Wednesday, August 4, 2021

केदारनाथ धाम को बनाया जा रहा और भी भव्य और खूबसूरत , प्रधानमंत्री ने की समीक्षा !

केदारनाथ मंदिर….उत्तराखंड में स्थित भगवान शिव के ज्योतिर्लिंगों में से एक ! तीन ओर पहाड़ों से घिरे इस मंदिर की सौंदर्यता मन को भा जाती है ! यह भूमि पाँच नदियों मंदाकिनी , मधुगंगा , क्षीरगंगा , सरस्वती और स्वर्णगौरी का संगम भी कहा जाता है ! इस पूरे इलाके का दृश्य अलौकिक है ! आस्था इसके कण-कण में बसा है ! श्रद्धालु बहुत हीं निष्ठा से इस पावन धरती पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं ! सब कुछ नियमित ढंग से चल रहा था ! वर्ष 2013 का 16 और 17 जून की तिथि जब केदारनाथ मंदिर परिसर में मौत का तांडव हुआ ! भीषण प्राकृतिक आपदा ने वहाँ सबकुछ क्षत्-विक्षत् कर डाला !

प्रधानमंत्री द्वारा विकास कार्यों की समीक्षा

केदारनाथ को भव्य बनाने के निर्माण कार्य को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए समीक्षा की है और यह उम्मीद जताई है कि निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद इस धाम की सौंदर्यता , भव्यता और अलौकिकता लोगों को अधिक आकर्षित करेंगे ! उन्होंने सुझाव दिए कि यात्रियों के लिए गौरीकुंड-केदारनाथ मार्ग पर हर प्रकार की सुविधाएँ प्राप्त हों ! तकनीक के इस्तेमाल से लोगों को इस धाम की ऐतिहासिक दर्शन और बातें बताई जाएं ! उन्होंने केदारनाथ धाम और जगतगुरू शंकराचार्य की समाधी स्थल सहित हर तरफ स्वच्छता को लेकर भी बातें की !

पवित्र सावन मास में आज केदारनाथ धाम में हो रहे विकास कार्यों और धाम की दिव्यता को और बढ़ाने के लिए चल रहे प्रयासों की समीक्षा करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। pic.twitter.com/mrGyz2LEHw

— Narendra Modi (@narendramodi) July 15, 2020

प्रधानमंत्री का ट्वीट

केदारनाथ धाम के विकास कार्यों की गहन समीक्षा के पश्चात ट्वीट कर इसके बारे में लोगो को जानकारी दी ! उन्होंने ट्वीट में लिखा “पवित्र सावन मास में आज केदारनाथ धाम में हो रहे विकास कार्यों और धाम की दिव्यता को बढाने के लिए चल रहे प्रयासों करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ ! बाबा केदार के दर्शन मात्र से करोड़ों श्रद्धालुओं को अपूर्व उर्जा मिलती है !”