Sunday, October 24, 2021

एक्सपायर हो चुके फूड आइटम्स का इन तरीकों से कीजिए उपयोग, बर्बाद होने से बच जाएगा

हम खाने-पीने के किसी भी चीज को खरीदने से पहले एक्सपायरी डेट जरूर देखते हैं क्योंकि उसके बाद इस्तेमाल करने पर इससे सेहत को नुकसान पहुंच सकता है।

यही सोचकर लोग उन खाद्य पदार्थों को फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इन एक्सपायर हो चुके फूड आइटम्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। -methods to use expiry products

एक्सपायर हो चुके आइटम्स का कर सकते हैं दुबारा इस्तेमाल

एक्सपायरी डेट खतम होने के बाद उसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। एक्सपायर हो जाने के बाद इन फूड आइटम्स के स्वाद के साथ-साथ कलर में भी फर्क नजर आने लगता है। कुछ में से तो बदबू भी आनी शुरू हो जाती है।

खराब हो चुके इन खाद्य पदार्थों को अन्य कामों में प्रयोग किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि खराब हो चुके खाद्य पदार्थों का प्रयोग किस प्रकार किया जा सकता है?

मेयोनेज़

अगर मेयोनेज़ एक्सपायर हो जाता है, तो उसे फेंकने के बजाय उसका इस्तेमाल स्टील एप्लाइंसेस को क्लीन करने के लिए भी किया जा सकता है। फ्रिज, या किचन ट्रॉली में लगे जंग या कोई भी दाग-धब्बा हो, इससे साफ हो सकता है।

methods to use expiry products

इस तरह बनाए मेयोनेज़ को सफाई के योग्य

मेयोनेज़ को सफाई के योग बनाने के लिए उसे स्टील पर अप्लाई करें और उसे ब्रश की मदद से फैलाएं फिर 10 मिनट तक छोड़ दें। उसके बाद स्प्रे बॉटल से पानी का छिड़काव करें और एक कपड़े से उसे पोंछ दें, दाग-धब्बे आसानी से साफ हो जाएंगे।

योगर्ट

एक्सपायर हो चुके योगर्ट का इस्तेमाल अपने त्वचा पर कर सकते हैं। योगर्ट की मदद से त्वचा को हेल्दी बनाया जा सकता है। इसमें मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा की रंगत को निखारने का काम करता है। आप इसका इस्तेमाल त्वचा को स्क्रब करने के अलावा फेस मास्क के तौर पर भी कर सकते हैं।

इस तरह बनाए योगर्ट से फेस मास्क

योगर्ट से फेस मास्क बनाने के लिए 1 चम्मच योगर्ट में 1 चम्मच शहद मिक्स करें। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिक्स करने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद गुनगुने पानी से अपने मुंह को साफ कर लें।

methods to use expiry products

कॉफी ग्राउंड

एक्सपायर हो चुकी कॉफी ग्राउंड का इस्तेमाल त्वचा और पौधों को हेल्दी बनाए रखने के लिए किया जा सकता है। कॉफी ग्राउंड पौधों के लिए खाद का काम करता है। इसके अलावा कॉफी ग्राउंडग्राउंड त्वचा के लिए फेस पैक और स्क्रब के तौर पर भी प्रयोग किया जा सकता है।

इस तरह कर सकते हैं कॉफी ग्राउंडग्राउंड का इस्तेमाल

अगर आप कॉफी ग्राउंडग्राउंड का उपियोग पेड़-पौधों के लिए कर रही हैं, तो तरीका बहुत सिंपल है। 1 चम्मच कॉफी ग्राउंड को एक गमले की मिट्टी में मिक्स कर दें, उसके बाद कोई भी पौधा लगाएं। इसके अलावा आप इसका घोल पानी में भी तैयार कर कीटनाशक के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

कॉफी ग्राउंडग्राउंड से चेहरे को स्क्रब भी कर सकते हैं

अगर आप कॉफी ग्राउंड से चेहरे को स्क्रब करना चाहती हैं, तो एक चम्मच कॉफी ग्राउंड में 2 चम्मच एलोवेरा जेल मिक्स करें। इन दोनों को अच्छी तरह मिक्स करके फेस स्क्रब करें और फिर इसे 20 मिनट के लिए छोड़ दें। उसके बाद अपने फेस को नॉर्मल पानी से साफ कर लें।

methods to use expiry products

दूध

बहुत से लोगों को लगता है कि दूध की कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती। दूध केवल पुराना होने पर फट जाता है, जबकि दूध फटने पर इसका स्वाद हल्का खट्टापन लगने लगता है। ऐसे में जब भी दूध का स्वाद हल्का खट्टा हो जाए तो उसका कई प्रकार से इस्तेमाल किया जा सकता है।

दूध फटने पर इस तरह कर सकते हैं उसका इस्तेमाल

दूध का स्वाद जब खट्टा हो जाए तो उसका इस्तेमाल बेकिंग के लिए करें। आप बिस्किट, पैन केक आदि चीजों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको लगता है कि इसका इस्तमाल करने से यह अन्य चीजों का स्वाद खराब हो सकता है, तो इसे पौधों में डाल दें। पेड़-पौधों को दूध से पोषण मिलता है।

methods to use expiry products

ब्राउन शुगर

ब्राउन शुगर ज्यादा समय तक घर में रखने से सख्त हो जाते हैं। ऐसे में कुछ लोग इसे फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे स्किन को हेल्दी बनाए रखने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। सख्त हो चुके ब्राउन शुगर को पीसकर एक बोतल में भर लें।

इस तरह कर सकते हैं ब्राउन शुगर का इस्तेमाल

फेस स्क्रब या फिर बॉडी स्क्रब के जगह ब्राउन शुगर का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको एक बाउल में ब्राउन शुगर के साथ गुलाब जल और एसेंशियल ऑयल मिक्स करना होगा। नहाने से पहले इससे अपनी बॉडी को स्क्रब करें, इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और डेड स्किन से छुटकारा मिलेगी।

methods to use expiry products

ब्रेड

ब्रेड 3 या 4 दिन में ही खराब हो जाते हैं। अगर इसे सही तरीके से ना रखा जाए तो इनमें बैक्टीरिया भी पनपने लगते हैं। जब भी आप ब्रेड घर पर रखे, तो इसे एक बॉक्स में बंद कर फ्रिज में रख दें। 4 या 5 दिन बाद इसका इस्तेमाल अन्य आइटम्स में कर सकते हैं।

methods to use expiry products

ब्रेड से अन्य आइटम्स बनाने का तरीका

पुराने ब्रेड को फ्रिज से बाहर निकालकर छोटे-छोटे टुकड़ों में कट कर, इसे ड्राई रोस्ट करें। इसके बाद ब्रेड को कांच के जार में रख दें या फिर इसका पाउडर बना लें। पकौड़े, कटलेट आदि में रोल के लिए ब्रेड पाउडर के रूप में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।
-methods to use expiry products