Saturday, December 3, 2022

आखिर शेफ की टोपी सफेद और लम्बी ही क्यों होती है, जानिए क्या है इसके पीछे का कारण

आमतौर पर टीवी-सीरियल में या फिर किसी अच्छे रेस्टोरेंट में जाने पर आपने देखा होगा कि वहां के जो शेफ (Chef) होते हैं वह सफेद रंग की लम्बी टोपी (Hat) पहने रहते हैं। ऐसे में उन्हें टोपी पहने देखकर अक्सर लोगों के मन में प्रश्न उठता है कि आखिर इसके पीछे का कारण क्या है। हालांकि, हर किसी को इस प्रश्न का उत्तर मालूम नहीं होता है।

यदि आपको भी शेफ द्वारा पहनी जानेवाली सफेद रंग की टोपी पहनने के पीछे की वजह नहीं मालूम है तो यह आर्टिकल आपके लिए लाभदायक साबित होगा, क्योंकि इस आर्टिकल में हम बताने जा रहे हैं कि आखिर शेफ सफेद रंग की ही लम्बी और छोटी टोपी क्यों पहनते हैं?

शेफ की टोपी को क्या कहा जाता है?

सबसे पहले बता दें कि, शेफ (Chef) जो सफेद रंग (White Colour) की टोपी (Hat) पहनते हैं उसे Togue या Togue Blanche कहा जाता है, जिसमें Togue एक Arabic शब्द है। इसके बारें में कहा जाता है कि खाना बनाने के समय टोपी पहनने की शुरूआत फ्रांसीसियों द्वारा की गई थी।

क्या है शेफ द्वारा टोपी पहनने की वजह?

कई लोगों के मन में सवाल आता है क्या शेफ को टोपी पहनना अनिवार्य है तो इसका उत्तर है ‘हाँ’। खाना बनाते समय शेफ द्वारा टोपी पहनने के पीछे की मुख्य वजह यह है कि खाने में बाल न आ जाए। शेफ जो टोपी पहनते हैं वह एक ब्रिमलेस कैप होती है जिससे सिर का पूरा बाल ढ़क जाता है और इससे खाने में बाल आने की खतरा नहीं रहता है। बता दें कि, रेस्टोरेंट और 5 स्टार होटलों के अलावा बड़े-बड़े अमीर घरों में भी खाना बनाते समय शेफ टोपी का इस्तेमाल करते हैं।

यह भी पढ़ें:- कॉर्पोरेट की नौकरी छोड़ शुरु किया नर्सरी का बिजनेस, सालाना 30 लाख रुपये की आमदनी हो रही है

क्या है शेफ की टोपी का इतिहास?

दरअसल, एक बार की बात है जब ग्रीस पर बिजांटिन साम्राज्य ने हमला किया था उस समय ग्रीक शेफ अपनी सुरक्षा के लिए नजदीकी मठों में चले गए। वहां उन शेफों ने भिक्षुओं का वेशभुषा अपना लिया जिसमें बड़े स्टोवपाइप टोपी भी पहनना था। उसके बाद जब बीजान्टिन साम्राज्य युद्ध से पीछे हटा था तो ग्रीक के शेफ एकजुटता और विद्रोह के संकेत के लिए भी टोपी पहनने लगे।

अब बारी आती है शेफ आखिर लम्बी टोपी क्यों पहनते हैं तो ऐसे में बता दें कि इसे लेकर लोगों का मत एक सामान नहीं है। Passion of Foodie किताब के लेखक ने तकरीबन 146 ईसा पूर्व साल का हवाला देते हुए कहा है कि, शेफ के लिए टोपी बनने का प्रयोग इसलिए किया जाता है ताकि उनके बालों को उनके चेहरे पर आने से रोका जा सके न कि खाने में बाल जाने से रोकने के लिए। लेकिन आगे चलकर यह शेफ की एक पहचान बन गई।

शेफ सफेद रंग की ही टोपी क्यों पहनते हैं?

वैसे तो शेफ अलग-अलग प्रकार की टोपी पहनते हैं लेकिन अधिकांश शेफ की टोपी का रंग उजला होता है। अब कईयों के मन में यह सवाल उठता है कि टोपी सफेद ही रंग की क्यों होती है। ऐसे में बता दें कि, सफेद रंग सफाई को दर्शता है। इस रंग पर दाग-धब्बे आसानी से दिखाई देते हैं जिससे पता चल जाता है कि कोई भी वस्तु या जगह गंदी है या फिर वह साफ है। जबकी गहरे रंग से यह पता करना मुश्किल है क्योंकि गहरा रंग दाग-धब्बों को ढ़क देता है। यही वजह है शेफ सफेद रंग की टोपी का प्रयोग करते हैं।

क्या है शेफ की लम्बी टोपी के पीछे का इतिहास?

कई बार आपने गौर किया होगा कि कुछ शेफ की टोपी छोटी होती है और कुछ की लम्बी। दरअसल, शेफ की टोपी (Hat) को दो भागों में रैंक के अनुसार बांटा गया है जो दर्शाता है कि जूनियर शेफ (Junior Chef) कौन है, सीनियर (Senior Chef) कौन और हेड (Head Chef) कौन है। दूसरे शब्दों में टोपी जितनी लम्बी होगी रैंक उतना ही ऊंचा होगा। मौजूदा समय में सीनियर एक्जिक्यूटिव शेफ की टोपी सबसे अधिक लम्बी होती है।

अब जान गए न कि शेफ की टोपी सफेद और लम्बी क्यों होती है।