Sunday, June 26, 2022

फ्लिपकार्ट पर अपने प्रोडक्ट्स कैसे बेचें, कैसे करें रजिस्ट्रेशन, जान लीजिए पूरा तरीका

साल 2007 में शुरू हुआ फ्लिपकार्ट (Flipkart) भारत की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कम्पनी है। आज जिस तरह से ऑनलाइन मार्केट का दायरा बढ़ता जा रहा है वह छोटे से लेकर बड़े बिजनेसमैन को आगे बढ़ने हेतु एक राह भी प्रशस्त कर रहा है। बड़े बिजनेसमैन तो फ्लिपकार्ट के जरिए अपने बिजनेस को तो बढ़ा ही रहे यहां तक कि छोटे बिजनेसमैन भी फ्लिपकार्ट से जुड़कर अपने व्यापार को नई ऊंचाइयां देना चाहते हैं। ऐसे में उनके सामने कठिन चुनौती यह है कि आखिर वे फ्लिपकार्ट से जुड़ें कैसे.? आज हम इसी पर बात करने वाले हैं।

आज हम इस कहानी के जरिए हर एक महत्वपूर्ण बात बताएंगे जो करके आप भी अपने प्रोडक्ट्स फ्लिपकार्ट पर बेच सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। आज यहां बताई गई हर बात खासकर छोटे व्यापारियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण होने वाली है। आप इस खास पेशकश में जानेंगे कि आप अपने प्रोडक्ट्स को फ्लिपकार्ट जैसे बड़े प्लेटफार्म पर कैसे बेच सकते हैं। उसके लिए आपको क्या-क्या करना होगा और आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी। आईए जानते हैं…

बता दें कि फ्लिपकार्ट की स्थापना भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली से स्नातक सचिन बंसल और बिनी बंसल द्वारा की गई थी। आपको जानकर हैरानी होगी कि फ्लिपकार्ट की शुरुआत पुस्तकों की ऑनलाइन खरीद-बिक्री के लिए की गई थी। हालांकि धीरे-धीरे यहां इलेक्ट्रॉनिक उपकरण के साथ ही अन्य वस्तुएं भी मिलने लगी। फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों को अधिक सुविधा देने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, ई-गिफ्ट वाउचर और कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा मुहिया करवाती हैं। फ्लिपकार्ट से शॉपिंग करना तो बहुत ही आसान हैं, लेकिन उसपर सेलिंग करना थोड़ा मुश्किल हैं। आप के समक्ष एक वीडियो शेयर करेंगें जिससे समझने में आप को आसानी होगी – Easy way to register to sell on Flipkart.

इन डाक्यूमेंट्स की है जरूरत

आज हम आपको फ्लिपकार्ट पर सेलिंग करने का आसान तरीका बताएंगे, जिससे आप आसानी से अपने प्रोडक्ट बेच सकते हैं। अगर आप ऑनलाइन अपने प्रॉडक्ट बेचना चाहते हैं तो फ्लिपकार्ट से बेहतर और कोई साइट नहीं है। इसके लिए सबसे पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। अब आपको बताते हैं कि फ्लिपकार्ट पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए किस-किस डॉक्यूमेंट की जरुरत होती है।

यह भी पढ़ें:-B.Tech Chai: कोरोना में नौकरी गई तो 3 इंजीनियर दोस्तों ने खोली चाय की टपरी, आज महीने में 1-2 लाख कमाते हैं

  • जीएसटी नंबर (GST No)
  • पेन कार्ड (PAN CARD)

निवास प्रमाण पत्र (Address proof document)

  • बैंक खाता (Bank Account)
  • रद्द किया हुआ चेक (Cancel cheque)
  • मोबाइल नंबर (Mobile Number)
  • ईमेल आईडी (Email Id)

इस तरह करें फ्लिपकार्ट पर सेलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन

फ्लिपकार्ट पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए सबसे पहले फ्लिपकार्ट के साइट पर जाएं। वहां नीचे स्क्रोल डाउन करने पर आपको सेल ऑन फ्लिपकार्ट का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करके फ्लिपकार्ट सेलर रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा और वहां पर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन भी आएगा। अब उस पर क्लिक कर दीजिए। आप उस पर अपना ईमेल आईडी लिखिए और नीचे अपना मोबाइल नंबर डाल दीजिए। अब आपके सामने क्रिएट योर अकाउंट का पेज खुल जाएगा। यहां आप अपने सारे इंफॉर्मेशन डाल दीजिए उसके बाद जो नंबर आपने डाला होगा उस पर ओटीपी जाएगा उस ओटीपी को डाल कर कंटिन्यू पर क्लिक कर दीजिए। – Easy way to register to sell on Flipkart.

वीडियो यहाँ देखें:-👇👇

अब आपके सामने एक पेज खुलेगी जहां पर लिखा होगा पिकअप लोकेशन। यहां पर वह एड्रेस डाला जाता है जहां से आप अपने प्रोडक्ट सेल करेंगे। दिए गए ऑप्शन में अपना पिन कोड और एड्रेस डालिए और नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दीजिए। अब आपकी ईमेल आईडी पर वेरीफिकेशन लिंक आई होगी तो उस पर क्लिक करके हमें अपने ईमेल आईडी का वेरिफिकेशन कराना होगा। उसके बाद अब आपको अपना बिजनेस डिटेल देना होगा नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करके आप अपना रजिस्टर्ड कंपनी का नाम, जीएसटी नंबर, टेन नंबर (अगर यह उपलब्ध ना हो तो नीचे दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर सकते हैं) उसके बाद इस बिजनेस के ऑनर का सिग्नेचर और बकिर सब डिटेल भर कर आप इसे सबमिट कर सकते हैं।

बिजनेस डिटेल के साथ दें पूरी बैंक डिटेल

बिजनेस डिटेल के बाद अब बैंक डिटेल पर क्लिक करें और उसमें बैंक से जुड़ी सभी जानकारी भरे जैसे कि अकाउंट नंबर, आईएफएससी कोड, पैन नंबर आदि। सभी जानकारी भरने के बाद समिट कर दीजिए। इस अकाउंट पर आपको 2 या 3 दिन में फ्लिपकार्ट की ओर से ₹1 कुछ पैसे यह ₹2 कुछ पैसे मिलेंगे। यह फ्लिपकार्ट का वेरिफिकेशन का एक जरिया है। अब आप स्टोर डिटेल पर क्लिक करें और पूछे गए सभी जरूरी जानकारी दें जैसे की डिस्प्ले नेम और अपना बिजनेस डिस्क्रिप्शन दीजिए, या किस तरह का बिजनेस आप कर रहे हैं या फिर उसमें किस तरह का प्रोडक्ट बेच रहे हैं। सभी जानकारी देने के बाद सबमिट कर दीजिए और नेक्स्ट ऑप्शन एड न्यू लिस्टिंग पर क्लिक करिए। यहां आप अपने प्रोडक्ट की फोटो डाल सकते हैं

यह भी पढ़ें:-मां ने मजदूरी कर पाला-पढ़ाया, बेटी ने डिप्टी मेयर बनकर पेश किया मिसाल

फ्लिपकार्ट के जरिए पूछी जाएगी आपसे छोटे-छोटे सवाल

सभी जानकारी देने के बाद फ्लिपकार्ट ऐप से जुड़ी कुछ छोटी-छोटी सवाल पूछे जाएंगे गए जैसे कि आप एक साथ कितना प्रोडक्ट डालेंगे (नंबर ऑफ प्रोडक्ट), आपको किस तरह की सुविधा चाहिए, इस बिजनेस को कौन चला रहा है, इससे पहले आपने कभी ऑनलाइन सेलिंग की है या नहीं, ऑनर की उम्र कितनी है तथा अपके बिजनेस का नेचर क्या है जैसे कई छोटे-छोटे सवाल के जवाब देने के बाद आपका जो प्रोसेस है वह 100 परसेंट कंप्लीट हो जाएगा। – Easy way to register to sell on Flipkart.

फ्लिपकार्ट सेलर हब के जरिए मिलेगी सारी जानकारी

पेज के ऊपर दिए गए फ्लिपकार्ट सेलर हब पर जाकर आप अपने सारे इंफॉर्मेशन निकाल सकते हैं जैसे कि आपके कितने आर्डर है, कितने प्रोडक्ट बची है, कितने प्रोडक्ट आपके रिटर्न हो रहे हैं, कितने डिलीवरी हो चुकी है, जैसे सभी जानकारी यहां मिल जाएगी। साथ ही यहां से आपको पेमेंट से जुड़ी सभी जानकारी मिल जाएगी कि कितना पैसा आपका ड्यू है या फिर कितना मिल चुका है, यह सारी जानकारी मिल जाएगी। परफॉर्मेंस के ऑप्शन पर क्लिक करके आप यह भी चेक कर सकते हैं कि अब तक आपका फ्लिपकार्ट पर कैसा परफॉर्मेंस रहा है। फ्लिपकार्ट ने तीन कैटेगरी बनाई है ब्रोंज, सिल्वर और गोल्ड, इस पर जाकर आप देख सकते हैं कि आप किस कैटेगरी में है और कैसा काम कर रहे हैं। अगर आपका फ्लिपकार्ट पर अच्छा परफॉर्मेंस रहता है तो उसके जरिए आपको कुछ बेनिफिट भी मिल सकता है जो फ्लिपकार्ट देती है।

मैनेज प्रोफाइल के जरिए आप कर सकते हैं कोई भी बदलाव

अगर आगे चलकर आपको किसी तरह की चेंज करनी हो जैसे कि आपको अपना नाम में या फिर ईमेल आईडी या फोन नंबर चेंज करनी है तो ऊपर दिए गए मैनेज प्रोफाइल में जाकर कर सकते हैं। साथ ही ऊपर हेल्प का भी ऑप्शन दिया जाता है। अगर आपको किसी भी तरह का हेल्प की जरूरत हो तो आप उस पर क्लिक करके फ्लिपकार्ट से हेल्प कर सकते हैं। अब आप का रजिस्ट्रेशन पूरा हो चुका है। यह एक आसान सा तरीका है, जिससे आप फ्लिपकार्ट पर अपनी से सेलिंग कर सकते हैं और खूब मुनाफा कमा सकते हैं। – Easy way to register to sell on Flipkart.