Wednesday, September 28, 2022

12 इन्डोर गार्डेनिंग टिप्स जिसे अगर अपना लिया जाए तो आपके पौधे कभी नहीं मरेंगे: Gardening Tips

अक्सर हम यह सुनते हैं कि पौधे खुले में लगाए जाते हैं इसलिए घर के अंदर पौधों का पनपना थोड़ा मुश्किल होता है। कुछ तरकीबों के जरिए आप इसे आसानी से घर में भी लगा सकते हैं। हम आज आपको बड़े और स्वस्थ हाउस प्लांट के लिए इंडोर गार्डनिंग टिप्स देंगे, जिससे आपके लिए पौधे लगाना आसान हो जाएगा। – Some special tips for indoor gardening.

  1. पौधों को बहुत ज्यादा पानी न दें

एक हाउस प्लांट के मरने का सबसे बड़ा कारण अतिवृष्टि है। यह याद रखें कि सर्दियों में इन्डोर पौधों को कम पानी की आवश्यकता होती है। यह जाँचने के लिए तर्जनी परीक्षण चलाना हमेशा सुरक्षित होता है कि पानी डालने से पहले मिट्टी का शीर्ष 1 से 2 इंच सूखा लगता है या नहीं। नियमित रूप से पानी देना इन्डोर पौधों के लिए हानिकारक हो सकता है।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. योजना बनाने से पहले सोचें

अपना हाउस प्लांट चुनते समय हमेशा सावधान रहें और उनकी सटीक आवश्यकताओं को जानें। उदाहरण के लिए, कम रोशनी की स्थिति वाले कमरे में धूप से प्यार करने वाले पौधे को उगाने से बचें। इस तरह छाया वाले पौधों को बिना स्क्रीन प्रदान किए धूप वाली खिड़की या बालकनी के पास न रखें।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. बढ़ते माध्यम को ताजा करते रहें

2 साल में एक बार गमले में लगे पौधों के बढ़ते माध्यम को बदलना अच्छा होगा। देवदार की छाल, वर्मीक्यूलाइट, पीट काई, खाद, या पेर्लाइट जैसे कार्बनिक पदार्थों के साथ मिट्टी में संशोधन करें। इसके अलावा महीने में एक बार ऊपरी मिट्टी को मोड़ना और खुरचना, जड़ों को अधिक ऑक्सीजन प्रदान करते हुए बढ़ते हुए माध्यम को कठोर बनने से रोकेगा।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. नियमित रूप से डाले खाद

बड़े और स्वस्थ हाउस प्लांट्स के लिए पोटिंग माध्यम में पोषक तत्वों की आपूर्ति को नियमित रूप से भरना सबसे अच्छा है। बढ़ते और खिलने के मौसम के दौरान हर 2 से 4 सप्ताह में एक बार अपने हाउसप्लांट को एक संतुलित तरल उर्वरक का उपयोग करके खिलाएं, जो उसकी आधी ताकत तक पतला हो। विशिष्ट हाउसप्लांट की उर्वरक आवश्यकताओं पर शोध करें और निर्देशों के लिए उर्वरक पर लेबल देखें।

Indoor gardening tips to save plants to die

यह भी पढ़ें :- कम पैसों में ज्यादा पौधे उगाने के इन 35 तरीकों का अवश्य जान लें

सर्दियों में पौधे निष्क्रिय हो जाते है

आमतौर पर पौधे ठंडे महीनों के दौरान एक निष्क्रिय विकास चरण में प्रवेश करते हैं, और उन्हें किसी भी निषेचन की आवश्यकता नहीं होती है। यह बेहतर है कि उन्हें वसंत तक या पौधे पर कोई नई वृद्धि देखने से पहले न खिलाएं क्योंकि यह अच्छे से ज्यादा नुकसान करेगा।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. अधिक आर्द्रता प्रदान करें

अगर घर के अंदर हवा सूखी है, तो सूखे कंकड़ और चट्टानें एक तश्तरी में रखें, उसमें पानी भर दें और उस पर बर्तन रख दें। यह पौधे के चारों ओर नमी के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आप पौधों को एक साथ समूहित भी कर सकते हैं या आर्द्रता के स्तर को बढ़ाने के लिए ह्यूमिडिफायर का उपयोग कर सकते हैं।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. वेंटिलेशन की जरूरतों को जाने

कुछ हाउसप्लंट्स को दूसरों की तुलना में अधिक वेंटिलेशन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन सभी हाउसप्लंट्स को अच्छी तरह से विकसित होने के लिए वायु परिसंचरण की आवश्यकता होती है। सुनिश्चित करें कि पौधे एक खिड़की या दरवाजे के पास हों, जहां उन्हें पूरे दिन हवा मिल सकें।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. सूर्य के प्रकाश की होती है आवश्यकता

सभी हाउसप्लांट्स को बढ़ने और प्रकाश संश्लेषण करने के लिए सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है, लेकिन विभिन्न हाउसप्लांटों को अलग-अलग मात्रा में सूर्य के प्रकाश की आवश्यकता होती है। रसीले और कैक्टि को छोड़कर अधिकांश हाउसप्लंट्स को प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश की तुलना में अप्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है।

अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में सबसे अच्छे बढ़ने वाले हाउसप्लांट को पश्चिम की ओर वाली खिड़की के पास या दक्षिण की ओर वाली खिड़की के पास 2 से 4 फीट की दूरी पर रखा जाना चाहिए। उत्तर दिशा की खिड़कियों के पास सांप के पौधे, फिलोडेंड्रोन, पोथोस, जेडजेड पौधे लगाएं तथा अपने हाउसप्लंट्स को सप्ताह में एक बार घुमाएं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हर हिस्से को हल्का एक्सपोजर मिले।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. अपने पौधों को साफ रखें

पत्तियों पर धूल जमा होने से पौधे को प्रकाश संश्लेषण की प्रक्रिया के लिए पर्याप्त मात्रा में प्रकाश का उपयोग करने की संभावना कम हो जाती है, जो पौधे को खिलाती है। एकत्रित धूल को पोंछने के लिए एक नम और मुलायम कपड़े का प्रयोग करें और इसे हफ्ते में 2 से 3 बार पोछे।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. एक सही कंटेनर चुनें

हाउसप्लांट चुनते समय, एक कंटेनर चुनें, जो पौधे की जड़ की गेंद से कुछ इंच चौड़ा हो। जब पौधा वर्तमान में गमले को बढ़ा देता है, तो उसे एक नए बर्तन में डाल दें जो पुराने कंटेनर से 1 से 2 आकार बड़ा हो।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. पुराने विकास को अलविदा कहें

नए विकास को बढ़ावा देने के लिए पुराने तथा मरे हुए पत्तों से छुटकारा पाकर पौधों को अच्छा आकार देने के लिए नियमित रूप से छंटाई करें।

Indoor gardening tips to save plants to die
  1. कीटों की उपेक्षा न करें

इन्डोर कीट बहुत तेजी से गुणा कर सकते हैं, और इससे पहले कि आप इसे जानते हों, इससे एक से अधिक पौधे प्रभावित हो सकते हैं इसलिए बड़े और स्वस्थ हाउसप्लांट्स के लिए, अपने पौधों को बग-मुक्त रखें। उनकी पहचान करने का सबसे अच्छा तरीका पत्तियों, कलियों और तनों के नीचे की तरफ देखना है। इसके अलावा माइलबग्स, एफिड्स और स्पाइडर माइट्स को दूर रखने के लिए कीटनाशक साबुन या नीम के तेल के घोल का उपयोग करें।

Indoor gardening tips to save plants to die
  • Some special tips for indoor gardening.