Sunday, June 26, 2022

Business Idea: हर घर की जरूरत वाले Tissue Paper बनाकर करें लाखों की कमाई, सरकार भी मदद कर रही है

अगर आप अपनी नौकरी से परेशान हो चुके हैं और खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक शानदार बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। आमतौर पर लोग सोचते है कि किसी भी नए बिजनेस को शुरू करने के लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत पड़ती है। लेकिन, हम आज आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले हैं जिसमें आप कम पैसों का निवेश करके कुछ ही दिनों में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। यह पेपर नैपकिन (Paper Napkin) बनाने का बिजनेस है।

जब से कोरोना महामारी ने दस्तक दी है लोग अपने घर और ऑफिस की सफाई पर बहुत ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। ऐसे में पेपर नैपकिन के बिजनेस में पिछले कुछ सालों में काफी तेजी देखी गई है। मार्केट में पेपर नैपकिन बनाने वाली कंपनियों के बिजनेस में उछाल दर्ज किया गया है। अगर आप भी पेपर नैपकिन का बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले बेहतर प्लानिंग बहुत जरूरी है। तो चलिए जानते हैं कि पेपर नैपकिन के बिजनेस को शुरू करने के लिए कितने निवेश की आवश्यकता है। साथ ही जानते हैं इस बिजनेस में होने वाले फायदे के बारे में।

यह भी पढ़ें :- महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने हेतु शुरू की बैग्स बनाने की शुरुआत, आमदनी के साथ दे रही हैं रोजगार

इस तरह शुरू करें बिजनेस (Paper napkin business)

आजकल मार्केट में टिश्यू पेपर की डिमांड काफी तेजी से बढ़ रही है। इस बिजनेस की खासियत ये है कि आप सरकार से लोन भी ले सकते हैं। इस लोन स्कीम का नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना। इस योजना के तहत आपको 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है। इन पैसों की मदद से आप बड़े पैमाने पर पेपर नैपकिन का बिजनेस कर सकते हैं।

Know about business idea of tissue paper to earn lakh in month

बिजनेस में खर्च और कमाई

टिश्यू पेपर का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले एक मशीन की जरूरत पड़ेगी जो टिश्यू पेपर बनाती है। इस मशीन की मार्केट में कीमत करीब 4 से 5 लाख रुपये है। साथ ही आपका टिश्यू पेपर बनाने के लिए कच्चे माल की भी जरूरत होगी। उसमें भी आपको 4 से 5 लाख रुपये के निवेश की जरूरत होगी। ऐसे में सरकार से आप 6 से 7 लाख रुपये का लोन ले और बाकि पैसे खुद लगाकर बिजनेस शुरू कर सकते हैं। टिश्यू पेपर बनाकर आपको पैक करके आसपास रिटेल मार्केट में सप्लाई करना होगा।

यह भी पढ़ें :- Travel Insurance: हमेशा घूमने वालों के लिए बेहद जरूरी है ट्रेवल इंश्योरेंस, समान की चोरी और मेडिकल में सहायक है

कहां से खरीदें मशीन

Paper Making Machine खरीदने के लिए सबसे पहले उसके बारे में रिसर्च और जानकारी इकट्ठा करने की जरूरत है। आप इस मशीन के कीमत और स्पेसिफिकेशन के बारे में Indiamart की वेबसाइट पर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अपने अनुमानित लागत के हिसाब से छोटी या बड़ी मशीन का चयन आप खुद कीजिये। हालांकि हमारा सुझाव यह होगा कि, इस बिजनेस को करने से पहले Internet से जानकारी इकट्ठा करना पर्याप्त नही होगा। आपको कहीं नजदीकी फैक्ट्री में जाकर डिटेल प्रोसेस जान लेनी चाहिए।

प्रोडक्ट को कहां सेल करें

यह एक बहुत सामान्य प्रोडक्ट है जिसका इस्तेमाल हर घर मे होता है। गांव-शहर या आफिस में Tissue Paper की खपत हर रोज होती है। एक नया काम होने के कारण इस प्रोडक्ट को आप अपने नजदीकी शहर या बाज़ार में भी बेच सकते हैं।

इसके साथ ही आप बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी से भी अपने नैपकिन को बेचने के लिए टाई अप कर सकते हैं। इस तरह एक महीने में ही लागत कास्ट को निकालकर 1 लाख रुपये तक शुद्ध मुनाफा कमा सकते हैं। इससे आप धीरे-धीरे सारे लोन को भी चुका सकते हैं।