Wednesday, September 28, 2022

Switchblade Flying Car: अब सच हो सकेगा फ्लाइंग कार का सपना, 2 हजार लोग कर चुके हैं बुकिंग

अभी तक हम सभी ने हॉलीवुड फिल्मों में ही उड़ने वाली कार को देखा था। उस समय सभी उड़ने वाली कार के सच होने के बारें में सोचते थे जो अब सच हो गए हैं। जी हां, पेट्रोल-डीजल और इलेक्ट्रिक वाहनों के बाद अब आप फ्लाइंग कार का भी आनंद ले सकेंगे। इसे आप सड़कों पर चलाने के साथ-साथ हवा में भी उड़ा सकेंगे।

अमेरिकी बाजार लॉन्च हो चुकी है फ्लाइंग कार

Samson Sky नामक कम्पनी ने उड़ने वाले कार का सपना सच कर दिखाया है। यह कार अमेरिकी मार्केट में उतर चुकी हैं जिसका नाम Switchblade है। इस कार की बुकिंग शुरु हो गई है ऐसे में इस कार का शौक रखने वाले खरीदने के लिए बुकिंग कर सकते हैं। अभी तक तकरीबन 2 हजार रुपए लोगों ने इस फ्लाइंग कार की बुकिंग करा चुके हैं।

फ्लाइंग कार बनाने में लगा 14 वर्षों का समय

हालांकि, इस कार को बनाने में कम्पनी को 14 वर्षों का लम्बा समय लगा। कम्पनी ने इसकी डिजाईन से लेकर आर एंड डी और फंड रेजिन्ग पर भी काम किया है। इसके अलावा कंपनी ने हाई स्पीड टैक्सी टेस्टिंग का काम भी पूरा कर चुका है। वहीं 87Mph की रफ्तार से उड़ाकर इसके ब्रेक की जांच भी की गई है।

सड़क पर दौड़ने में सक्षम है यह फ्लाइंग कार

Switchblade Flying Car को अमेरिका के मार्केट में तीन पहिए वाली मोटरसाइकिल की सूची में डाला गया है। हालांकि, यह उड़ने में सक्षम है। इस कार में दो लोगों की बैठने की जगह है जिसमें एक पायलट और एक पैसेंजर आसानी से बैठ सकते हैं। वैसे तो यह एक फ्लाइंग कार है लेकिन इसे उड़ाने के साथ-साथ सड़कों पर भी दौड़ाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें:- बुजुर्गों का अकेलापन दूर करने के लिए इस शख्स के आईडिया पर रतन टाटा हुए फिदा, दे दी फंडिंग

उड़ान भरने से पहले करने होंगे इन नियमों का पालन

उड़ने वाली कार का सपना सच तो हो गया लेकिन इसे उड़ाना इतना सरल नहीं है। इस कार को उड़ाने के लिए कुछ कायदे कानून है जिसका पालन करना जरुरी है क्योंकि इस प्रयोग सामान्य वाहनों की तरह नहीं किया जा सकता है। चूँकि, यह फ्लाइंग कार है इसलिए इसे उड़ान भरने के लिए रनवे की आवश्यकता होगी। दूसरे शब्दों में, Swichblade Flying Car को उड़ाने के लिए भी ग्राहकों को उन सभी प्रोटॉकॉल्स को मनाना होगा जो फ्लाइट्स के लिए बनाए गए हैं। अर्थात, टेक ऑफ और टेक डाउन लोकेशन हवाईजहाज वाली होनी चाहिए।

कम्पनी ने किया है यह दावा…

हालांकि, फ्लाइंग कार बनाने वाली Samson Sky कम्पनी ने दावा किया है कि इस कार को ग्राहक कहीं भी उड़ा सकते हैं। लेकिन अमेरिका में इसके लिए अभी कोई विशेष सुविधाएँ विकसित नहीं की गई है। इसके अलावा इस बात की भी जानकारी अभी उप्लब्ध नहीं है कि कार खरीदने वाले ग्राहक एयरपोर्ट्स पर स्लॉट बुक कैसे करना है।

Flying Car की कितनी होगी कीमत

Switchablade फ्लाइंग कार का सपना पूरा होना इतना सरल नहीं है, अभी इस सपने को पूरा करने के बीच में पैसों की दीवार भी खड़ी है। दरअसल, यदि आप फ्लाइंग कार के सपने को पूरा करना चाहते हैं तो आपके पास लगभग 1.7 लाख डॉलर अर्थात 1.35 करोड़ रुपये की बड़ी रकम होना जरुरी है। बता दें कि, यह कार की असली कीमत नहीं है, ये सिर्फ अनुमानित मूल्य है। अनुमानित कीमत में कुछ ऊपर नीचे हो सकती है।

यदि आप भी इस सपने को पूरा करना चाहते हैं और आपके पस इतनी बड़ी है तो जल्द ही कार की बुकिंग कर दें।