Sunday, October 24, 2021

ये हैं सबसे ज्यादा ऑक्सीजन देने वाले इंडोर प्लांट्स, घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ हवा भी करेंगे शुद्ध

पौधों से ना केवल घर की सुंदरता बढ़ती है बल्कि इससे घर का वातावरण भी शुद्ध रहता है। घर में पौधे लगाना अब लोगों का ट्रेंड बन चुका है। हर कोई अपने घर में अलग-अलग किस्म के पौधे लगा रहा है।

आज हम कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जो न सिर्फ घर को सजाने के काम आते हैं बल्कि आस-पास मौजूद जहरीली गैसों को ऑब्‍जर्व करके ऑक्सीजन का उचित लेवल भी बनाए रखते हैं।

Oxygen giving indoor plants
  1. मनी प्‍लांट (Money Plant)

मनी प्‍लांट में कम रोशनी में भी ऑक्‍सीजन पैदा करने की क्षमता होती है। यह बेनजेन, फॉर्मेल्डिहाइड, जाइलीन, टोलुइन और ट्राईक्लोरोएथिलीन जैसी जहरीली गैसों को ऑब्‍जर्व करता है।

Oxygen giving indoor plants

स्नेक प्लांट (Snake Plant)

स्नेक प्लांट ना केवल हवा को शुद्ध करता है बल्कि फॉर्मलडिहाइड, बेंजीन, नाइट्रोजन ऑक्साइड, जाइलीन और ट्राईक्लोरोईथिन जैसे विषाक्त पदार्थों को ऑब्‍जर्व भी करता है। यह पौधा रात के समय में ऑक्सीजन का उत्पादन ज्यादा करता है।

Oxygen giving indoor plants

बैंबू प्लांट (Bamboo plant)

बैंबू का पौधा हवा में मौजूद टोल्यूनि हटाता है। टोल्यूनि बहुत ही खतरनाक पदार्थ है, जो नाक, आंख और गले में जलन जैसे समस्याएं पैदा करती है। यह हवा में पाए जाने वाले बेंजीन, फॉर्मलडिहाइड जैसे विषाक्त पदार्थों को फिल्टर करता है।

Oxygen giving indoor plants
  1. एलोवेरा (Aloe vera)

एलोवेरा के कई फायदे हैं। यह ना केवल सौंदय के लिए जाना जाता है बल्कि इसमे वातावरण में मौजूद बेंजीन और फॉर्मलडिहाइड को अब्जॉर्ब करने की भी क्षमता है। इसे घर में ऐसी जगह पर रखना चाहिए जहां इसे सीधी धूप मिले।

Oxygen giving indoor plants
  1. स्पाइडर प्लांट (Spider Plant)

स्पाइडर प्लांट को ही रिबन प्लांट भी कहा जाता है। यह पौधा कार्बन मोनोऑक्साइड, बेंजीन और फॉर्मलडिहाइड को अब्जॉर्ब करके हवा को शुद्ध करता है। हैप्पी वाइब्स और स्ट्रेस को मैनेज करने के लिए लोग इस पौधे को अपने घरों में लगाते हैं।

Oxygen giving indoor plants
  1. एरिका पाम (Erica Palm)

एरिका पाम हवा को शुद्ध करके ऑक्सीजन का निर्माण करता है। यह इंडोर प्लांट हवा में मौजूद खतरनाक गैसों को अब्जॉर्व करने की क्षमता रखता है। एरिका पाम कम रोशनी और कम पानी में भी उग सकता है।

Oxygen giving indoor plants