Thursday, August 18, 2022

इन्जीनियरिंग की नौकरी छोड़ युवक ने शुरु किया डेयरी का बिजनेस, अब हर महीने 10 लाख रुपये कमाता है

आज के दौर में बेरोजगारी का आलम ऐसा है कि युवा अपनी अच्छी-खासी डिग्री प्राप्त करके इधर- उधर नौकरी के लिए भटक रहे हैं लेकिन उन्हे उनके मन मुताबिक नौकरी नहीं मिल पा रही है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसे युवा से रूबरू करवाएंगे, जिन्होंने इंजीनियर की नौकरी छोड़ दी ताकि घर बैठकर वो अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकें।

इंजीनियर होते हुए भी गायों का दूध और गोबर बेचकर कमाते हैं पैसे

जहां एक तरफ लोग गाय चराना या गाय का दूध बेचने जैसे कामों को छोटा काम मानते हैं वहीं दक्षिण कन्नड़ जिले के मुंदरू गांव के रहने वाले 26 वर्षीय जयगुरु आचार हिंदर अपनी इंजीनियर की अच्छी खासी नौकरी छोड़कर गायों का दूध बेचना या गाय के गोबर तथा गायों को नहलाने के बाद जो पानी निकलता है उसे भी बेचकर अच्छे पैसे कमा रहे हैं।

काम में संतुष्टि नहीं मिलने के कारण आया बिजनेस का ख्याल

दक्षिण कन्नड़ जिले के मुंदरू गांव के रहने वाले 26 वर्षीय जयगुरु आचार हिंदर (Jayaguru Achar Hinder) ने अपनी सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई विवेकानंद कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलजी से पूरी की है। इसके बाद इन्होंने एक साल नौकरी किया लेकिन काम में संतुष्टि नहीं मिलने के कारण उन्होंने बिजनेस करने का फैसला लिया।

यह भी पढ़ें :- कार्टून और गत्ता से शुरू करें यह बिजनेस, महीने भर में हो सकती है लाखों रुपये की कमाई

बचपन से था किसानी पसंद

बता दें कि, जयगुरु आचार हिंदर (Jayaguru Achar Hinder) के पिता एक किसान थे इसलिए बचपन में जयगुरु भी अपने पिता के साथ हमेशा खेतों में जाया करते थे और उन्हें भी किसानी करना अच्छा लगता था। लेकिन बड़े होकर घर वालों के कहने पर उन्होंने इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी कर ली। फिर एक साल नौकरी करने के बाद साल 2019 में उन्होंने नौकरी छोड़ गांव आकर बिजनेस शुरू करने का निर्णय लिया। यहां आकर वो अपने पिता की किसानी में मदद करने लगे।

किसानी करने के साथ शुरू की खुद की डेयरी

जयगुरू ने किसानी करने के साथ हीं डेयरी शुरू किया और धीरे- धीरे करके अपनी डेयरी में 130 जानवरों को पाल लिया। फिर कुछ समय बाद डेयरी को बढ़ाने के लिए उन्होंने 10 एकड़ जमीन भी खरीद लिया और आज के समय में वे डेयरी में इनोवेटिव तरीके अपनाकर 10 लाख रुपये महीने कमा रहे हैं।

गाय के गोबर को भी बेच कर कमाते हैं पैसे

जयगुरू (Jayaguru Achar Hinder), जब डेयरी के काम के लिए पटियाला गए तो वहां उन्होंने एक मशीन देखी जो गाय के गोबर को सुखाती है। फिर उन्होंने वहां से उस मशीन को खरीदकर अपने घर ले कर आए और अब हर महीने 1000 बैक गाय के गोबर को आसपास के किसानों को बड़ी मात्रा में बेचते हैं और इससे भी अच्छी कमाई कर रहे हैं।

भविष्य में जयगुरु का सपना सरकार से कुछ सब्सिडीज लेकर एक स्टार्टअप खोलना है और वे दूध का प्रोडक्ट बेचना चाहते हैं।