Saturday, May 8, 2021

संक्रमण से बचने के लिए इम्यूनिटी का रखें खास ध्यान, इन चीजों का सेवन करना होगा काफी लाभदायक

लगातार बढ़ते संक्रमण के आंकड़ों को देखकर स्वास्थ्य महकमे पर गाज गिरी है। ऐसे में कोरोना से बचने के लिए मास्क, सामाजिक दूरी के साथ इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखना हमारी अहम जिम्मेदारी है। जो केवल अच्छी डाइट और एक्सरसाइज से मुमकिन है। रोजा और नवरात्र के व्रत को ध्यान में रखते हुए शरीर को उचित न्यूट्रिएंट्स और पोषण मिले इसके लिए हाई एंटी वायरल फूड को अपनी डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी है। ये चीजें (Anti viral food) इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करेंगी और वायरस से आपकी सुरक्षा करेंगी।

विटामिन सी फ्रूटस

anti viral food

एंटी-एक्सीडेंट (Anti oxidant food) से भरपूर विटामिन सी भी इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर है। इसके लिए आपको अपनी डेली डाइट में आंवला, लाल या पीली शिमला मिर्च, संतरा, अमरूद पपीता को शामिल करना चाहिए। सहरी के समय इन फलों का सेवन जरूर करें।

नारियल का तेल

Coconut Oil

घर में खाना बनाते समय सरसों के तेल या रिफाइंड की जगह नारियल के तेल (Immunity boosting food) का इस्तेमाल करना ज्यादा बेहतर होगा। इसमें लॉरिक एसिड और कैप्रीलिक एसिड होता है जो इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग करता है।

anti viral food

बेरीज

अंगूर, ब्लू बेरीज, क्रैनबेरीज, स्ट्रॉबेरीज, कोकोआ, डार्क चॉकलेट जैसी खाने की चीजें पैराबैंगनी किरणों और फंगल इंफेक्शन (Fungal infection) के मामले में असरदार होने के साथ अन्य वायरस से बचने में भी सक्षम है।

anti viral food

सौंफ

खाने की चीजों में जायका बढ़ाने वाली स्टार सौंफ को भी एंटी-वायरल दवा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें शिकिमिक एसिड पाया जाता है जो इंफ्लूएंजा से पीड़ित लोगों को भी दिया जा सकता है।

लहसुन

Garlic

लहसुन में भी कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। सूप या सलाद के अलावा आप इसे कच्चा भी खा सकते हैं। एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन आपके इम्यून सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाएगा।

anti viral food

अदरक

अदरक में भई कई तरह के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं। इसलिए अपने खाने-पीने की चीजों में इसे जरूर शामिल करें। सौंफ या शहद के साथ इसका सेवन करना काफी लाभदायक है। 3-4 बार अदरक का सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम अच्छा रहेगा।

anti viral food

तुलसी

इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाने वाले तत्वों से भरपूर तुलसी बेहद गुणकारी है। रोजाना सुबह एक चम्मच तुलसी लेने से आपका इम्यूनिटी सिस्टम बेहतर होता है। 3-4 काली मिर्च और एक चम्मच शहद के साथ इसका सेवन करने से आपके शरीर को रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है।

प्रगति चौरसिया
Pragati has studied Journalism from 'Jagran Institute of Management and Mass Communication' Kanpur, and is very passionate about her profession. She has pursued internship from many reputed media houses,and has done freelancing with various news agencies. Now she is writing stories of social change, where she is involved in articles related to education, environment and impactful stories.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय