Friday, February 3, 2023

सेना से रिटायर्ड होने के बाद सैनिक ने शुरु की खेती, अब गेन्दा फूलों की खेती से हो रही है लाखों की कमाई

खेती में बेहतर आमदनी के लिए अब किसान भाई पारंपरिक खेती न करके अलग-अलग फसलों की खेती कर रहे हैं जैसे ड्रैगन फ्रूट फार्मिँग, मशरूम फार्मिँग आदि। इसके अलावा आजकल किसान भाइयों के फूलों की खेती काफी लोकप्रिय हो रही है। कम लागत में अच्छी कमाई के वजह से किसान भाई बड़े स्तर पर गुलाब और गेंदे से लेकर सूरजमुखी के फूलों की खेती से बढ़िया आमदनी कमा रहे हैं।

सेना में सेवाएं देने के बाद शुरु की फूलों की खेती

खेती में बदलते दौर में एक आदिवासी किसान की काफी चर्चा है। दरअसल, एरिक मुंडा (Eric Munda) जो भारतीय सेना में सेवाएं देने के बाद अब धरती मां की सेवा में लगे हैं। झारखंड (Jharkhand) के जमशेदपुर (Jamshedpur) से 40 किमी देवघर के रहनेवाले एरिक सेना से रिटायर्ड होने के बाद दलमा के तरई वाले क्षेत्र में गेंदा के फूलों की खेती (Marigold Flower Farming) कर रहे हैं।

नौकरी करने के बजाय खेती को समझा उचित

गेंदा फूल की खेती से एरिक मुंडा को बेहतर आमदनी होती है और इसी कमाई के जरिए उन्होंने अपने बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने में कामयाब रहे। उनके बच्चों ने बीकॉम और इन्जीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की है। कुछ लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि एरिक ने कोई और नौकरी क्यों नहीं की। इस बारें में वह बताते हैं कि, सेना में सेवाएं देने के बाद वह कोई और नौकरी नहीं करना चाहते थे। ऐसे में उन्हें नौकरी से बढ़िया खेती लगा।

यह भी पढ़ें:- महज 13 साल की यह बच्ची पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में कर रहीं शानदार काम, 21 देशों का कर चुकी है दौरा

किसानों के लिए बन रहे हैं मिसाल

एरिक मुंडा (Eric Munda) चार एकड़ जमीन पर गेंदा फूल की खेती (Marigold Flower Farming) करते हैं और उनके इस काम में उनके बेटे भी काफी मदद करते हैं। फूलों की खेती से एरिक मुंडा आज बढ़िया कमाई करके उन सभी किसानों के लिए प्रेरणा की मिसाल पेश कर रहे हैं जो नौकरी की तलाश कर रहे हैं और बेरोजगार बैठे हैं। Jharkhand Ex-Army man Eric Munda earning better income by marigold flower farming.

एरिक से प्रभावित हैं उनके बेटे

एरिक मुंडा (Eric Munda) के बड़े बेटे अनिश मुंडा अपने पिता से बहुत प्रभावित हैं। पिता के साथ खेती करने वाले अनिश कहते हैं उन्हें अपने पिता की भांति ही फूलों की खेती (Flower Farming) में अपना बेहतर भविष्य दिख रहा है। एरिक मुंडा आज के समय में फूलों की खेती से ही बहुत अच्छी कमाई कर रहे हैं।

बहुत सारे किसान खेती में हो रहे घाटे से परेशान होकर वे खेती छोड़ दूसरी नौकरी करना चाहते हैं। ऐसे में उन्हें एरिक मुंडा और उनके जैसे बाकी किसानों से प्रेरणा लेकर खेती छोड़ने के बजाय अलग-अलग फसलों की खेती करना चाहिए जिससे उन्हें कम लागत में बेहतर कमाई हो सके।