Tuesday, May 24, 2022

अगर आपके टमाटर के पौधे पीले हो रहे हैं तो इस तरह करें उसका देखभाल

लगभग हर सब्जी में टमाटर के इस्तेमाल से उस सब्जी का स्वाद बढ़ जाता है। यही वजह है कि आपको हर घर में टमाटर मिल जाएगा, लेकिन बाजार से लाए टमाटर ज्यादा दिन तक अच्छे नहीं रहते इसलिए बहुत से लोग घर के गार्डन में ही टमाटर उगाना पसंद करते हैं। टमाटर का पौधा आप गमला, घर या खेत में कही भी बहुत आसानी से लगा सकते है। – By this way save the leaves of tomato plant from getting yellow.

टमाटर के पौधे का अच्छे से देखभाल करना जरूरी है

टमाटर का पौधा लगाना तो बहुत आसान है, लेकिन उसका समय-समय पर देखभाल करना थोड़ा मुश्किल जरूर है। पौधे का सही समय पर देखभाल ना किया जाए, तो वह खराब होने लग जाते हैं यह पौधो में टमाटर नहीं आते हैं। इसके अलावा पौधे सूखने लगते हैं और पौधे के पत्ते भी पीले होने लग जाते हैं। अगर आपके टमाटर के पौधे में भी यह समस्या हो रही है,तो आज हम आपको इससे निपटने के लिए कुछ टिप्स देंगे, जिसे फॉलो कर आप अपने पौधे को बचा सकते हैं तथा यह बताएंगे कि इसकी पत्तियां पीली क्यों होने लगती हैं।

How to remove yellow leaves from tomato plants

पौधों में नियमित रूप से पोषक तत्व देना है जरूरी

जानकारों की मानें तो टमाटर का पौधा बिल्कुल हमारी हेल्थ की तरह होते हैं, जिन्हें समय-समय पर पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है और अगर उन्हें समय पर पोषक तत्व नहीं मिला तो पौधों में कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती है। यही वजह है कि पौधे का अच्छे से देख-रेख करना बहुत जरूरी है। हालांकि टमाटर के पौधे की पत्तियां पीली होने का कारण अलग है जैसे कि-

पौधों की नमी (पानी की मात्रा)
बीज की बेहतरीन शुरुआत ना होना
मिट्टी का पीएच
पोषक तत्वों की कमी
धूप की मात्रा
संक्रमण का होना

इस कारण से भी होता है पौधे की पत्तियां पीली

इसके अलावा टमाटर के पौधे की पत्तियां पीली होने का सबसे बड़ा कारण यह भी हो सकता है कि पत्तियों की लाइफ इतनी हीं हो और वह सूख कर गिर जाती हैं और नई पत्तियां आना शुरू हो जाती हैं। आपको बता दे कि टमाटर के पौधे की ग्रोथ तब ही होती है जब उसे नियमित रूप से सभी पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन अगर सही पोषक तत्व ना मिले तो वह सूखने लगते हैं इसलिए पौधे की अच्छे से देखरेख करना बहुत जरूरी है। – By this way save the leaves of tomato plant from getting yellow.

How to remove yellow leaves from tomato plants

नीम खली पौधे के सभी पोषक तत्व की कमी को दूर करता है

नीम खली के जरिए आप अपने टमाटर के पौधे से सभी पोषक तत्व की कमी को दूर कर सकते है। दरसल नीम खली में मैग्नीशियम-सल्फेट नाइट्रोजन, फास्फोरस और सल्फर सहित प्रमुख खनिजों आदि तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे पौधे के सेल को तेजी से बढ़ने में मदद मिलता है। इसके अलावा टमाटर के पौधे में नमी की उचित मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है क्योंकि पानी की मात्रा पौधे की प्रकृति पर निर्भर करती है, जैसे की अगर आप पौधों को रोज पानी डालते हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि बहुत अधिक पानी भी पत्तियों के लिए हानिकारक हो सकता है। जब जड़ प्रणाली पानी में डूब जाती है तो ऑक्सीजन के बिना जड़ें मरने लगती हैं इसलिए अपने पौधों के हिसाब से उसमें पानी दें।

How to remove yellow leaves from tomato plants

यह भी पढ़ें:- घर पर हीं कंटेनर में उगाएं हरी मटर, तरीका बेहद हीं आसान

पौधे में घोंघे और स्लग की समस्या होने से रोकें

अक्सर टमाटर के पौधे में कीटों की वजह से भी पत्तियां पीली, सिकुड़ने, धब्बे लगने आदि जैसी समस्या होने लगती है इसलिए आप कोशिश करें कि पौधे में घोंघे और स्लग को निर्जलित करने और मारने के लिए सादे नमक का उपयोग करने के बजाय, एप्सम साल्ट का इस्तेमाल करें। उसके लिए एक कप एप्सम सॉल्ट को पांच गैलन पानी में मिलाएं और पत्ते पर स्प्रे करें। इस घोल को पौधों पर नियमित रूप से स्प्रे करने पर कीटों से छुटकारा मिल सकता है। – By this way save the leaves of tomato plant from getting yellow.

How to remove yellow leaves from tomato plants

बीजों की ग्रोथ पूर्ण रूप से जरूरी है

किसी भी प्लांट के लिए बीजों की ग्रोथ पूर्ण रूप से जरूरी है क्योंकि अगर बीजों की ग्रोथ ठीक से नहीं होगी तो पौधों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है जैसे की पत्ते सूख जाते हैं और उसमें टमाटर या फूल नहीं आ पाते हैं। बीजों को एक बेहतर शुरुआत देने के लिए नीम खली का इस्तेमाल करना एक अच्छा विकल्प है। उसमें मौजूद मैग्नीशियम पौधों की कोशिका को मजबूत करके और वृद्धि के लिए ऊर्जा प्रदान करके बीज के अंकुरण को बढ़ाता है।

How to remove yellow leaves from tomato plants

टमाटर के पौधे को धुप में रखना है बेहद जरूरी

टमाटर का पौधे धूप की कमी से भी पीले हो सकते हैं इसलिए पौधे को हर रोज लगभग 15 मिनट धूप में रखे। आमतौर पर टमाटर का पौधा उसी तरफ से पीले होते हैं, जो प्रकाश स्रोत से दूर होते हैं इसलिए जब पौधे को धुप में रखे तो इस बात का भी ध्यान रखें कि पौधे को उसकी ऊर्जा, प्रकृति के हिसाब से स्थान निर्धारित करें। इसके अलावा, टमाटर के पौधे की पत्तियां पीली संक्रामक होने के कारण भी हो सकती हैं इसलिए इसका अच्छे से देखभाल करें। – By this way save the leaves of tomato plant from getting yellow.