Thursday, February 2, 2023

PVC पाईप और सीमेंट की मदद से तैयार करें बेहद खूबसूरत फूल गमला

जो लोग गार्डेनिंग के शौकीन होते हैं उन्हें पौधों को लगाना तो पसन्द है परन्तु वह इसमें होने वाले लागत के वजह से थोड़े परेशान रहते हैं। क्योंकि पौधों को लगाने के लिए उर्वरक, नर्सरी से पौधे तथा कंटेनरों को मार्केट से खरीदने में होने वाले खर्च से कुछ लोग हिचकिचाते हैं। ऐसे में यह लेख आपके लिए है अगर आप भी पौधों को लगाने के लिए कंटेनरों में होने वाले लागत से परेशान हैं तो इसे अवश्य पढ़ें।

इस लेख में आप ये पढ़ेंगे और देखेंगे कि किस तरह बेहद आकर्षक एवं सूटेबल कंटेनर का निर्माण सीमेंट, पाइप तथा बाल्टी की मदद से किया जा रहा है।

सबसे पहले आप कुछ पाइप लें फिर उन्हें एक साइज में काट लें। अब आप एक बाल्टी लें और उसे उल्टा पलट कर रख दें। अब उन पाइपों को गोल शेप देते हुए एक दूसरे से अटैच करके चिपकाएं। अब आप इन्हें हटा दें और बाल्टी को पलटकर सीधा कर लें एवं इसमे थोड़ा पेट्रोल डालकर अच्छी तरह मिलाएं। आप कोई ऐसा पदार्थ भी डाल सकते हैं कि अगर बाल्टी पलटा जाए तो सीमेंट का शेप आसानी से इसी आकर में ढ़ल जाए और बाल्टी में ये सीमेंट ना जमे।

इसके बाद अब आपको इस बाल्टी में सीमेंट के घोल को डालना है फिर एक मोटा सा पाइप लेकर उसे बाल्टी के बीच में रखनी है। अब आप चारो कोने पर पतले पाइप के साइज को रखें एवं सीमेंट का पेस्ट डालें। फिर आप सूखा हुआ मसाला यानि सीमेंट एवं बालू को मिक्स करके इसमें डालना है। फिर इन पाइपों को निकाल लेना है और इस स्थान पर सीमेंट का पेस्ट डालना है।

वीडियो यहाँ देखें:-👇👇

अब आप उन पाइप को लाइए जो पहले आपने एक साथ कलेक्ट कर जोड़ा है और इस बाल्टी में उन्हें अच्छी तरह व्यवस्थित कर दें। अब इसमें सीमेंट के घोल को डालना है फिर इसमे बाहरी किनारों पर सूखे मसाले को डालना है। अब आपको एक बड़े चौड़े बोतल में पानी लेना है और इसे बाल्टी के बीच मे रखना है और अंदर की तरफ दबा देना है ताकि इसका शेप बन सके।

यह भी पढ़ें:-MBA, LLB जैसे कोर्स कर मिट्टी के बर्तन बेच खड़ी की कम्पनी, लोगों ने ताने मारे लेकिन आज 25 लाख का टर्नओवर

अब कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें फिर आप इस बाल्टी को पलट दें ताकि पानी गिर जाए। फिर इसे सीधा कर गरम पानी डालना है ताकि ये बोतल का शेप टेढ़ा हो फिर इसे निकलना है और बाल्टी को पलट देना है और वही गर्म पानी इसपर डालना है। ये बाल्टी आसानी से ऊपर निकल जायेगा और सीमेंट से बना हुआ आकर ऐसे रह जायेगा।

अब इसे पानी से धोकर साफ कर लें फिर जो पाइप चारो तरफ लगा है उसे किसी औजार की मदद से निकलना लेना है। इसे अच्छी तरह साफ करने के उपरांत ये बेहद खूबसूरत लगेगा और इसका शेप भी बेहद आकर्षक लगेगा। अब आप इसमें आसानी से फूलों तथा किसी भी पौधे को लगा सकते हैं।