Wednesday, August 4, 2021

प्लास्टिक की बाल्टी की सहायता से बनाइये लकड़ी जलाने वाले खूबसूरत चूल्हे: वीडियो देखें

आजकल खाना पकाने के लिए चुल्हों की बहुत सारी तकनीक हमारे पास है, लेकिन लकड़ी के चूल्हे की बात ही अलग है।

आइए जानते हैं बनाते हैं सीमेंट और क्ले से लकड़ी जलाने वाले चूल्हे कैसे बनाते हैं

चूल्हे को बनाने के लिए सबसे पहले सीमेंट मिट्टी और चूने को एक साफ जगह पर रखकर मिला लें, उसके बाद उसमें पानी मिलाएं और इसका पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को अच्छे से मिलाने के बाद इसे प्लास्टिक के एक बर्तन में जमा कर ले। उसके बाद प्लास्टिक की एक बाल्टी ले ले और बाल्टी के अंदर चारों तरफ तेल लगा दे। इसके बाद बाल्टी में सीमेंट भरना शुरू करें। एक से डेढ़ इंच सीमेंट भरने के बाद उसे अच्छी तरीके से किसी भारी वस्तु से दबा दें।

अब बाल्टी के बीच में प्लास्टिक या मेटल के पाइप का ठुकरा रख दे और उसके चारों तरफ 1 से 1.5 इंच सीमेंट भर दे सीमेंट भर दें। उसके बाद उस पाइप को हटा दें और लोहे के सरियों की कटिंग करके उसके ऊपर लगा दे। बीच के हिस्से को खाली छोड़कर चारों तरफ सीमेंट भर दे। अब पाइप को वापिस बीच में रख दें और चूल्हे में लकड़ी लगाने की जगह बनाने के लिए एक थर्मोकोल का कटिंग बीच में लगा दे। उसके चारों तरफ सीमेंट भर दे। साथ ही साथ लोहे के तारों की रिंग बनाकर बीच-बीच में डाल दें।

यहां वीडियो देखें-

बाल्टी को अच्छी तरीके से सीमेंट से भरने के बाद बीच से पाइप निकाल दे। बर्तन को चूल्हे पर रखने के लिए उसके ऊपर एक स्टैंड लगा दे और सीमेंट की मदद से उसे मजबूत कर दें। थोड़ा सुखाने के बाद इसे बाल्टी से निकाल ले और अब आप का चूल्हा खाना पकाने को तैयार है।