Tuesday, April 20, 2021

IIT कानपुर ने भारतीय सेना के लिए महज़ 4 किलो का हेलीकॉप्टर बनाया है, जो दुश्मनों को ढूंढ निकलेगा

हमेशा से नए खोजो के लिए चर्चे में रहे कानपुर (Kanpur) IIT ने हाल ही मे एक हेलीकॉप्टर (Helicopter) का निर्माण किया है जिसका वजन 4 kg है। इस हेलीकॉप्टर का निर्माण खास तौर पर सैनिको के लिए किया गया है, इस हेलीकॉप्टर के मदद से सेना बॉर्डर पर छुपे हुए दुश्मनो को आसानी से खोज निकालेंगे। इसकी मदद से सेना कोई भी कठिन मिशन को आसानी से पूरा कर सकता है।

‌IIT Kanpur makes helicoptor



‌सीनियर प्रोफेसर अभिषेक (Abhishek) के देखरेख में बनाया गया यह 4 kg का हल्का हेलीकॉप्टर

‌जानकारी के मुताबिक, इस हेलीकॉप्टर का निर्माण सीनियर प्रोफेसर वैज्ञानिक अभिषेक के देखरेख में बनाया गया है। मुश्किल वक्त में इस हेलीकॉप्टर का प्रयोग कर मेडिकल किट और रेस्क्यू भी किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :- आइसक्रीम के बिजनेस से खड़ा किया 3 हज़ार करोड़ का साम्राज्य, ‘नेचुरल आइसक्रीम’ की जुबान पर चढ़ने की कहानी


‌एशिया के सबसे बड़े शो एयरो इंडिया 2021 में भाग लेगा यह हेलीकॉप्टर

‌IIT कानपुर ने ट्वीट करके बताया कि, 4 kg का यह हल्का हेलीकॉप्टर, एशिया के सबसे बड़े शो एयरो इंडिया 2021 में भाग लेगा।

 helicoptor which weights only 4 Kg



‌सेना को ध्यान में रखके बनाया गया यह हेलीकॉप्टर

‌प्रो. अभिषेक ने बताया, इस हेलीकॉप्टर का डिज़ाइन सेना को ध्यान में रखते हुए बनाया गया हैं, इसमे सेना तथा रेस्क्यू को ध्यान में रखकर विशेष कैमरे लगाए गए है तथा सभी कैमरा सेंसर से जुड़ा हुआ है। यह वीडियो (Video) डाटा (data) 15 किमी के दूरी से भी आसानी से भेज सकता है। इसमे सेंसर, क्राउड मॉनीटरिंग के लिए लगा हुआ है।

helicoptor which weights only 4 Kg


‌अन्य के जैसे यह हेलीकॉप्टर लैंडिंग या टेकऑफ नहीं करेगा

‌4 kg का यह हल्का हेलीकॉप्टर दूसरे के जैसे लैंडिंग या टेकऑफ नहीं करेगा। यह यह वर्टिकल टेकऑफ व लैंडिंग कर सभी जगहों से आसानी से उड़ान भर सकेगा। यह हेलीकॉप्टर माइनस 20 से 50 डिग्री सेल्सियस के बीच आसानी से काम कर सकता है। इसका उपयोग कर दुर्गम पहाड़ियों से भी दुश्मन को निकाला जा सकता है। लेह लद्दाख से लेकर इसका प्रयोग अरुणाचल प्रदेश के पहाड़ियों में छिपे दुश्मनो को खोज कर निकालने में हो सकता है।

निधि भारती
निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय