Sunday, June 26, 2022

Lightyear 0 Car : आ गई दुनिया की पहली Solar Car, सिंगल चार्ज में 7 महीने तक कर सकेंगे सफर

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम आम नागरिकों की जेब पर काफी प्रभाव डाल रहा है। ऐसे में लोग इंधन से चलने वाली गाड़ियों को छोड़ इलेक्ट्रिक व्हीकल (Electric Vehicles) की तरफ रुख कर रहे हैं। इसकी मांग तेजी से बढ़ने के कारण पूरे विश्व में इसका बाजार भी तेजी से फैल रहा है। लेकिन इस राह में बहुत बड़ा रोड़ा चार्जिंग प्वाइंट्स का है। जी हां, दूर-दराज के क्षेत्रों में पेट्रोल पंप मिल जाते हैं लेकिन देखा जाएं तो EV की मांग बढ़ने के बाद भी अभी बड़े-बड़े शहरों में चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की समस्याएँ बनी हुईं हैं।

यदि चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर की समस्याएँ खत्म भी हो जाएं, तो दूसरी समस्या यह है कि EV को एक बार चार्ज करने पर सीमित रेंज तक की दूरी ही तय की जा सकती है। वहीं यदि बीच रास्ते में चार्ज खत्म हो जाएं तो व्यवस्थित जगह पहुंचने में भी समस्या। इन्हीं सब दिक्कतों को देखते हुए एक स्टार्टअप कम्पनी ने इसका समाधान निकाला है। कम्पनी ने एक ऐसी आधुनिक कार का आविष्कार किया है, जिसे एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक सफर तय की जा सकेगी।

कम्पनी ने बनाया दुनिया का पहला सोलर कार

दरअसल, हम जिस स्टार्टअप कम्पनी की बात कर रहे हैं उसका नाम Lightyear है, जिसकी शुरुआत पांच लोगों ने मिलकर नीदरलैंड में वर्ष 2016 में किया था। इस कम्पनी ने दुनिया के पहला अनोखा कार बनाया है, जिसे एक बार फुल चार्ज करने के बाद 7 महीने तक चार्जिंग की जरुरत नहीं होती है। कम्पनी ने इस कार का नाम “Lightyear 0” रखा है। लाईटईयर 0 कार धूप से ऊर्जा लेकर चल सकता है, इस वजह से इसे दुनिया का पहला सोलर कार (World First Solar Car) भी कहा जा रहा है।

सिंगल चार्ज में महीनों तक चलने में सक्षम है यह कार

इलेक्ट्रिक व्हीकल को बार-बार चार्ज करने की जरुरत पड़ती है, जिसमें 4-6 घन्टे का समय लगता है। उसके बावजूद भी सीमित दूरी तक ही सफर तय कर सकते हैं। लेकिन सोलर कार (Solar Car) में ऐसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा। कम्पनी ने यह दावा किया है कि वैसे देशों में यह कार बेहद लाभदायक साबित होगी, जहां पूरे दिन तेज और कड़क धूप रहती हैं। उन देशों में यदि इस कार को एक बार फुल चार्ज कर दिया जाएं तो महिनों तक चलाया जा सकता है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि जिन देशों में सूर्य की रौशनी कम होगी वहां ये कार काम नहीं करेगी। कम धूप वाले देशों में भी ये कार सिंगल चार्जिंग में 2 महीने तक चलने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें :- गज़ब की Bedsheet! बिछाते ही बेड को ठंडा कर देगी, Ac और कूलर की जरूरत नही पड़ेगी

पर्याप्त ऊर्जा मिलने पर कर सकती है 70 किमी की दूरी तय

यदि आप सूर्य की रौशनी में Lightyear 0 कार को पार्क करते हैं तो यह रोजाना 35 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। कम्पनी ने इस कार को बनाते समय उसकी छत में 54 वर्ग फुट का डबल- क्वर्ड सोलर एरेज का इस्तेमाल किया है, जिसकी वजह से यह सूर्य से एनर्जी लेकर ऊर्जा बनाने में सक्षम है। ऐसे में लाईटईयर कम्पनी ने दावा किया है कि, यदि इस कार को प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में सूर्य की रौशनी मिलती रहें तो इससे नियमित 70 किलोमीटर की दूरी तय की जा सकती है।

नवंबर 2022 तक होने लगेगी Lightyear 0 कार की बिक्री

इस कार में लगी बैटरी के बारें में बताएं तो, सिंगल चार्ज में इससे 625 किमी की दूरी तय की जा सकती है। कम्पनी ने कहा है कि हाई-वे पर Lightyear 0 कार 110 किलोमीटर की रफ्तार से चलने में सक्षम है। कम्पनी ने दुनिया की पहली सोलर कार (World First Solar Car) का प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया है, ऐसे में नवंबर 2022 से इसकी बिक्री होनी भी शुरु हो जाएगी। बता दें कि, यह कार एनर्जी एफिशिएन्ट है। Lightyear 0 कार दुनिया की पहली ऐसी कार है, जिसे एक बार चार्ज करने पर 7 महीने तक इस्तेमाल किया जा सकेगा।

वीडियों देखें:-

10 सेकेंड में 0-100 किमी की रफ्तार पकड़ने में सक्षम यह Lightyear 0 कार

Lightyear 0 कार को चार्ज करने के लिए कम्पनी की तरफ से ग्राहकों को 1.05 kwh का सोलर चार्जर (Solar Charger) भी दिया जाएगा। यदि आप इस कार (Solar Car) को 1 घन्टा चार्ज करते हैं तो यह 10 किमी की दूरी तय करने में सक्षम है जबकी फुल चार्ज करने पर आप 70 किमी तक का सफर तय कर सकते हैं। इसके अलावा लाईटईयर कम्पनी ने यह दावा किया है कि, ये कार सिर्फ 10 सेकेंड में ही 0 से 100 किमी/घन्टे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।