Tuesday, May 24, 2022

PM Led Bulb Scheme: मात्र 10 रु में मिल रहे हैं LED बल्ब, यहाँ से खरीद सकते हैं

अगर एलईडी (LED) बल्ब की बात करें तो अब हर घर में आपको एलईडी बल्ब देखने को मिल जाएंगे। यह अब हर घर की जरूरत हो गई है। पुराने समय में 100 वाट के बल्ब का इस्तेमाल किया जाता था पर अब इन बल्बों का इस्तेमाल नही किया जाता है। इनका इस्तेमाल अब न के बराबर हो गया है। (PM LED Bulb Scheme) अब लोगों के घर में एलईडी बल्ब उपयोग में आ रहे हैं।

हर घर की जरूरत एलईडी बल्ब बन गया है। एलईडी बल्ब लगाने के लोगों को फायदे भी आसानी से समझ आ रहे हैं। सरकार भी इसमें खूब मदद कर रही है। आपको बता दें कि सरकार कम दामों में लोगों तक एलईडी बल्ब मुहैया करा रही है। आज हम आपको बताएंगे कि मात्र 10 रुपये खर्च करके आप एलईडी बल्ब कैसे खरीद सकते हैं। (PM LED Bulb Scheme) आइये सरकार के इस योजना के बारे में विस्तार पूर्वक जानते हैं की कैसे आप कम दामों में एलईडी बल्ब अपने घर ला सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए योजना

आप को बता दें की सरकार द्वारा एक योजना की शुरुआत की गई है जिसका उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में सस्ते दामों में एलईडी बल्ब मुहैया कराना है। इस योजना का नाम ग्राम उजाला योजना है। (PM LED Bulb Scheme) इसके द्वारा देश के दूर दराज के ग्रामीण क्षेत्रों में मात्र 10 रूपए की कीमत में एलईडी बल्ब दिए जाते हैं। इन एलईडी बल्बों पर 3 वर्षों की वारंटी भी दी जाती है।

देश में एलईडी बल्ब की मांग

वर्तमान में एलईडी बल्ब की मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। एलईडी की दूधिया रोशनी से हर आदमी वाकिफ है जब से एलईडी बल्ब मार्केट में आया है सबसे पुराने बल्ब का ट्रेंड एकदम से खत्म होता चला जा रहा है। अब तो हर घर में हर होल्डर में आपको एलईडी बल्ब ही देखने को मिलेंगे चाहे घर हो या होटल शहर हो या गांव स्कूल हो या दफ्तर हर जगह इस बल्ब का इस्तेमाल होता है।

यह भी पढ़ें :- गर्मी में पक्षियों को बचाने के लिए इन युवाओं ने शुरू की मुहिम, बिना रूके हर रोज दे रहे पानी और दाना

ग्रामीण इलाकों के लिए योजना

सरकार ने इस योजना की शुरुआत इसलिए की थी कि ग्रामीण इलाकों में एलईडी बल्ब का प्रसार जल्द हो सके और पुराने बल्ब जल्दी हट सकें। प्रधानमंत्री ग्रामीण उजाला योजना (PM LED Bulb Scheme) के नाम से यह योजना अब हर घर तक पहुँच रही है। लोग धीरे-धीरे अब इस योजना के बारे में जान रहे हैं। आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

बल्ब खरीदने की प्रक्रिया

इस योजना के तहत मात्र 10 रुपये में बल्ब दिए जाते हैं। (PM LED Bulb Yojana) लाभ लेने के लिए आपको सबसे पहले कुछ आवश्यक दस्तवेजों की आवश्यकता होगी जिसमें आवेदक का आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पते का प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर जरूरी है। अगर आपके पास यह तमाम चीजें हैं तो आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

इस कंपनी के होते हैं बल्ब

अगर बल्ब की बात करें तो आपको जो बल्ब मिलेंगे वह सिस्का (Syska LED) के होंगे राज्य संचालित एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की (CESL) यह बल्ब प्रदान करती है। जिसमें एक परिवार को 5 बल्ब दिए जाते हैं। आपको बता दें कि इस योजना से बिजली बचत के साथ-साथ कार्बन उत्सर्जन को कम करने में भारी मात्रा में मदद मिलेगी।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो,तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।