Wednesday, August 4, 2021

अगर कहीं टूर का प्लान कर रहे हैं तो इन 14 जगहों को देख लीजिए, कम बजट के साथ ही भरपूर सुकून मिलेगा

हर इंसान अपनी भागदौड़ भरी जिंदगी से परेशान होकर सुकून की तलाश में इधर-उधर भटक रहा है। ऐसे में प्रकृति के साथ समय बिताकर हम अपने आप को तरोताजा और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। यदि आप भी प्राकृतिक का छटा नजारा देखना चाहतें हैं तो हम आपकों कुछ ऐसी जगहों के बारें में बताएंगे, जहां जाकर आप भी सुकून की प्राप्ति कर सकते हैं।

कुछ ऐसी जगहें जहां होगी अपार शांति की अनुभूति

  1. मेघालय की गुफाएं
Meghalaya cave

मेघालय में करेम पूरी नाम की दुनिया की सबसे लंबी गुफा है। यह बलुआ पत्थर से बनी है। इसके अलावा यहां पर अन्य कई सारी गुफाएं हैं, जहां एकान्त में समय व्यतीत किया जा सकता है।

  1. मुन्नार
Munnar

हरे-भरे प्रकृति के साथ रहना किसे नहीं पसंद है? ऐसे लोगों के लिए मुन्नार बेहद खुबसूरत जगह है। यह विश्व में चाय के बगानों के लिए प्रसिद्ध है। हरियाली से भरें इन बागानों को देखकर मन तृप्त जो जायेगा।

  1. अंडमान-निकोबार
Andaman Nicobar

यदि आप प्रकृति की गोद में फुर्सत के कुछ पल बिताना चाहतें हैं तो अंडमान-निकोबार बेस्ट ऑप्शन है। यहां के द्वीपों पर अलग प्रकार की शांति महसूस होगी, जो किसी अन्य जगहों पर नहीं होगी।

  1. लद्दाख
Ladakh

लद्दाख एक ऐसी जगह है जहां हर मौसम में लोग जानें के लिए तैयार रहते हैं। यह एक ऐसी जगह है जहां जाकर स्वर्ग में होने की अनुभूति होगी।

  1. अलेप्पी
Alleppey

शांति और फुर्सत के पल बिताने के लिए अलेप्पी एक बहुत ही बढ़िया जगह है। इसे पूरब का वेनिस भी कहा जाता है।

  1. मनाली
Manali

मनाली, हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले में स्थित है। हिमाचल के इस खुबसूरत हिल स्टेशन पर ट्रेकिंग का आनंद लिया जा सकता है। इसके अलावा यहां सोलंग घाटी में पैराग्लाइडिंग का लुफ्त भी उठाया जा सकता ह।

  1. Dzongri Trek
Dzongri Trek

डोंगरी ट्रेक सिक्किम से 13 किमी दूर स्थित है। यदि अपने क्षमता का आंकलन करना हो तो यहां के अनछुए जंगलों में ट्रेकिंग करना बहुत अच्छा ऑप्शन है।

  1. फूलों की घाटी
Phulo ki ghati

चारों तरफ रंग-बिरिंगे फूल और बर्फ से ढके पहाड़। प्रकृति का ऐसा खुबसूरत नज़ारा देखने की ख्वाईश रखने वालें लोगों को उत्तराखंड की फूलों की घाटी में अवश्य जाना चाहिए।

  1. कच्छ का रण
Kutch ka Rann

गुजरात में स्थित कच्छ का रण दुनिया का सबसे बड़ा नमक का रेगिस्तान है। यहां जाकर शान्त वातावरण का अनुभव होगा।

  1. थार मरुस्थल
Thar Desert

खुद के साथ समय बिताने के लिए थार रेगिस्तान बहुत ही शान्त जगह है। यह अरावली के पहाड़ी के पश्चिमी किनारे पर स्थित है। थार मरुस्थल बालू के टिब्बों से ढँका हुआ एक तरंगित मैदान है।

  1. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क
Jim Corbett National Park

नेचर लॉवर और वाइल्ड लाईफ लॉवर के लिए जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क एक परफेक्ट डेस्टिनेशन है। यहां जंगल सफ़ारी का भी आनंद उठाया जा सकता है।

  1. ऋषिकेश के आश्रम
Rishikesh ka ashram

यदि आप आध्यात्मिक शांति की चाह रखते हैं तो ऋषिकेश में गंगा के किनारे बसे आश्रम बहुत अच्छा विकल्प है।

  1. सिंधू दुर्ग किला
Sindhudurg fort

सागर के किनारे बसे सिंधू दुर्ग किला को छत्रपति शिवाजी महाराज ने बनवाया था। यह किला मुम्बई से दूर रत्नागिरी में बसा हुआ है।

  1. कुर्गू
Kurgu

कुर्गू, जो बेहद खुबसूरत हिल स्टेशन है, इसे इंडिया का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। नेचर लवर्स और एडवेंचर के लिए यह जन्नत से कम नहीं है।

प्राकृतिक खुबसूरती देखने के लिए इन जगहों पर अवश्य जाएं, यकीनन आपको मुहब्बत हो जायेगी।