Thursday, August 18, 2022

Organicbazar: अब घर बैठे ऑनलाइन मंगवाएं खेती-बाड़ी से जुड़ी हर चीजें, साथ में मिलेगी खेती की जानकारी भी

पिछले कुछ समय से ऑनलाइन बिजनेस का दायरा बेहिसाब बढ़ा है। अब ज्यादातर लोग बाजार जाने के बजाय ऑनलाइन सामान खरीदना बेहतर समझते हैं। इससे समय की बचत होती ही है, साथ ही हमें अच्छे प्रोडक्ट घर बैठे मिल जाती है।

फ्लिपकार्ट, अमेजन, मेसो आदि जैसे ऑनलाइन खरीददारी वाले प्लेटफार्म बेहद डिमांड में हैं। ऑनलाइन शॉपिंग के लिए भी हम प्रायः लोकप्रिय ब्रांड का ही इस्तेमाल करते हैं, जिस पर हमे विश्वास हो। क्या आपको पता है कि घरेलू जरूरतों को पूरा करने वाले सामानों को उपलब्ध करवाने वाले प्लेटफार्मों के अलावा खेती-बाड़ी से जुड़ा हुआ एक लोकप्रिय ब्रांड है.? जी हां इसका प्लेटफार्म का नाम है Healthunbox Private Limited – Organicbazar™। यह ऑर्गेनिक बाजार पिछले कुछ समय से गार्डनिंग के क्षेत्र में भारत का सबसे तेजी से ग्रोथ करने वाला ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बन गया है। गार्डनिंग प्रोडक्ट के लिए वन-स्टॉप-शॉप, Organicbazar पिछले साल में 100 गुना वृद्धि के साथ 1 लाख उपभोक्ताओं तक पहुंचने का कीर्तिमान अपने नाम किया हैं। – Now every item of gardening can be ordered online from Organicbazaar at home.

  • घर बैठे खरीदें गार्डनिंग का हर सामान

इन दिनों ज्यादातर लोग पर्यावरण की जरूरत को समझते हुए घर पर तथा खाली जगह पर गार्डनिंग कर रहे हैं। इसके लिए प्रोडक्ट्स जुटाना भी एक चुनौतीपूर्ण कार्य है, लेकिन अगर आपको घर बैठे गार्डनिंग का हर सामान मिल जाए तो इससे बेहतर क्या होगा। अगर आप अपने गार्डन के लिए घर बैठे सामान मंगाना चाहते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे वेबसाइट के बारे में बताएंगे, जिसके जरिए आप गार्डनिंग का हर सामान ऑनलाइन मंगा सकते हैं। Organicbazar बागवानी उत्पादों के लिए एक अनूठा ऑनलाइन बाजार बन गया है , यहां स्टार्टअप MP बेस्ड है और इसका Headquarter नरसिंहपुर में है।

Organic Bazar

Organicbazar खास तौर पर उन लोगों के लिए बेहतर हैं, जिसके पास स्थानीय दुकानों पर उपभोक्ताओं के लिए यह प्रॉडक्ट आसानी से उपलब्ध नहीं हो पाते हैं। इस उपलब्धि पर दीपक कुशवाहा (CEO, Healthunbox Private Limited) कहते हैं कि ऑर्गेनिक बाजार के साथ हमारी सोंच एक ऐसी दुनिया बनाने की है जहां हर कोई एक स्वस्थ, खुशहाल और समझौता रहित जीवन शैली जी सके। लॉकडाउन के दौरान दीपक की तरह बहुत से लोगों ने घर से काम करना शुरू किया, जिससे हर किसी के जीवन में एक महत्वपूर्ण बदलाव आया जो जीवन के लिए एक बेहतर सकारात्मक स्विच की तरह है।

  • विदेशों तक अपने प्रोडक्ट्स पहुंचाने का है लक्ष्य

दीपक कुशवाहा (Deepak Kushwaha) को होम गार्डनिंग का शौक तो शुरू से था, लेकिन अब वह एक सफल बिजनेस मॉडल भी बन चुके हैं। गार्डनिंग में इस्तेमाल होने वाला हर प्रोडक्ट्स जैसे कि ग्रो बैग, मिट्टी, उर्वरक, बीज और गार्डन टूल्स इत्यादि को ऑनलाइन आसानी से खोजने के लिए Organicbazar.net वेबसाइट की मदद ले सकते हैं।

