Sunday, June 26, 2022

इन आसान तरीकों को अपनाकर अपने घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

हल्दी (Turmeric) मसालों में एक ऐसा मसाला है, जिसका प्रयोग हर घर में होता है। हिंदू धर्म में ऐसी मान्यता है कि हल्दी का विशेष महत्व है।
उसके बिना ना तो सब्जी देखने में खूबसूरत लगती है और ना खाने में। साथ ही हल्दी के फायदे भी हैं जैसे कि हल्दी हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना गाया है। खासतौर पर सर्दी के मौसम में डॉक्टर्स भी कच्ची हल्दी के सेवन करने की सलाह देते हैं। – Grow turmeric in this way at home for daily use.

  • स्वास्थ्य के लिए हैं फायदेमंद

सर्दी में हल्दी का इस्तेमाल आप कई तरह से कर सकते हैं जैसे दूध में और पानी में हल्दी मिलाकर पीने से आपको कफ और कोल्ड में राहत मिलती है, साथ ही यह शरीर की सूजन को भी कम करने में मदद करती है। आमतौर पर ज्यादातर लोग बाजार से खरीदी हुई हल्दी का इस्तमाल करते हैं। जबकि हल्दी घर पर भी उगाई जा सकती है। हल्दी उगाने के कुछ आसान तरीके हैं, जिनसे आपको लाभकारी हल्दी का उपयोग करने के लिए बाजार जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

How To Grow Turmeric Plant At Home
  • 7 से 10 महीने में हो जाती है तैयार

हल्दी को लगाने का सबसे सही समय सर्दियों में है। इस दौरान हल्दी का उत्पादन सबसे ज्यादा मात्रा में होता है। अपने इन्डोर और बाहरी स्थान के आधार पर ही आप हल्दी उगा सकते हैं। हल्दी के पौधों को कभी गर्मी में ना रखें। जब पूरी तरह सर्दी पड़ने लगे तब ही हल्दी के पौधों को बाहर ले जाएं। हल्दी का पौधा बड़ा होने में काफी समय लेता है। आपको बता दें कि हल्दी बोने से लेकर कटाई के बीच 7 से 10 महीने का समय लगता है। इसके अनुसार अगर आप सर्दी में हल्दी का पौधा लगाते हैं तो वह अगले वर्ष सर्दी शुरू होने से पहले तैयार होगी। – Grow turmeric in this way at home for daily use.

यह भी पढ़ें:-Manipur: यह बहनें चट्टानी मिट्टी से बनाती हैं बर्तन, इनकी मजबूती और फायदे जानकर आप दंग रह जाएंगे

  • ताजी हल्दी के प्रकंद से उगाएं नया पौधा

जानकारों के अनुसार हल्दी को राइजोम, मांसल जड़ जैसी संरचनाओं से उगाया जाता है। बाजारों में विक्रेताओं से पूछने पर ताजी हल्दी के प्रकंद मिल सकता है। आगर आपको ताजी हल्दी के प्रकंद मिल जाए तो उसे ही खरीदें। साथ ही इसकी कई कलियों के साथ मोटा राइजोम का चयन करें। इसे भी उगाने के लिए सबसे पहले एक 8 से 12 इंच का प्लास्टिक का कंटेनर या पॉट लें और उसमें आधे भाग तक मिट्टी भर दें। अब हल्दी को मिट्टी में नीचे 6 इंच तक दबाएं और उसके ऊपर 2 इंच तक मिट्टी डाल दें।

How To Grow Turmeric Plant At Home
  • इस तरह घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

हल्दी का पौधा लगाने के बाद उसमें अच्छी तरह पानी भर दें और उसके कंटेनर को धूप में ना रखें। ऐसे में नियमित रूप से पानी डालना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे मिट्टी को नमी की जरूरत होती है। केवल 10 से 15 दिन में ही हल्दी का छोटा पौधा निकलना शुरू हो जाता है। जब आपका पौधा 6 से 8 इंच का हो जाता है, तो उन्हें ध्यान से बड़े मिट्टी के बर्तन में पोटिंग मिट्टी से भरा हुआ प्रत्यारोपण करें जिससे समय रहते हल्दी का पौधा तैयार हो जाए। – Grow turmeric in this way at home for daily use.

यह भी पढ़ें:-Organicbazar: अब घर बैठे ऑनलाइन मंगवाएं खेती-बाड़ी से जुड़ी हर चीजें, साथ में मिलेगी खेती की जानकारी भी