओं को काट दें और फूलों को प्रोत्साहित करने के लिए लंबी शाखाओं को छोटा करें।अपने अनार के पेड़ को तब दोबारा लगाएं जब वह थोड़ा जड़ से बंधा हो जाए। जब पौधे पर कोई फूल या फल ना हो तब पौधे की रोपाई करे। यह बढ़ते मौसम की शुरुआत में अपनी वृद्धि शुरू करता है। अनार का पेड़ किसी कीट और बीमारी की चपेट में नहीं आता है। इसके फल पर मक्खियों, सफेद मक्खियों और अनार तितलियों द्वारा हमला किया जाता है।

बीज से उगाने पर चौथे वर्ष से फल देना शुरू करता है

आपको पौधे की माइलबग्स और एफिड्स पर भी नजर रखना होगा। फलों में दरार एक ऐसी समस्या है, जो अनार की सभी किस्मों में आम है। यह फलने के दौरान सब्सट्रेट में उतार-चढ़ाव या नमी की कमी के कारण होता है। अनार को बीजों से उगाया जाता है तो तीसरे या चौथे वर्ष से फल बनना शुरू कर देता हैं। आमतौर पर फल फूल आने के तीन से छह महीने बाद यह पक जाते हैं। अनार की कटाई तब करें जब फल का क्रस्ट गहरा लाल हो जाए। इसे तेज प्रूनिंग शीयर या चाकू से फल के तने को काट लें। – Simple tips to grow pomegranate plant at home.

सकारात्मक कहानियों को Youtube पर देखने के लिए हमारे चैनल को यहाँ सब्सक्राइब करें।