Sunday, June 26, 2022

UP के एक छोटे से गांव से निकलकर लगातार 4 बार असफल रहे, फिर UPSC निकाल बने IAS अधिकारी

“असफलता, सफलता की पहली सीढ़ी है”

दुनिया का हर शख्स खुद को सफल इंसान बनाना चाहता है। अपने लक्ष्य को स्थापित कर उसके लिए निरन्तर रूप से प्रयास जारी रखकर हीं आप अपने लक्ष्य को भेद सकते हैं। कई बार ऐसा होता है कि आपकी बार-बार की कोशिश विफल रहती है। दरअसल वह इंसान के लिए असली परीक्षा का क्षण होता है। जो इंसान बार-बार की असफलता से भी खुद को डिगने नहीं देता और कर्म पथ पर सदा प्रयासरत रहता है उन्हें सफलता अवश्य मिलती है।

आज की यह कहानी असफलताओं से बिना हार माने एक शख्स की है जिन्होंने कई प्रयास के बाद यूपीएससी की परीक्षा पास की और आईपीएस बनकर सफलता की मिसाल पेश की।

Syed Ali Abbas

सैय्यद अली अब्बास (Syed Ali Abbas)

सैय्यद उत्तर प्रदेश के एक छोटे से शित्रा के क्षेत्र में तुलनात्मक के बहराइच गाँव के रहने वाले हैं। सैय्यद ने अपनी शुरूआती पढ़ाई अपने गाँव में हीं पूरी की। वे वहां एक इंग्लिश मीडियम स्कूल में पढ़ाई करते थे। वह बताते हैं कि उनका परिवार पढ़ाई को लेकर बहुत सजग था जिससे उन्हें पढ़ाई करने में काफी मदद मिली।

इंजीनियरिंग के बाद यूपीएससी करने का सोंचा

यह भी पढ़ें :- बिहार के अंशुमान ने गांव का नाम किया रौशन, पहले IRS और फिर IAS बनकर सफलता के शिखर तक पहुंचे

सैय्यद ने पहले तो इंजीनियरिंग की उसके बाद उन्होंने यूपीएससी देने का सोंचा। चूंकि यूपीएससी एक कठिन परीक्षा है इसलिए वे उसकी तैयारी के लिए दिल्ली चले गए। उस वक्त इंजीनियरिंग करने के बाद यूपीएससी कर रहे सैय्यद को यह पता चला कि उनको आर्ट्स पढ़ना ज्यादा अच्छा लगता है। साल 2011 में जब सैय्यद को पहला अटेम्पट देना था तो प्री परीक्षा की तैयारी के लिए बहुत कम समय बचा था जिसकी वजह से उनकी तैयारी नहीं हो पाई और वह उस अटेम्पट में सेलेक्ट भी नहीं हो पाए।

Syed Ali Abbas

सैय्यद ने नहीं मानी हार का विडियो देखने के लिए यहां क्लिक करें –

अक्सर लोग पहले या दूसरे अटेम्पट के बाद अपना धैर्य खो देते हैं परंतु सैय्यद ने अपना धैर्य नहीं खोया बल्कि समय के साथ उनका कॉन्फिडेंस और भी बढ़ा। सैय्यद ने कुल पांच बार यूपीएससी की परीक्षा दी जिसमें से दो अटेम्पट के प्री में भी सफलता नहीं मिल पाई, एक बार मेन्स में नहीं हुआ और एक बार इंटरव्यू राउंड तक पहुंचकर असफल रहे। सैय्यद अपने पांचवें प्रयास में 137वीं रैंक के साथ सेलेक्ट हुए और उन्हें आईपीएस सेवा एलॉट हुई।

सैय्यद अली अब्बास

सैय्यद ने दी यूपीएससी की परीक्षा हेतु टिप्स

सैय्यद बताते हैं कि पहले सिलेबस की पूरी जानकारी प्राप्त कर लें उसके बाद बस जरूरत भर के हीं किताबें इकट्ठा करें और उसी को रिवाइज करते रहें। ऐसा कर आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस भी हो जायगी और इससे आप उत्तर लिखने में अच्छे अंक भी प्राप्त कर सकेंगे। सैय्यद ने दो बातों पर खास जोर देते हुए कहा कि इस परीक्षा में आपको लंबा समय लग सकता है जिसके लिए आपको पैसेंस रखना बहुत जरूरी है। असफलता से हार नहीं माननी चाहिए बल्कि अपनी गलतियों को जान कर उसे सुधारना चाहिए। सैय्यद कहते हैं कि कठिन परिश्रम से यूपीएससी की परीक्षा पास की जा सकती है।

The Logically सैय्यद अली अब्बास के कॉन्फिडेंस तथा उनके हौसले की तारीफ करता है और उन्हें उनकी सफलता के लिए बधाईयां देता है।