Wednesday, September 28, 2022

किसान का अजब-गजब जुगाड़, गाय को पहनाया वर्चुअल रियलिटी गॉगल्स, 5 लीटर दूध का उत्पादन बढ़ा

अब किसान अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए खेती के साथ-साथ डेयरी फार्म, मुर्गी पालन, मछली पालन जैसे कार्य कर रहे हैं। यह तो हम सब जानते हैं कि डेयरी फार्म चलाने वाला हर व्यक्ति का लक्ष्य यही होता है की गाय, भैंस को ऐसी कौन सी पोषक खुराक दी जाए, जिससे वह अधिक से अधिक दूध दे। आज हम आपको इस क्षेत्र में सफल हो चुके एक किसान के बारे में बताएंगे, जो मवेशियों को अच्छी से अच्छी खुराक तो देते ही हैं। साथ ही उन्होंने कुछ ऐसा जुगाड़ लगाया है कि गायें पहले से 5 लीटर ज्यादा दूध देने लगी हैं। – Izzat Kocak from Turkey has increase the quantity of his milk by having his cows wear virtual reality goggles.

गायों पर किए वर्चुअल रियलिटी गॉगल्स का इस्तेमाल

किसान भी अब नई टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर अपनी आमदनी बढ़ाने का जरिया खोज रहे हैं। तुर्की के रहने वाला इज्जत कोकाक (Izzat Kocak) नामक किसान ने अपनी आमदनी बढ़ाने के लिए टेक्नोलॉजी का सहारा लिया। दरअसल उन्होंने गायों को वर्चुअल रियलिटी गॉगल्स पहना दिए हैं। वर्चुअल रियलिटी चश्मे की खास बात यह हैं कि इसे पहने के बाद गायें खूंटे से बंधे होने के बावजूद यह महसूस करते हैं कि वह गर्मियों के मौसम में बाहर खुले मैदान में चारा चार रही हैं।

यह भी पढ़ें:-एक दुकानदार की दरियादिली: अनाथ बच्चों को मुफ्त में देते हैं केक

वर्चुअल रियलिटी गॉगल्स पहने के बाद गाय, जो अनुभव करते हैं उसका रिजल्ट अब दुनिया के सामने आ चुका है। बता दें कि यह जुगाड़ काफी लाभदायक है। इस आभासी अनुभव के कारण गायें खुश हैं और पहले से ज्यादा दूध भी दे रही हैं। इज्जत अपनी गायों की आंखों पर वर्चुअल रियलिटी (VR) गॉगल्स लगाकर उन्हें डेयरी फार्म पर ही खुले आसमान के नीचे खेतों में चरने का ऐहसास दें रहे हैं। – Izzat Kocak from Turkey has increase the quantity of his milk by having his cows wear virtual reality goggles.

5 गुणा अधिक दूध का मुनाफा

इज्जत के इस जुगाड़ से गाय घास के मैदानों में घूमते हुए आजादी से घास चरने के साथ-साथ सूरज की गर्म रोशनी का आनंद लेते हैं। कोकाक बताते हैं कि यह आइडिया एक रिसर्च को पढ़ने के बाद आया, जिसमें कहा गया था कि गायों को हरा-भरा दृश्य और बाहरी आवाजें बहुत आकर्षित करती हैं ओर वह इससे खुश रहती हैं ओर अधिक दूध देती हैं। तब ही कोकाक ने इस ऐसा करने का फैसला किया और अपने गायों को वर्चुअल रियलिटी ग्लास पहनाएं, जिससे प्रतिदिन 22 लीटर दूध देने वाली गाय अब 27 लीटर दूध दे रही हैं।

यह भी पढ़ें:-घर पर फहरा रहे हैं तिरंगा तो जान लें ये नए नियम ताकि ना हो तिरंगे का अपमान

किसान कोकाक बताते है कि Krasnogorsk फार्म के पशु चिकित्सकों, सलाहकारों और डेवलपर्स ने इसे इस तरह से डिजाइन कर दिया है कि अब इसे गायें भी पहन सकती हैं और दुनिया का सुखद आनंद ले सकती हैं। कोकाक इन वर्चुअल रियलिटी ग्लासेस को गाय के सिर के अनुसार डिजाइन करने के साथ ही उसके रंग पैलेट में भी बदलाव किए हैं। बता दें कि गायें लाल या हरे रंग को नहीं देख पाती। इज्जत कोकाक उन किसानों के लिए उदाहरण है, जो आज भी अधिक मेहनत करके कम आमदनी कर रहे हैं। – Izzat Kocak from Turkey has increase the quantity of his milk by having his cows wear virtual reality goggles.