Thursday, February 25, 2021

प्रसव के 12 घण्टे तक ड्यूटी करती रही यह IAS, स्वक्षता के मामले में इंदौर को नम्बर वन बनाने में खूब योगदान रहा

साफ-सफाई सभी के लिए बहुत आवश्यक है चाहे वह घर की साफ-सफाई हो, मुहल्ले की हो या शहर की हो, हर तरफ स्वच्छ्ता बेहद आवश्यक है। हमारे आस-पास का वातावरण स्वच्छ रहने से हम स्वच्छ वायु में सांस लेंगे जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है तथा इससे जगह भी सुन्दर दिखेगी। ज्ञात हो कि हर वर्ष देश भर में स्वच्छता हेतु एक सर्वे किया जाता है जिसमें यह देखा जाता है कि कौन सा शहर स्वच्छता सर्वेक्षण में अव्वल आता है, साथ हीं कौन से शहर में स्वच्छता की क्या स्थिति है और वह किस स्थान पर है।

Pratibha Pal IAS

यदि बात करें स्वच्छ शहर के बारे में तो इंदौर शहर लगातार 4 बार सबसे स्वच्छ शहर का खिताब जीत चुका है तथा 5 वीं बार भी इस खिताब को बरकरार रखने की राह पर अग्रसर है। इसके लिए नगर निगम के कर्मचारी और ऑफिसर काफी मेहनत कर रहे हैं। उन्हीं अधिकारियों में से एक नाम शामिल है IAS प्रतिभा पाल का, जो इंदौर (Indore) नगर निगम की कमिश्नर (Commissioner) हैं।

यह भी पढ़ें :- पानी के लिए भटक रही थी 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला, मात्र एक घण्टे में इस IAS अफसर ने कर दिया समाधान

प्रेग्नेंसी के दौरान भी किया काम

IAS प्रतिभा पाल (Pratibha Pal) अपने कार्य के प्रति समर्पित रहती हैं, उनके समर्पण भाव का अनुमान इस बात से लगाया जा सकता है कि वे प्रेग्नेंसी के दौरान बिना छुट्टी लिए कार्य करती रहीं और प्रतिभा ने प्रसव के 12 घंटे पहले तक कार्य करती रहीं। मां बनने के बाद भी प्रतिभा पाल का नौकरी के प्रति समर्पण चर्चा का विषय बना हुआ है।

Pratibha Pal IAS

IAS प्रतिभा पाल वर्ष 2012 बैच की IAS अधिकारी हैं और उनकी गिनती बहुत तेज-तर्रार ऑफिसर्स में होती है। कुछ दिनों पहले प्रतिभा पाल स्वच्छता सर्वे से जुड़ी सभी कार्यों की समीक्षा बैठकें ले रही थीं और उसके साथ हीं आधे-अधूरे कार्यो को पूरा कराने के लिए निर्देश भी दे रही थीं। गौरतलब हो कि आईएएस प्रतिभा पाल ने कुछ हीं दिनों पहले एक निजी हॉस्पिटल में बेटे को जन्म दिया है।

Pratibha Pal IAS

कार्य के प्रति गजब का समर्पण

इंदौर (Indore) के कमिश्नर बनने के बाद प्रतिभा पाल शहर की सफाई व्यवस्था को पहले से अधिक बेहतर बनाने में जुटी हुई हैं। इसके लिए वह स्वच्छता के प्रति जनता को जागरुक करने हेतु नगर निगम की तरफ से लगातर कार्यक्रम भी आयोजित करवा रही हैं। एक महिला को गर्भावस्था के दौरान आराम की जरुरत होती है लेकिन प्रतिभा पाल अपने कार्य के प्रति इस कदर समर्पित हैं कि प्रेग्नेंट होने के बावजूद भी बिना अवकाश लिये कार्य कर रही थीं।

The Logically IAS प्रतिभा पाल के कार्य के प्रति समर्पण भाव और जज्बे को शत-शत नमन करता है।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय