Tuesday, May 24, 2022

इस शख्स ने घर की छत पर लगा दिए 300 प्रजाति के पौधे, पेश किया टेरेस गार्डनिंग का बेहतरीन नमूना

अक्सर लोग पौधे लगाने के विषय पर बड़ी-बड़ी टिप्पणियां देते हैं, परंतु जब खुद पौधा लगाने की बारी आती है तो उनका कहना होता है कि हमारे घर पर पौधा लगाने के लिए जगह नहीं है। ऐसे में आज हम राजस्थान के उदयपुर संभाग के प्रतापगढ़ में रहने वाले लोकेंद्र पालीवाल (Lokendra Paliwal) की बात करेंगे, जिंहोंने अपने घर की छत पर 300 तरह के अलग-अलग पौधे लगा रखे हैं। इनका यह कार्य वाकई लोगों को प्रेरित करने वाला है। – Lokendra Paliwal has planted 300 different types of plants on the roof of his house.

बचपन से है पौधों के प्रति लगाव

लोकेंद्र द्वारा लगाए गए पौधों में कुछ दुर्लभ औषधीय पौधे हैं, तो कुछ फुलवारी से संबंधित पौधे है। लोकेंद्र प्रतापगढ़ में पुस्तकालय अध्यक्ष के रूप में काम करते हैं। वह कहते हैं कि पौधों और पर्यावरण के बारे में किताबों में बहुत कुछ लिखा है और जो लिखा है उसे साकार करना भी बहुत जरूरी है। दरअसल उन्हें पौधों के प्रति बचपन से लगाव रहा है, लेकिन पुस्तकालय अध्यक्ष बनने के बाद यह लगाव और बढ़ गया।

Lokendra Paliwal planted 300 types of plants on his terrace

आंगन और छत पर 300 प्रजाति के पौधे लगाए हैं

लोकेंद्र अपनी नौकरी के बाद बचे हुए समय में से ज्यादातर पौधों की देखभाल करने में लगाते हैं। यह काम वह अकेले नहीं करते बल्कि इसमें उनके परिवार के सदस्य भी उनका साथ देते हैं। उन्होंने अपने मकान के छत पर हीं पूरा बगिया तैयार कर लिया है। वर्तमान में उनके घर के आंगन और छत पर 300 प्रजाति के पौधे लगे हैं जो जानने के बाद आश्चर्यचकित करने वाली बात है।- Lokendra Paliwal has planted 300 different types of plants on the roof of his house.

Lokendra Paliwal planted 300 types of plants on his terrace

यह भी पढ़ें :- कपड़े की दुकान चलाने वाले इस शख्स पर गार्डेनिंग का चढ़ा जुनून, घर की छत को लगाए 300 पौधे: प्ले गार्डेन

लोकेंद्र घर पर तैयार करते हैं खाद

पौधों को सुरक्षित रखने के लिए लोकेंद्र घर पर हीं कई तरह के खाद तैयार करते है और उनका इस्तेमाल पौधों पर करते हैं। 30% वर्मी कम्पोस्ट, 30% रेती और 40% काली मिट्टी होती है। इसके अलावा वह फर्टीलाइजर के रूप में डीएपी और पोटाश का भी इस्तेमाल करते हैं।

Lokendra Paliwal planted 300 types of plants on his terrace

लोकेंद्र अपने छत पर टूलिप केसर का पौधा भी लगाए हैं

आपको बता दें कि लोकेंद्र अपने छत पर टूलिप केसर भी लगाए है। इसके अलावा उनके छत पर शतावरी, ब्राह्मी, अश्वगंधा, गिलोय, हार सिंगार जैसे औषधी पौधे भी लगाए हैं। अगर सब्जी की बात करें तो पालक, मेथी, टमाटर, गाजर, धनिया, मूली, दालचीनी, लौंग इलायची और कालीमिर्च जैसे पौधे मौजूद हैं। – Lokendra Paliwal has planted 300 different types of plants on the roof of his house.

Lokendra Paliwal planted 300 types of plants on his terrace

लोकेंद्र ने जिस तरह अपने घर और आंगन में 300 प्रजाति के पौधे लगा रखें हैं यह खासकर उनलोगों के लिए बृहद प्रेरणा है जिनके पास पौधे लगाने के लिए जगह-जमीन नहीं है। लोकेंद्र जी के इस प्रेरणाप्रद प्रयास के लिए उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा करता है।