Saturday, December 3, 2022

धूम मचाने आ रही है छत और तीन पहिए के साथ ये यूनिक बाइक, कार और बाइक दोनों का मजा देगी : Nimbus tiny EV

आज के दौर में इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति लोगों की रुचि खूब बढ़ती नजर आ रही है और इसी को देखते हुए सभी कंपनियां मार्केट में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहन उतार रही है। ऐसे में ज्यादातर युवा बाइक खरीदना पसंद कर रहे हैं। बाइक खरीदने के पीछे का पहला कारण यह है कि, बाइक चार पहिए वाहनों के मुकाबले काफी सस्ता होती है और दूसरा कि ट्रैफिक से बचने में भी काफी मददगार साबित होती है। लेकिन बाइक के साथ एक समस्या यह है कि यह आपको धूप और बारिश से नहीं बचा सकती।

इस समस्या का हल निकाला है, ई-स्कूटर कंपनी निंबस ने। जी हां, ई-स्कूटर कंपनी निंबस ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक बाइक को डिजाइन किया है जिसमे छत लगी हुई है और यह कार और बाइक दोनो का काम कर सकती है।

निंबस वन में लगे हैं तीन पाहिया

हाल हीं में, मिशिगन स्थित इलेक्ट्रिक वाहन स्टार्टअप कंपनी निंबस ने एक इलेक्ट्रिक बाइक को डिजाइन किया है, जिसमे धूप तथा बारिश से बचने के लिए छत लगी हुई है और इस बाइक का नाम निंबस वन (Nimbus Tiny EV ) दी गई है।

बता दें कि, निंबस वन एक इलेक्ट्रिक बाइक है जिसमे दो नहीं बल्कि तीन पहिए लगे हुए हैं, जो देखने में काफी छोटे हैं।

यह भी पढ़ें :- बाल्टी की तरह मिल रहा है छोटा Washing Machine, जिसे कहीं भी रख सकते हैं! जानिए कहां और कितने में मिलेगा

क्या है सुविधा?

कंपनी ने बताया कि, “निंबस वन” कॉम्पैक्ट कार तीन से पांच गुना छोटी है। इसकी सबसे खास बात यह है कि यह ट्रैफिक भरी सड़कों पर भी बेहतर तरीके से चल सकती है। इस बाइक में पीछे में तरह एक अन्य यात्री के लिए बैठने की सुविधा दी गई है। इसके अलावे इसमें सामान रखने की भी सुविधा दी गई है। इस बाइक की चौड़ाई की बात करें तो इसकी चौड़ाई 2.75 फीट और लंबाई 7.5 फीट है।

बाइक और कार दोनो का करती है काम

इस बाइक की सबसे खास बात यह है कि यह बाइक और कार दोनो का काम कर सकती है यानी दोनो रूप में अच्छी है। इसके साथ हैं आपको बता दें कि, अमेरिका में यह एक ऑटो-साइकिल के रूप में वर्गीकृत की गई है। इस बाइक के कार लाइसेंस वाला कोई व्यक्ति भी चला सकता है और इसे चलाने के लिए उसे अलग से मोटरसाइकिल लाइसेंस लेने की जरूरत नहीं पड़ती है। इसके अलावे आपको यह भी बता दें कि इसमें हेलमेट पहनने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

यह भी पढ़ें :- आखिर टैक्सी, स्कूल बस का रंग पील हीं क्यों होता है, जान लीजिए असली वजह

फीचर्स

कंपनी ने बताया कि, इसकी टॉप स्पीड 50 मील प्रति घंटा है और 9 kWh बैटरी की रेंज 93 मील है। अगर इसको एक बार फुल चार्ज कर लिया जाए तो आप 93 मील तक इसे आसानी से चला सकते हैं। अगर इस गाड़ी की बैटरी लेवल की बात की जाए तो यह 2 चार्जर पर 1.2 घंटे और घरेलू बिजली पर 5.4 घंटे में चार्ज होता है।