Thursday, February 25, 2021

IIT के छात्र ने घरेलू महिलाओं की मदद के लिए बनाया ऐप, अब घर बैठे वह अपना व्यवसाय कर रही हैं

हमारे देश के युवा हर क्षेत्र में अपने जीत का ध्वज लहराने में कामयाब हो रहें हैं। हमारी पढ़ाई तब सफल होती है जब हम अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सफलता हासिल कर ले। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) कानपुर के मैकेनिकल इंजीनियरिंग बीटेक के छात्र आकाशज्योति दास ने एक ऐसा ऐप का निर्माण है, जो घर पर सभी महिला शेफ के लिए एक मंच के रूप में काम करने का इरादा रखता है।

आकाशज्योति का ऐप होममेकर्स के लिए कमाई का मौका

अकाशज्योति दास (Akashjyoti Das) असम (Assam) से सम्बन्ध रखतें है। यह ऐप खासतौर पर फूड ब्लॉगर्स और होम शेफ्स के लिए बनाया गया है और होममेकर्स को घर से ही कमाई करने का मौका देता है। इसे 10 जनवरी को अखिल भारतीय स्तर पर लॉन्च किया गया।

Iitian develops app to help local chef

लॉन्च किया फूडीओ टेक ऐप

जो छात्र अपने घर से दूर रहकर पढ़ाई कर रहे हैं, वे हमेशा घर के बने भोजन की तलाश में रहतें हैं। यह ऐप उनके लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगा। इस तरह की जरूरतों को पूरा करने के लिए FoodioTech एक ऐसा मंच पेश कर रहा है जहाँ छात्र ऐप के माध्यम से कुछ बेहतरीन होम शेफ से जुड़ सकते हैं। दास ने कहा हम ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मानिभर भारत’ का पालन कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें :- मात्र 7 साल के इस लड़के ने किया अजूबा कार्य, बेहद कठिन माइक्रोसॉफ्ट का MTA एग्जाम पास किया

लक्ष्य है महिलाओं को सशक्त बनाना

IIT Kanpur के छात्र आकाशज्योति दास, सह-संस्थापक श्री पृथ्वी साई के साथ मिलकर Foodiotech ऐप लॉन्च किया है, जो भारत में पनप रहे घरेलू रसोइयों की बहुतायत को बढ़ावा देकर महिलाओं को सशक्त बनाने का लक्ष्य रखता है। दास ने कहा कि हम अपने स्टार्ट-अप की उपलब्धियों और आने वाले वर्षों में कई और अधिक रोमांचित उद्देश्यों को तैयार करेंगे।

200 सेफ के स्टब से हो रही है शुरुआत

दिल्ली एनसीआर में 200 होम शेफ के साथ शुरू हो रहा यह ऐप धीरे-धीरे देश के अन्य हिस्सों में फैल जाएगा। होम शेफ की सुविधा के लिए, हमारे पास कोई त्वरित डिलीवरी नहीं बल्कि अनुसूचित डिलीवरी होगी। दास ने बताया कि वे अपने बेस के 5 किमी के दायरे में ऑर्डर करने के लिए तैयार रहेंगे।

इंस्टाग्राम हैंडल www.instagram.com/foodio.tech पर सभी नवीनतम अपडेट जैसे खाद्य व्यंजनों, घटनाओं, सहयोगियों के अनुभव और बहुत अधिक जानकारी पोस्ट किए जाते हैं।

Khusboo Pandey
Khushboo loves to read and write on different issues. She hails from rural Bihar and interacting with different girls on their basic problems. In pursuit of learning stories of mankind , she talks to different people and bring their stories to mainstream.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय