Sunday, December 5, 2021

त्वचा को मुलायम रखने के साथ वैसलीन के और भी हैं कई फायदे, जानिए किस प्रकार कर सकते हैं इस्तेमाल

सर्दियां आते ही त्‍वचा को शुष्‍क होने से बचाने के ल‍िए वैसलीन का इस्‍तेमाल हर घर में होने लगता है। यह आम क्रीम और लोशन के मुकाबले काफी ज्‍यादा प्रयोग होता है। वैसलीन से केवल स्किन का रूखापन ही कम नहीं होता बल्कि इसके कई फायदे है। आप इसका इस्तेमाल और भी कई तरीकों से कर सकते है। सामयिक अनुप्रयोग के लिए आपके पास घर पर वैसलीन का एक छोटा सा जार होना चाहिए, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? आज हम आपको वैसलीन उपयोग और हैक्स के लाभकारी गुण बताएंगे। – Know about Vaseline Hacks.

  1. अपने टूल्स को बनाए रखे जंग मुक्त

वैसलीन का उपयोग करके बगीचे के औजारों को उत्तम स्थिति में रखें। अपने औजारों को जंग से बचाने के लिए ब्लेड और किनारों पर वैसलीन की एक परत लगाएं।

Know about Vaseline Hacks.
  1. वैसलीन के जरिए पा सकते है चींटियों से छुटकारा

वैसलीन के जरिए आप चींटियों से छुटकारा पर सकते है। दरसल वैसलीन अपनी मोटी और चिपचिपी बनावट के कारण चींटियों और उनके जैसे अन्य कीड़ों को नियंत्रित कर सकती है। अगर आप अपने घर या बगीचे में चींटी के आक्रमण से परेशान है तो उसके प्रवेश बिंदुओं, ठिकाने और पगडंडियों पर कुछ वैसलीन लगाएं।

  1. गिलहरियों को बर्ड फीडर और बर्डहाउस से रखें दूर

इसे वैसलीन का सबसे अच्छा उपयोग माना गया है। यह एक रासायनिक मुक्त, सुरक्षित और प्राकृतिक तरकीब है। जिससे गिलहरियों को पक्षी भक्षण से दूर रखा जा सकता है।

Know about Vaseline Hacks.
  1. बागवानी करने के बाद हाथों पर लगाएं वैसलीन

बगीचे की मिट्टी को मॉइस्चराइज करने के लिए अपने हाथों पर वैसलीन लगाएं। त्वचा विशेषज्ञ शुष्क त्वचा और एक्जिमा के लिए वैसलीन की सलाह देते हैं। यह रसायनों से सुरक्षित और सस्ता होता है। सन् 1993 में प्रकाशित एक नैदानिक ​​अध्ययन में यह पाया गया कि यह आपकी त्वचा में नमी को सील कर देता है और शुष्क त्वचा से क्षतिग्रस्त वसा कोशिकाओं की मरम्मत करता है।

यह भी पढ़ें :- केवल नारियल ही नहीं बल्कि नारियल का छिलका भी है फायदेमंद, जाने इस्तेमाल करने का तरीका

  1. नकली पौधों को बना सकते हैं स्वच्छ और चमकदार

आपके असली पौधों की पत्तियों पर वैसलीन लगाने से उन्हें नुकसान पहुँच सकता है, लेकिन नकली पौधों को थोड़ा सा वैसलीन रगड़ कर चमकदार और प्राकृतिक बनाया जा सकता है।

Know about Vaseline Hacks.
  1. कीड़ों को पेड़ों पर चढ़ने से रोकें

अगर आप अपने बगीचे में पेड़ों पर चढ़ने वाले कीड़ों को रोकना चाहते हैं, तो वैसलीन आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकती है। विशेष रूप से चींटियाँ अपने एफिड और माइलबग खेती के लिए कुख्यात हैं। पेड़ के तने पर या पौधे के डंठल के चारों ओर वैसलीन की परत जैसी मोटी पट्टी बांध दे। इससे चींटियां फंस जाएंगी और उनका ट्रैफिक रुक जाएगा।

  1. चीखने वाले दरवाजे या यार्ड में झूले को ठीक करें

अवांछित शोर को खत्म करने के लिए यार्ड में दरवाजों या झूलों के चीखने वाले टिका पर वैसलीन की एक परत लगाएं।

  1. बग के काटने को शांत करें

बागवानी करते समय मच्छर के काटने, खराब ततैया के डंक से जल्दी राहत पाने के लिए प्रभावित जगह पर वैसलीन जेली लगाएं।

Know about Vaseline Hacks.
  1. स्लग और घोंघे को रोके

स्लग और घोंघे को उन सतहों पर रेंगने का बहुत शौक नहीं है जो घिनौनी और फिसलन वाली हैं। नमक के साथ मिश्रित वैसलीन का एक कोट सतह पर लगाने से, उन्हें रोका जा सकता है।

  1. पिस्सू भृंग और एफिड्स से छुटकारा पाने के लिए कर सकते है वैसलीन का इस्तमाल

पीले रंग के कप को एक फुट या दो लंबी छड़ी पर वैसलीन जैसे चिपचिपे पदार्थ की परत से ढक दें और इसे अपने पौधों के पास रख दें। पीला रंग एफिड्स, फंगस ग्नट्स, व्हाइटफ्लाइज और पिस्सू बीटल जैसे कीटों को आकर्षित करता है और वैसलीन उन्हें चिपचिपी सतह पर प्रतिबंधित करने के लिए वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है।
-Know about Vaseline Hacks.