Oxygen on wheels by Anand Mahindra

कोरोना की दूसरी लहर ने पूरे भारत में हाहाकार मचा दिया है। रोजाना इस संक्रमण से ग्रसित तथा इससे मरने वालों का आँकड़ा बढ़ता जा रहा है। ज्यादातर लोग अस्पताल में बेड तथा ऑक्सिजन न मिलने के कारण मर रहे है। ऑक्सिजन की कमी सभी अस्पतालों में देखने को मिल रही है, जिससे आये दिन लोगों की मौत की खबरें सुनाई दे रही है। ऐसे में जाने माने बिजनेसमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) लोगों की मदद के लिए सामने आए है। उन्होंने ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील’ नामक एक मिशन बनाया है। इस मिशन के तहत अस्पतालों तथा जरूरतमंद लोगों के घर तक ऑक्सीजन उपलब्ध करवाई जाएगी।

70 बोलेरो ट्रकों द्वारा महाराष्ट्र में ऑक्सीजन सिलेंडर की सप्लाई करेगी, महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी

आनंद महिंद्रा ने बताया कि, इस मुहिम में महिंद्रा एंड महिंद्रा कंपनी द्वारा 70 बोलेरो ट्रकों की मदद से पूरे महाराष्ट्र में ऑक्सीजन सिलेंडर सप्लाई करवाई जाएगी। इस मिशन में अस्पतालों तथा जरूरतमंद लोगों के घर तक ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाने का काम किया जाएगा।

Oxygen on wheels by Anand Mahindra

इस मिशन को पूरे देश में लागू करने की बना रहे योजना

आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट के माध्यम से बताया कि, इस मुहिम को भले ही महाराष्ट्र में शुरुआत की गई है लेकिन इसको पूरे देश मे लागू करने का योजना बनाया जा रहा है। उन्होंने अपने ट्वीट में ये भी कहा कि, लोगों को मौत से बचाने के लिए ऑक्सीजन बहुत जरूरी है।ऑक्सीजन उत्पादन करने में कोई समस्या नहीं है। ऑक्सीजन प्लांट्स से अस्पतालों और घरों तक इसे सही समय पर पहुंचाने का बड़ा समस्या है। आनंद महिंद्रा ने आगे कहा कि, महिंद्रा लॉजिस्टिक्स के द्वारा लागू इस मुहिम में हम इस समस्या को जल्द ही सुलझाने की कोशिश करेंगे।

यह भी पढ़ें :- कोरोना के वक्त यह ऑटोवाला बना मसीहा, मरीज़ों को मुफ्त में हॉस्पिटल पहुंचाकर पेश किया इंसानियत का मिसाल

Oxygen on wheels by Anand Mahindra

महाराष्ट्र में हो चुकी इस मुहिम की शुरुआत

महाराष्ट्र में इस परियोजना की शुरुआत हो चुकी है। महाराष्ट्र के मुंबई, पुणे, ठाणे, नागपुर , नासिक, पिंपरी-चिंचवाड़, चाकन जैसे शहरों में इस मुहिम की शुरुआत हो चुकी है। आनंद महिंद्रा ने एक ट्वीट के माध्यम से बताया कि, महाराष्ट्र के सीएमओ के साथ उन्होंने मंगलवार को वादा किया और उनकी टीम ने पुणे और चाकन में केवल 48 घंटों में ही 20 बोलेरो के साथ ऑक्सीजन पहुंचा कर इस मुहिम की शुरुआत कर दी। उन्होंने आगे बताया कि, 50 से 75 बोलेरो पिकअप 48 घंटों में काम पर लग जाएंगी। आनंद महिंद्रा ने अपने ट्वीट में यह भी कहा कि, 61 जंबो सिलिंडर की अस्पतालों में बहुत ज्यादा आवश्यकता थी, उसको 13 अस्पतालों में पहले ही पहुंचाया जा चुका है।

निधि बिहार की रहने वाली हैं, जो अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद अभी बतौर शिक्षिका काम करती हैं। शिक्षा के क्षेत्र में कार्य करने के साथ ही निधि को लिखने का शौक है, और वह समाजिक मुद्दों पर अपनी विचार लिखती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here