Thursday, October 29, 2020

नरगिस: एक खूबसूरत व बेहतरीन अदाकारा ! जानिए उनसे जुड़ी खास बातें !

भारतीय फिल्म जगत की मशहूर और बेहद खूबसूरत अदाकारा , 4 दशक तक दर्शकों के दिलों पर राज करने वाली नरगिस दत्त का जन्म 1 जून 1929 को कलकत्ता (कोलकाता) में हुआ था । नरगिस के बचपन का नाम फातिमा राशिद था , बाद में उन्होंने अपना नाम बदलकर नरगिस रख लिया था ।

नरगिस दत्त एक डॉक्टर बनकर लोगों की सेवा करना चाहती थीं लेकिन उनकी माता चाहती थी कि वो फिल्मों में काम करें । उनके घर पर भी कई फिल्मकारों का आना जाना लगा रहता था जिसके कारण उन्हें जल्दी ही फिल्मों में अभिनय करने का मौका मिला ।

नरगिस दत्त ने महज 5 वर्ष की उम्र में बतौर बाल कलाकार 1935 में आई फ़िल्म तलाश- ए-हक से फिल्मी करियर की शुरुआत की थी । लेकिन मुख्य रूप से उनके फिल्मी करियर की शुरुआत 1942 में आई फिल्म ‘तमन्ना’ से माना जाता है।

फिल्मी सफर की शुरुआत के बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक हिट फिल्में दी । जिसमें उनकी कुछ बेहतरीन फिल्में अंदाज , बरसात , बाबुल , दिन और रात , आवारा, श्री 420, मदर इंडिया जैसी फिल्में थी।

1957 में आई फिल्म मदर इंडिया ने उनको एक अनोखी पहचान दिलाई । इस फिल्म में उन्होंने एक बृद्ध महिला का किरदार निभाया था । ये फ़िल्म इतनी हिट हुई कि इसे “ऑस्कर” के लिए भी नामांकित किया गया था ।

ऐसा कहा जाता है कि नरगिस और राज कपूर एक दूसरे से बहुत प्यार करते थे । राज कपूर पहले से शादीशुदा होने के बावजूद भी उनसे शादी करना चाहते थे, नरगिस का धर्म भी राज कपूर से अलग था ऐसे में राज कपूर के घर वाले तैयार नही थे फलस्वरूप उन दोनों की शादी नहीं हो पाई !

मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान सेट पर आग लग गई थी जिसमें नरगिस को बचाने में उनके साथ ही काम कर रहे सुनील दत्त काफी जल गए थे जिसके कारण उन्हें कई दिनों तक अस्पताल में भर्ती रहना पड़ा था । ऐसा कहा जाता है कि उसी घटना के बाद नरगिस , सुनील दत्त से प्यार करने लगी थी और उनदोनों ने गुपचुप तरीके से शादी भी कर ली थी जिसका खुलासा 1 साल बाद हुआ था ।

मदर इंडिया के लिए नरगिस को 1958 में “फिल्मफेयर अवार्ड” से सम्मानित किया था । इसके साथ ही उन्हें उसी वर्ष सिनेमा जगत में बेहतरीन अदाकारी के लिए भारत सरकार द्वारा प्रतिष्ठित “पद्मश्री” से भी सम्मानित किया गया था । 1968 में नरगिस को भारतीय सिनेमा जगत का सर्वश्रेष्ठ पुरस्कारों में से एक “राष्ट्रीय फ़िल्म अवार्ड” से सम्मानित किया गया ।

भारतीय सिनेमा जगत में अपने अभिनय से एक अमिट पहचान बनाने वाली अभिनेत्री नरगिस दत्त को Logically उनके जन्मदिवस पर उन्हें नमन करता है ।

Shaurya
Shaurya is next generation youth . Involved in works like education and environment , he utilizes his leisure time. He loves to interact with change-makers and write about them through his blogs.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय

घर चलाने के लिए पिता घूमकर दूध बेचते थे, बेटे ने UPSC निकाला, बन गए IAS अधिकारी: प्रेरणा

हमारे देश में करोड़ों ऐसे बच्चे हैं जो गरीबी व सुविधा ना मिलने के कारण उचित शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं।...

गांव से निकलकर नासा तक पहुंचे, पहली बार मे ही मिला था 55 लाख का पैकेज: गांव का नाम रौशन किये

अच्छी कम्पनी और विदेश में अच्छी सैलरी वाली नौकरी सभी करना चाहते हैं। देश के युवा भी मेहनत कर विदेश की अच्छी...

अगर खेत मे नही जाना चाहते तो गमले में उगाये करेले: जानें यह आसन तरीका

हमारे यहां खेती करने का शौक हर किसी को हो रहा है। हर व्यक्ति अपने खाने युक्त सब्जियों और फलों को खुद...

MNC की नौकरी छोड़कर अपने गांव में शुरू किए दूध का कारोबार, अपने अनोखे आईडिया से लाखों रुपये कमा रहे हैं

जैसा कि सभी जानते हैं कि दूध हमारे सेहत के लिए के लिए बहुत लाभदायक है। डॉक्टर भी लोगों को प्रतिदिन दूध...