Monday, January 30, 2023

भारत की ये 7 जगहें खुबसूरती के साथ-साथ हैं रहस्यमयी और जादुई, देखिए अद्भूत तस्वीरें

कहते हैं कि प्रकृति अपना कब और कैसा रूप दिखा दे कोई नहीं जानता है। कभी उसका रहस्यमयी और जादुई रूप निकलकर सामने आता है तो कभी उसकी खुबसूरती मन को मोहित कर लेती है जिसके बाद जुबान पर एक ही बात निकलकर आती है कि प्रकृति बहुत खुबसूरत है। वहीं यदि अपने देश की बात करें तो यहां अनेकों ऐसी जगहें हैं जो प्रकृति के अद्भूत और मनोहर सुन्दरता को अपनी बाहों में समेटे बैठी है।

इसी कड़ी में आज हम आपके लिए प्रकृति की सुन्दरता (Nature’s Beauty) की कुछ ऐसी ही तस्वीरें लेकर आए हैं जिसकी अद्भूत सुन्दरता आपका मन मोह लेंगी।

बेंगलुरु (Bengaluru)

कर्नाटक के बेंगलुरु (Bengaluru) में हाल ही में पिंक ट्रंपेट (Pink Tabebuia Tree) नामक पेड़ का सुर्खियों में है। वहीं इस पेड़ ने पूरे बेंगलुरु शहर को गुलाबी रंग में रंग दिया है और इस यह पेड़ काफी वायरल हो रहा है।

पोल्लाची (Pollachi)

पोल्लाची, तमिलनाडू (Tamil Nadu) का एक शहर है जहां हाल ही में बड़ी संख्या में Egrets Birds देखने को मिली है। Egrets बर्ड की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। सर्दी के मौसम में प्रतिवर्ष सर्बियन बर्ड भारत आती है।

Camouflag का रक्षा तंत्र

IFS अधिकारी प्रवीण कस्वान ने हाल ही में Camouflag की अनोखी तस्वीरें शेयर की है और कैप्शन में लिखा है कि, विलक्षण Camouflag, खुद को बचाने का रक्षा तंत्र है यह। बता दें कि, IFS प्रवीण जानवरों की प्राकृतिक आवास में बेहतरीन तस्वीरें खींचने के लिए मशहूर हैं।

यह भी पढ़ें:- बैंगन की नई प्रजाति हुई विकसित, कीटों से नहीं होगा नुकसान, होगी बंपर पैदावार

बेलूम गुमा (Belum Caves)

भारतीय अजुबों में से एक बेलूम गुफा, भारतीय सब कॉन्टिनेंट की दूसरी सबसे बड़ी गुफा है। इस अंधेरी गुफा में कई रहस्य आज भी छिपे हुए हैं जिसे आजतक कोई नहीं जान पाया है। तिरुपति एयरपोर्ट से बेलूम गुफा की दूरी 250 किमी है जहां का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन ताडीपत्री रेलवे स्टेशन है।

Most beautiful and mysterious photos of Nature

बोर्रा गुफाएं (Borra Caves)

बोर्रा गुफा की अद्भूत खुबसूरती किसी का भी मन मोह ले। वहीं चूने का स्तम्भ अपने आप में अनोखा है। यह गुफा आंध्रप्रदेश (Andhra Pradesh) के अनंतगिरी पहाड़ी श्रंखला में स्थित है।

Most beautiful and mysterious photos of Nature

ग्रीन पिट वाइपर (Green Pit Viper)

जानवरों की खुबसूरत तस्वीरें लेने के तौर पर मशहूर IFS प्रवीण एक बार दौरे पर गए थे, जहां उन्होंने मशरूम (Mushroom) के साथ-साथ अनोखे रंग का ग्रीन पिट वाइपर (Green Pit Viper) देखा।

बन्नी ग्रासलैंड रिजर्व (Banni Grassland Reserve)

बन्नी ग्रास्लैंड में पाई जानेवाली “चिर की बत्ती” बहुत ही अजीबोगरीब और रहस्यमयी लाइट है। चिर की बत्ती के बारे में कहा जाता है कि इसकी रौशनी कभी लाल, पीला तो कभी नीला हो जाता है।

Most beautiful and mysterious photos of Nature

ये थी प्रकृति की कुछ अद्भूत और अनदेखी तस्वीरें जिन्हें देखने के बाद यह कहना गलत नहीं होगा कि वास्तव में प्रकृति खुबसूरत होने के साथ-साथ रहस्यमयी और जादुई भी है।