Thursday, February 2, 2023

सावधान! Cold drink के अत्यधिक सेवन हार्ट, लीवर और शुगर की बीमारी हो सकती है

(Disadvantages of Cold drink) कोल्ड ड्रिंक पीने के दिवाने छोटे से लेकर बड़े तक सभी होते हैं। साथ ही गर्मी के मौसम में प्यास बुझाने के लिए भी ज्यादातर लोग कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कोल्ड ड्रिंक का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए काफी खतरनाक साबित होता है। जी हां कोल्ड ड्रिंक पीने से आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि कोल्ड डिंक जैसे हाई कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है। इसलिए अगर आप कोल्ड ड्रिंक का रोजाना नियमित रूप से सेवन करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं कोल्ड ड्रिंक पीने के क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं।

कोल्ड ड्रिंक पीने के नुकसान (Cold Drink Pine Ke Nuksan In Hindi)

कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आप डायबिटीज (Diabetes) के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में शुगर की मात्रा काफी अधिक होती है, जो ब्लड शुगर लेवल को बहुत तेजी से बढ़ाता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है।

कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से आप मोटापा (Obesity) के शिकार हो सकते हैं। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में अधिक मात्रा में कैलोरी पाई जाती है। इसलिए जो लोग रोजाना नियमित रूप से कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं, उनके शरीर में कैलोरी का स्तर बढ़ता है और वो मोटापा के शिकार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- Green Apple Benefits: हरे सेब के इन फायदों को जान लेंगे तो आज से ही लाल सेब खाना छोड़ देंगे

Cold drink का सेवन हार्ट (Heart) संबंधी बीमारी के खतरे को बढ़ाता है। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में कैलोरी के साथ-साथ शुगर की मात्रा भी अधिक होती है। इसलिए इसका नियमित रूप से सेवन करने से शरीर में खराब कोलस्ट्रॉल का स्तर बढ़ सकता है। जो हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण बनता है।

कोल्ड ड्रिंक का सेवन लिवर (Liver) के लिए काफी हानिकारक माना जाता है। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में फ्रुक्टोज पाया जाता है और अगर आप अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज लेते हैं, तो आपको फैटी लिवर संबंधी बीमारी हो सकती है।

कोल्ड ड्रिंक का सेवन करने से कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी का खतरा काफी हद तक बढ़ जाता है। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में कई तरह के केमिकल्स मिलाये जाते हैं, जो लिवर कैंसर और फेफड़ों के कैंसर के खतरे को बढ़ाते हैं।

कोल्ड का अधिक मात्रा में सेवन करने से आपके शरीर में विटामिन्स (Vitamins) की कमी होने लगती है। क्योंकि कोल्ड ड्रिंक में कैफीन और फॉस्फोरिक एसिड पाया जाता है, जो आपको कई बीमारियों का शिकार बना सकता है।