Tuesday, September 28, 2021

घर पर मशरुम उगाते समय इन बातों का रखें विशेष ध्यान, उत्पादन अच्छा होने के साथ-साथ आमदनी भी अच्छी होगी : तरीका जानिए

मशरूम की खेती की तरफ लोगों का रुझान काफी तेजी से बढ़ रहा है। इसे उगाने के लिए जरूरी नहीं है कि आपके पास खेत हो, इसे कम जगह में भी उगाया जा सकता है और बेहतर कमाई की जा सकती है।

आज कई लोग मशरूम की खेती (Mushroom Farming) रहे हैं और अच्छी आमदनी भी कमा रहे हैं। उन्हीं में से एक हैं 22 वर्षीय निलोफर जान, जो घर पर ही मशरूम उगाने के साथ ही उन्हें कीड़ों से कैसे सुरक्षित रखा जाए और उससे जुड़ी अन्य बातों की जानकारी भी देती हैं। आइए निलोफर जान से जानते हैं, घर पर मशरुम उगाने के लिए किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है।

Neelofar jaan Growing Mushroom easily at home,

नीलोफर जान (Neelofar Jaan), कश्मीर (Kashmir) के पुलवामा जिले के एक छोटे-से गांव गंगू (Gangoo Village) की रहने वाली हैं। एक समय था जब नीलोफर के घर की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय थी और कॉलेज की फीस चुकाना भी बेहद मुश्किल था। ऐसे में उन्होंने मशरूम उगाने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें :- रिटायर्ड नेवी अफसर की शानदार खेती, ग्रो बैग में हल्दी उगाकर कमाए 8 गुना मुनाफा: जानिए इनसे तरीका

चार सदस्यी परिवार की आर्थिक सहायता करने और अपनी पढ़ाई को जारी रखने के लिए नीलोफर ने मशरूम उगाने की ट्रेनिंग लेने के बाद घर में ही मशरूम उगाने शुरू किए। वर्तमान में वह मशरूम उगाकर ₹70 हजार प्रति माह की आमदनी कमाती हैं।

Neelofar jaan Growing Mushroom easily at home,

नीलोफर करती हैं कि, एक समय था जब उनका परिवार आर्थिक तंगी से गुजर रहा था, घर का खर्च चलाना भी मुश्किल था। यहां तक कि उनके कॉलेज के एक सेमेस्टर का फीस ₹16000 था, जिसे भर पाना बेहद मुश्किल था। लेकिन आज वह अपनी सेमेस्टर की फीस चुकाने के साथ ही घर के खर्च में भी मदद दे रही हैं।

वर्तमान में नीलोफर इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (Ignou) से सोशल वर्क में मास्टर्स की पढ़ाई कर रही हैं तथा साथ ही एक एनजीओ से भी जुड़ी हैं। उन्होंने बताया कि वह पुलवामा के सरकारी डिग्री कॉलेज के कृषि विभाग में मशरूम उगाने की विधि को सीखने के लिए 1 हफ्ते का कोर्स किया है।

Neelofar jaan Growing Mushroom easily at home,

एक यूनिट मशरूम (Mushroom Farming) को उगाने में लगभग 3 महीने का समय लगता है। इससे 500 किलो मशरूम का उत्पादन होता है। नीलोफर कहती हैं कि, वे इन मशरूम को लोकल मार्केट में बेचती हैं और हर महीने ₹70000 कमा लेती हैं। आज उनका घर सफेद मशरुम से भरा हुआ है।

नीलोफर के अनुसार, घर पर मशरूम उगाते समय इन पांच बातों का रखें विशेष ध्यान

  • युवा उद्यमी नीलोफर बताती है कि एक ग्रो बैग में एक परत खाद और एक परत मशरूम के बीज डालकर 4 लेयर तैयार करें।
  • ग्रो बैग को ऐसी जगह रखें जहां धूप ना आती हो क्लोरोफिल की कमी के वजह से फंगस को बढ़ने के लिए सूरज के रोशनी की आवश्यकता नहीं होती है।
Neelofar jaan Growing Mushroom easily at home,
  • मशरूम का उत्पादन अच्छा हो इसके लिए कमरे का तापमान 30 डिग्री के आसपास होना आवश्यक है| कमरे के तापमान को बनाए रखने के लिए इलेक्ट्रिक हीटर या अन्य चीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • निलोफर के अनुसार यदि खाद की ऊपरी परत सूखने लगे इसका अर्थ है कि पानी की कमी है ऐसे में दिन में दो बार फंगस को पानी देते रहें।
Neelofar jaan Growing Mushroom easily at home,
  • इस बात का विशेष ध्यान रखें कि जिस कमरे में आप मशरूम गा रहे हैं उस कमरे में कीट पतंग या मक्खियां नहीं आए। नीलोफर के अनुसार, मशरूम को एक साफ-सुथरा और नियंत्रित वातावरण में उगाना जरूरी है। यदि साफ सफाई का ख्याल नहीं रखा गया तो कीड़े प्रजनन करके फसल को बर्बाद कर देंगें।

नीलोफर (Neelofar Jaan) द्वारा बताए गए उपर्युक्त बातों का ख्याल रखकर आप भी आसानी से घर पर मशरूम उगा सकते हैं और अच्छी कमाई कर सकते हैं। -Tips to Grow Mushroom easily at home.