Tuesday, April 20, 2021

ओडिशा पुलिस के मिशन की हो रही है हर तरफ तारीफ, 4 दिन में ढूंढकर निकाले 160 गुमशुदा बच्चे

एक तरफ जहां पुलिस का घिनौना रूप सामने आता है, वहीं एक तरफ पुलिस की बहुत ही सुन्दर छवि उभर कर सामने आती है। पुलिस की एक ऐसी ही तस्वीर सामने उभर कर आई है, जिसकी तारीफ हर ओर हो रही है। जी हां, ओडिशा पुलिस ने एक खास पहल के तहत गुमशुदा बच्चों की तलाश कर उसे सुरक्षित घर पहुंचाने का काम कर रही है।

एक स्पेशल मिशन (Special Mission) के तहत, ओडिशा पुलिस (Odisa Police) ने ऐर्फ 4 दिनों में 160 बच्चों को बचाया। इस बचाव अभियान में पुलिस द्वारा 138 लडकियों और 22 लड़कों को उनके परिवार के पास पहुंचाया गया है। ये सभी बच्चे कुछ वक्त से गुमशुदा चल रहे थे। एक हफ्ते चले इस खास अभियान को 8 मार्च को समाप्त किया जायेगा। जिससे ओडिशा के बाहर भी गुमशुदा बच्चों की तलाश की जाए। इस अभियान की शुरुआत 28 फरवरी को हुई थी, जो 8 मार्च तक जारी रहेगी।

Odisha police is running a mission for helping poor children

भुवनेश्वर स्थित राज्य पुलिस हेडक्वार्टर की तरफ से एक बयान जारी किया गया है, जिसके अनुसार बच्चों को उनके परिवारों के पास भेज दिया गया है।

इस मिशन के तहत रेस्क्यू किये गये अधिक बच्चों की गुमशुदगी की रिपोर्ट ओडिशा राज्य के भद्रक जिले में लिखवाई गई थी। इस क्षेत्र से 26 बच्चे को बचाया गया, जबकि गंजम जिले के 13 बच्चे और बालासोर के 12 बच्चों को बचाया गया।

Odisha police is running a mission for helping poor children

NCRB (National Crime Record Bureau) के अनुसार, ओडिसा वैसे कुछ राज्यों में से है, जहां गुमशुदा बच्चों के मिलने की प्रतिशत सबसे कम है। वर्ष 2019 तक, राज्य से लगभग 5503 बच्चों के गायब होने की रिपोर्ट लिखवाई गई, जिसमें से राज्य पुलिस लगभग 1490 बच्चों को ढूंढने में ही सफल रही अर्थात राज्य का सेंसेक्स रेट 27.1 प्रतिशत है। इसी दौरान, यह प्रतिशत केरल में 94% था, जो राज्य में सबसे अधिक था।

The Logically ओडिशा पुलिस के इस स्पेशल मिशन की तारीफ करता है।

Shikha Singh
Shikha is a multi dimensional personality. She is currently pursuing her BCA degree. She wants to bring unheard stories of social heroes in front of the world through her articles.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय