Tuesday, April 20, 2021

UPSC के स्टूडेंट्स को यह IPS अधिकारी मुफ्त में तैयारी कराते हैं: सकारात्मक पहल

इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर कोई इस कदर व्यस्त है कि कहां क्या हो रहा है क्या नहीं, इससे कोई मतलब नही हैं। कुछ लोग ऐसे हैं जो बस अपनी खुशी में खुश रहतें हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी है जो अपनी ख़ुशी सभी के साथ बांटना पसंद करते हैं। ऐसे लोग अपने साथ साथ हर किसी के चेहरे पर मुस्कुराहट देखना चाहते हैं। वे चाहते हैं कि बाकी लोग भी उनकी तरह सफल इंसान बने। इनमें से ही एक हैं, आईपीएस अधिकारी सूरज सिंह परिहार।

आईपीएस अधिकारी ने वंचित यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए मुफ्त ऑनलाइन सप्ताहांत कक्षाएं शुरू की है। आईपीएस अधिकारी सूरज सिंह परिहार (IPS officer Suraj Singh Parihar) यूपीएससी के उम्मीदवारों की मदद करने के लिए नि:शुल्क ऑनलाइन वेबिनार आयोजित करते हैं, जो दलित पृष्ठभूमि के छात्रों की शंका दूर करने में मददगार साबित होती है।

छात्रों की मदद को अपनी नैतिक जिम्मेदारी समझते हैं

“जैसे कॉरपोरेट्स (Corporates) के पास सीएसआर (CSR) की अपनी नीति है, वैसे ही मेरी भी व्यक्तिगत रूप से यह सुनिश्चित करने की नैतिक ज़िम्मेदारी है कि मैं यूपीएससी (UPSC) के उम्मीदवारों की मदद और उनका मार्गदर्शन करूं।” यह कहना है, आईपीएस अधिकारी सूरज सिंह परिहार का। इन्होंने 2013 और 2014 में हिंदी माध्यम में यूपीएससी की परीक्षा 334 और 189 की ऑल इंडिया रैंक से उत्तीर्ण की थी और वह इन शब्दों से जीते हैं। परिहार की गौरेला (Gaurela) के एसपी (SP) के रूप में पोस्टिंग के बाद से पेंड्रा मारवाही (Pendra Marwahi) छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के 28 वें जिले के रूप में चयनित किया गया। इनका अधिक काम इन्हें पूरे सप्ताह व्यस्त रखता है।

अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद, वह संदेह को दूर करने और उम्मीदवारों को अपने कई सवालों के जवाब पाने में मदद करने के लिए वेबिनार की शुरुआत कियें। परिहार ने इसे आगे बढ़ाने के लिए अपना नैतिक कर्तव्य निभाया।

यह भी पढ़े :-

कुछ गरीब बच्चों के पास नही थे इंटरनेट और फ़ोन, उन्हें मुफ्त में पढ़ाता है पुलिस का यह जवान

सूरज सिंह परिहार ने आकांक्षाओं के लिए टिप्स साझा किए।

परिहार ने कहा “अब तक विभिन्न तरीकों से मैंने हजारों यूपीएससी उम्मीदवारों को उनकी शंकाओं को दूर करने में मदद की है।” वह उस समय को याद करते है जब वह तैयारी कर रहें थे। बीते समय में लौटते हुए कहते हैं कि यदि मेरे पास भी कोई होता जो मुझे परामर्श देने के लिए आगे आता। तो मैं अपने समय का बेहतर उपयोग कर पाता और शायद पहले ही परीक्षा को पास कर लिया होता।

एसपी सूरज सिंह परिहार यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए एक कोच भी हैं

परिहार ने हमेशा अपने विभिन्न सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग एस्पिरेंट्स के संपर्क में रहने और उन्हें मदद करने के लिए किया है। वह कहते हैं, चूंकि मैं अब हर सप्ताहांत एक वेबिनार आयोजित करने में असमर्थ हूं। इसलिए मैं अपने सोशल मीडिया हैंडल का उपयोग प्रश्नों को टालने के लिए करता हूं। फिर उन सभी का जवाब देने के लिए आचरण करता हूं। परिहार इंस्टाग्राम, फेसबुक, ई-मेल और ट्विटर पर उपलब्ध है।

अब तक तीन ऑनलाइन सत्र हो चुके हैं जिसमें पहले एक में लगभग 2500 एस्पिरेंट्स, दूसरे 3000 एस्पिरेंट्स और तीसरे व आखिरी में 13,000 एस्पिरेंट्स भाग ले चुकें हैं।

इन सत्रों में क्या हुआ?

एक पूर्व-तैयार प्रश्न बैंक है, जो परिहार अपने सोशल मीडिया हैंडल पर उम्मीदवारों द्वारा पूछे जाने वाले सभी सवालों से करता है। एक बार जब वे आच्छादित हो जाते हैं, तो सत्र को उन प्रतिभागियों के लिए खुला रखा जाता है जो अपने प्रश्नों का उत्तर देते हैं। इन सत्रों की अवधि प्रतिभागियों और पूछे जाने वाले प्रश्नों की संख्या के आधार पर एक घंटे से लेकर आधे घंटे तक होती है।

परिहार यह कोशिश करते है कि अन्य यूपीएससी टॉपर्स भी इन सत्रों में शामिल होने के लिए आएं। पिछले सत्र में विभिन्न धाराओं के 9 अधिकारियों ने भाग लिया था और कभी-कभी जब परिहार अन्य अधिकारियों को इकट्ठा करने में सक्षम नहीं होते हैं, तो वे सत्र का संचालन स्वयं करते हैं।

कुछ सवालों को उन्होंने साझा करते हुए कहा, एस्पिरेंट्स पूछते हैं कि वे अपने संचार कौशल में सुधार कैसे कर सकते हैं.. पूर्णकालिक नौकरी का प्रबंधन करते समय यूपीएससी की तैयारी करने के लिए टिप्स.. वैकल्पिक पेपर में क्या चुनना है.. और यहां तक ​​कि फोकस्ड और बाकी चीजों से दूर रहने के बारे में भी प्रश्न हैं..

परिहार ने आकांक्षी को दिए कुछ टिप्स:

  1. काम-अध्ययन-विश्राम यदि आप एक कामकाजी पेशेवर हैं और तैयारी करने के लिए समय निकालने की आवश्यकता है। आप जिस भी रणनीति को अपना सकते हैं उनमें से एक योजना बनाना। अपने समय का अच्छी तरह से उपयोग करना। जब आप अपना 100% अपनी नौकरी को देते हैं, तो वही करें जब आप पढ़ रहे हों और उस दौरान बाकी सब कुछ भूल जाएं।
  2. अपनी सामग्री एक साथ प्राप्त करें जैसे आप किचन में कुछ बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले सारी सामग्री इकट्ठी करते हैं, फिर उसे बनाने के लिए तैयार करते हैं.. सारी सामग्री पहले से और समय पर तैयार रहने से आसानी से मिल जाती है और खाना भी जल्दी व अच्छा बनता है। बिल्कुल वैसे ही अपने सिलेबस का अच्छी तरह से देख लें और तैयारी शुरू करने से पहले सभी सामग्रियों को इकट्ठा कर लें। एक बार जब ऐसा रूटीन बन जाएगा कि आपको केवल अध्ययन करना है तो इसका परिणाम भी अच्छा होगा।
  3. अपनी चुनौतियों का सामना करें

परिहार से संपर्क करने वाले कई अभ्यर्थी उनसे अंग्रेजी भाषा के कौशल में सुधार करने के बारे में पूछते हैं। उनका जवाब इन्होंने दिया कि अंग्रेजी में बोलने के लिए एक सचेत प्रयास जरूरी है। आप जितने अंग्रेजी अखबार पढ़ सकते हैं, अंग्रेजी में कार्यक्रम देखकर सामने अभ्यास करें। आप एक दर्पण और उन लोगों से दोस्ती करें जो आपकी संचार कौशल को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

  1. प्लान ‘बी’ तैयार है परिहार कहते हैं, “परीक्षाओं की अनिश्चितता के कारण यह विवेकपूर्ण है कि उम्मीदवारों की योजना ‘बी’ भी हो। सलाहकर रूप में उन्होंने यह कहा कि हमेशा याद रखें कि कोई भी परीक्षा या चुनौती आपके मन की शांति और आत्म-मूल्य से अधिक महत्वपूर्ण नहीं है। इसे अपना सर्वश्रेष्ठ दें लेकिन अनुग्रह के साथ परिणाम स्वीकार करें।” आप इन सत्रों में भाग कैसे ले सकते हैं?

इन वेबिनार का विवरण परिहार के सोशल मीडिया हैंडल में पोस्ट किया जाता है और वहां से एक्सेस किया जाता है। परिहार अपने इंस्टाग्राम और फेसबुक पेज पर सवालों के जवाब, शेयर टिप्स और अध्ययन सामग्री का भी जवाब देते हैं।

उन्होंने बताया कि कुछ बुनियादी सवालों को जानने की कोशिश में मुझे लगभग चार साल बर्बाद करने पड़े और अगर मैं किसी तरह से उम्मीदवारों की मदद कर सकता हूं, तो मेरे लिए यह एक बड़ी उपलब्धि होगी।
एक सफल इंसान बनने के बाद ओरों को भी सफल बनाने की कोशिश में लगे रहने के लिए The Logically IPS Officer Suraj को सलाम करता है।

Khusboo Pandey
Khushboo loves to read and write on different issues. She hails from rural Bihar and interacting with different girls on their basic problems. In pursuit of learning stories of mankind , she talks to different people and bring their stories to mainstream.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय