Thursday, August 18, 2022

अब बिना बिजली के भी साफ़ होगा पानी, 2000 से भी कम में मिल रहे हैं यह Non Electric Water Purifier

वक्त के साथ विज्ञान अपना दायरा बङी तीव्रता से बढ़ाता जा रहा है। विज्ञान की नई-नई खोज इंसान की समस्याओं का हल निकाल रही है। कभी-कभी तो कोई अविष्कार ऐसा हो जाता है और बाजार में उस पर आधारित ऐसी चीजें उपलब्ध हो जाती हैं कि भरोसा करना मुश्किल हो जाता है।

आजकल स्वच्छ पानी पीना लोगों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो गया है, ऐसे में लोग अपने घर में वाटर प्यूरीफायर लगा रहे हैं ताकि वे स्वच्छ पानी पी सकें। वाटर प्यूरीफायर बिजली पर चलता है और उसका दाम भी थोङा अधिक होता है लेकिन विज्ञान ने इसका समाधान निकाला है। दरअसल आपको अब एक ऐसा वाटर प्यूरीफायर मिल जाएगा जिसकी कीमत बहुत कम होगी और सबसे बड़ी बात कि वह बिना बिजली के भी चलायमान होगी (Non electric water purifier) यानि कि बिजली नहीं रहने पर भी वह आपको निरन्तर स्वच्छ पानी देता रहेगा।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि भूमि का जल स्तर निरंतर ही कमता जा रहा है जिसके कारण पानी की समस्या भीषण रूप ले रही है। कई जगहों पर जलस्तर की कमी व अन्य कारणों से भूमिगत जल आज पीने योग्य नहीं है। इस समस्या से निजात पाने के लिए एक विकल्प वाटर प्यूरीफायर है जिसे लगाकर आप स्वच्छ पानी पी सकते हैं। लेकिन बाजार में उपलब्ध वाटर प्यूरीफायर लगाना सबसे वश की बात नहीं और ऊपर से बिजली भी दूसरी समस्या है। लेकिन आज हम आपके पीने के पानी से जुड़े इन समस्याओं का हल लाए हैं जिसकी चर्चा हम आगे इस कहानी में करने वाले हैं। आईए आखिर वह कौन सी बात है जो कम पैसे में, बिना बिजली आपको स्वच्छ पानी उपलब्ध कराएगा…

बिजली पर क्या भरोसा, वह कभी भी कट सकती है। खासकर गर्मी के मौसम में बिजली का आना-जाना लगा रहता है। ऐसे में बिजली पर आधारित वाटर प्यूरीफायर रहने पर आपको पीने के स्वच्छ पानी की दिक्कत हो सकती है। अब ऐसे में यदि आपको बिना बिजली के चलने वाले वाटर प्यूरीफायर मिल जाए तो क्या कहने। आइए जानते हैं बाजार में उपलब्ध बिना बिजली के चलने वाले इन वाटर प्यूरीफायर्स के बारे में…

यह भी पढ़ें :- खेती से नहीं हुई कमाई तो तरीका बदला, मल्टीपल क्रॉपिंग और इंटीग्रेटेड फार्मिंग से कमा रहे लाखों रुपए महीने

Tata Swachchh Non-Electric Water Purifier

टाटा कंपनी ने बिना बिजली से चलने वाले अपने वाटर प्यूरीफायर को लॉन्च किया है। यह टाटा स्वच्छ नॉन वाटर फ्री फायर के नाम से बाजार में उपलब्ध है। इसकी क्षमता 18 लीटर है इस वाटर प्यूरीफायर में UFH कार्ट्रिज लगा है जो लगभग 6000 लीटर पानी को साफ करने का मादा रखता है। गौरतलब हो कि या वाटर प्यूरीफायर बिना केमिकल के काम करता है और बिना बिजली के पानी साफ करता है। इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है और आप इसे खोल कर खुद से भी साफ कर सकते हैं। इस मशीन पर टाटा कंपनी 6 महीने की वारंटी भी देती है। यह आपको मार्केट के अलावा ऑनलाइन पोर्टल पर भी उपलब्ध है यदि अमेजन की बात करें तो यह आपको वहां लगभग 2549 का मिल जाएगा।

Tata swach Non-Electric water purifier works without electricity
Tata swach Non-Electric water purifier

Prestige Non-Electric Water Purifier

प्रेस्टीज कंपनी भी बिना बिजली वाले वाटर प्यूरीफायर बनाने में एक अग्रणी कंपनी है। प्रेस्टीज क्लीन होम वॉटर प्यूरीफायर आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। यह भी टाटा के प्यूरीफायर की भांति 18 लीटर क्षमता का है। यह बिना बिजली के चलने वाला एक ऐसा वाटर प्यूरीफायर है जो बिना किसी केमिकल के पानी में से बैक्टीरिया और वायरस को हटाता है। इस मशीन में जो फिल्टर लगा रहता है वह एक बार में 15 लीटर पानी साफ करने की क्षमता रखता है। यह तीन स्टेज वाला प्यूरीफायर है जो मार्केट में आसानी से उपलब्ध है। इसे आप ऑनलाइन पोर्टल अमेजन पर लगभग 1900 रुपए में खरीद सकते हैं।

यह भी पढ़ें :- साईकिल से खाना डिलीवरी करने को मजबूर है यह शिक्षक, देश से विदेश तक लोगों ने की मदद, जुटाए लाखों रुपए

Kent Non-Electric Water Purifier

वाटर प्यूरीफायर में केंट का नाम शायद ही कोई नहीं सुने होंगे। केंट भी बिना बिजली वाला वाटर प्यूरीफायर बनाती है। केंट द्वारा निर्मित गोल्ड स्मार्ट 7L non-electric UF वाटर प्यूरीफायर आपके लिए एक बेहतर विकल्प है। आपको बताते चलें कि यह टाटा और प्रेस्टीज कंपनी की तुलना में अधिक क्षमता वाली है यानि इसकी क्षमता 20 लीटर है। Prestige कंपनी की तरह है Kent में भी तीन स्टेज वाला वॉटर प्यूरीफिकेशन सिस्टम लगा है। इसमें साफ करने वाले मेंब्रेन लगभग 4000 लीटर पानी को साफ रखने करने की क्षमता रखता है। ऊपर और नीचे दो फ्लोर में बना या वॉटर प्यूरीफायर बाहर से देखने में बिल्कुल पारदर्शी होता है जिससे आप यह तय कर पाते हैं कि वाटर प्यूरीफायर में कितना पानी स्टोरेज है या कब आपको उसमें पानी डालने की आवश्यकता है। केंट अपने इस वॉटर प्यूरीफायर पर ग्राहकों को 1 साल की वारंटी देती है। इसे ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन पोर्टल पर भी खरीद सकते हैं।

Kent water purifier works without electricity
Kent Non-electric water purifier

आपने ऊपर लेख में तीन प्रमुख कंपनियों के वाटर प्यूरीफायर के बारे में जाना, जो बिना बिजली स्वच्छ पानी उपलब्ध करवाता है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह वाटर प्यूरीफायर बिना केमिकल के पानी को स्वच्छ करता है। बाजार से लेकर ऑनलाइन पोर्टल पर भी इसकी कीमतें बजट फ्रेंडली है, जिससे यहां हर घर में अपनी मौजूदगी दर्ज करा सकता है और लोग बिना ज्यादा पैसा खर्च किए स्वच्छ पानी पी सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं।