Sunday, October 24, 2021

ज्योति के सम्मान में डाक विभाग ने जारी किया टिकट

बिहार के दरभंगा की रहने वाली ज्योति ने हाल हीं में अपने बीमार पिता को साइकिल पर बैठाकर गुरूग्राम से लगभग 1200 किलोमीटर दूर अपने गाँव पहुंची है ! इतनी लम्बी दूरी को साइकिल से तय करने पीछे उसकी सोंच , हिम्मत और वीरता को सभी लोग सलाम कर रहे हैं ! इस घटना के बाद देश-विदेश से भी ज्योति को पुरस्कार व उपलब्धियाँ प्राप्त हो रही हैं ! आइए जानते हैं उन उपलब्धियों , अवसरों व पुरस्कारों के बारे में जो ज्योति को अपने दुर्गम यात्रा के पश्चात अब तक प्राप्त हुए हैं !

1. ज्योति को Cycling Federation of India से एक परीक्षण देने का अवसर प्राप्त हुआ है ! फेडेरेशन के अध्यक्ष ओंकार सिंह ने बताया कि इतनी लम्बी दूरी साइकिल से तय करना आसान कार्य नहीं है ! ज्योति में कुछ ना कुछ ऐसा है जो उसे एक अच्छी साइकिलिस्ट बना सकता है ! यदि ज्योति उस परीक्षण में सफल हो जाती है तो उसे एक प्रशिक्षु के तौर पर चयन कर विशेष ट्रेनिंग और कोचिंग प्रदान किया जाएगा !

2. डॉ. गोविन्द मिश्रा एजुकेशनल फाउंडेशन के चेयरमैन डॉ. गोविन्द मिश्रा ने ज्योति से मुलाकात कर उसे नि:शुल्क शिक्षा देने का प्रस्ताव सौंपा है ! उन्होंने यह प्रस्ताव ज्योति के घर जाकर दिया जिसमें उनके द्वारा अपने विद्यालय “सिग्नेट इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल” में नि:शुल्क शिक्षा देने की बात कही गई है ! साथ हीं ज्योति के पिता को भी उसी स्कूल में नौकरी देने का भी प्रस्ताव दिया है !

3. बिहार राज्य के शिक्षा विभाग ने ज्योति को सलाम किया है ! शिक्षा विभाग ने ज्योति को साइकिल , पोशाक व पुस्तकें भेंट किया है तथा विभाग ने पिंडारूच हाईस्कूल में नौवीं कक्षा में ज्योति का दाखिला भी करवाया है !

4. विश्व की बहुत बड़ी समाजसेवी संस्था “यूनिसेफ” के पदाधिकारी ज्योति के गाँव सिरहुल्ली पहुँचे और सभी बातों को ज्ञात कर कहा कि आवश्यकता अनुसार ज्योति को हर मदद पहुँचाया जाएगा !

5. ज्योति की वीरता की कहानी सरहद पार कर हजारों-हजार किलोमीटर दूर स्थित अमेरिका तक जा पहुँची है ! अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी और व्हाइट हाउस मेे सीनियर एडवाइजर इंवाका ट्रंप ने ज्योति के तारीफों के पुल बाँधे हैं ! उन्होंने कहा कि वह भारतीयों के सहनशीलता और प्यार की वीरगाथा का द्योतक है !

6. स्थानीय विधायक संजय सरावगी ने ज्योति को मिठाई , कपड़े व 1100 रूपये देकर सम्मानित किया है तथा उसके हिम्मत का भूरि-भूरि प्रशंसा की है !   

7. केन्द्रीय दूरसंचार व कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपने कैबिनेट साथी किरण रिजुजु से ज्योति को खेल पुरस्कार देने की माँग की है ! रविशंकर प्रसाद ने कहा कि ज्योति ने जिस हिम्मत के साथ 1200 किलोमीटर की यात्रा साइकिल से तय की है वह आसान कार्य नहीं है !

8. डाक विभाग ने ज्योति के समान में एक डाक टिकट जारी किया है ! दरभंगा डाक विभाग के अधीक्षक उमेश चन्द्र प्रसाद ने ज्योति के घर जाकर उसे डाक टिकट देकर सम्मानित किया ! ज्योति को फेरारी क्वीन का दर्जा देकर अधीक्षक ने 5100 रूपये का चेक भी प्रदान किया ! डाक विभाग द्वारा डाक विभाग में ज्योति का एक खाता भी खुलवाया है !

ज्योति को मिले सभी अवसर और उपलब्धियाँ उसके हिम्मती प्रयास ने दिलवाया है ! उम्मीद है आर्थिक रूप से बहद कमजोर ज्योति को और कई उपलब्धियाँ प्राप्त होंगी जिससे उनकी जिंदगी प्रकाशित हो सके और वे अपने सपनों को पूरा कर सकें !