चंद्रशेखर कुशवाहा (Chandrashekhar Kushwaha) (CFO, Healthunbox Private Limited) कहते हैं कि हमारी यह यात्रा साल 2021 में शुरू हुई और ऑर्गेनिक बाजार लगभग 20-30% रिटेंशन रेट के साथ 1 लाख से अधिक उपभोक्ताओं तक पहुंचे हैं। चंद्रशेखर बताते हैं कि हमारा मिशन, ऑनलाइन गार्डनिंग प्रोडक्ट्स की खोज करने वाले कस्टमरो के लिए पहली पसंद बनना है। भारत में सफलता मिलने के बाद अब वह विदेशों में भी अपने प्रोडक्ट्स पहुंचाना चाहते हैं।

यह भी पढ़ें:-लोगों को Organic Farming के तरीकों से रूबरू कराने के लिए लक्ष्य ने खोला ऑर्गेनिक कैफे

  • कंपनी जल्द ही Mobile App भी लॉन्च करेगी

चंद्रशेखर के अनुसार वर्तमान में वह अपने उत्पादों को पूरे भारत में वितरित करते हैं और उनका लक्ष्य भारत से बाहर दुबई, सऊदी अरब, यूएसए नागरिकों और यूरोपीय बाजार तक पहुंचने का हैं। चंद्रशेखर बताते हैं कि आने वाले समय में हम अपनी ग्रोथ के साथ उपभोक्ताओं को होम गार्डनिंग शुरू करने में भी मदद करेंगे जैसे उपयोगी गार्डनिंग सलाह के साथ संपूर्ण होम गार्डन सेटअप अपने ग्राहकों को प्रदान कर सकते हैं। आने वाले साल में कंपनी का लक्ष्य 5-10 करोड़ राजस्व उत्पन्न करना है, जिसके लिए कंपनी जल्द ही Mobile App भी लॉन्च करेगी। एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के अलावा ऑर्गेनिक बाजार कॉल, ईमेल और व्हाट्सएप के माध्यम से 360 डिग्री ग्राहक सहायता प्रदान करता है। – Now every item of gardening can be ordered online from Organicbazaar at home.

  • कोविड-19 महामारी के दौरान शुरू हुई Organicbazar
Organic Bazar

कोविड-19 महामारी के दौरान किचन गार्डनिंग और ऑर्गनिक भोजन ने अत्यधिक लोकप्रियता हासिल की है। पिछले कुछ समय से लोग इसके स्वास्थ्य और जीवन शैली के लाभों को लेकर जागरूक हो रहे हैं। आपको बता दें कि होम गार्डनिंग के जरिए उगाई गई सब्जियों और फलों में हानिकारक रसायन और कीटनाशक नहीं होते हैं इसलिए यह हमारे सेहत के लिए फायदेमंद होता है। संस्थापक चंद्रशेखर कुशवाहा और दीपक कुशवाहा के नेतृत्व में Organicbazar, टेरेस गार्डनिंग प्रोडक्ट्स के लिए एक पसंदीदा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म बन गया है और पिछले उन्होंने पिछले साल 2 करोड़ राजस्व अर्जित किया है।

यह भी पढ़ें:-न्यूयॉर्क छोड़ गांव लौटे कपल, अब आर्गेनिक फसलों की खेती कर एक उदाहरण पेश कर रहे हैं: Organic Farming

  • सोशल मीडिया पर 3 करोड़ से ज्यादा व्यूज

आपको बता दें कि Amazon, Flipkart और Meesho जैसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म पर भी Organicbazar अब उपलब्ध हैं। Organicbazar के ऑनर कम कीमत पर हाई क्वालिटी वाले ऑर्गेनिक गार्डनिंग प्रोडक्ट और अपने सेवाओं को बेहतर बनाने की दिशा में लगातर काम कर रहे हैं। ऑर्गेनिक बाजार लोगों तक गार्डनिंग प्रोडक्ट्स पहुंचाने के साथ ही यूट्यूब चैनल- Terrace & Gardening, फेसबुक पेज- Terrace & Gardening जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के माध्यम से 10 लाख से अधिक लोगों को गार्डनिंग की सही सलाह और सुझाव दे रहे हैं। आपको बता दें कि अभी तक इनके वीडियोज को 3 करोड़ से व्यूज मिल चुके है, जो कि खुद में एक बहुत बड़ी मिशाल है। – Now every item of gardening can be ordered online from Organicbazaar at home.