Saturday, December 3, 2022

दिव्यांग होने के बावजूद नहीं खोने दिया अपना जुनून, पैर की उंगलियों से बनाते हैं पेंटिंग्स, पीएम मोदी ने की तारीफ

भारत में कलाकारों की कोई कमी नहीं है। कुछ लोगों का हुनर किसी के रोके नहीं रुकता। इस बात का उद्धरण मध्य प्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह के रहने वाले आयुष कुंडल (Ayush Kundal) हैं। कहते हैं कि अगर कुछ करने का जुनून हो तो आखिर में किस्मत को भी हमारे आगे झुकना ही पड़ता है। कुछ ऐसे ही जनून रखते हैं आयुष जो दिव्यांग होने के बावजूद भी पैर की उंगलियों से पेंटिंग करते हैं। – Ayush Kundal, a differently-abled painter living in Madhya Pradesh, paints with his toes.

दिव्यांग चित्रकार आयुष पैर की उंगलियों से करते हैं पेंटिंग

पिछले रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पैर की उंगलियों से पेंटिंग करने वाले दिव्यांग चित्रकार आयुष कुंडल से मिले और कहा कि कला के क्षेत्र में उन्होंने जो महारत हासिल की है, वह सभी के लिए प्रेरणादायी है। प्रधानमंत्री अपनी और आयुष की मुलाकात की तस्वीरें साझा करते हुए लिखे कि आज आयुष कुंडल से मिलना मेरे लिए एक अविस्मरणीय क्षण बन गया। आयुष ने जिस प्रकार पेंटिंग में महारत हासिल की और अपनी भावनाओं को पैर की उंगलियों से आकार दिया, वह हर किसी के लिए प्रेरणा हैं।

प्रधानमंत्री आयुष से मिलने के बाद किए ट्विट

Disabled Painter Ayush Kundal

प्रधानमंत्री आगे कहते हैं कि आयुष की कला से अनवरत प्रेरणा मिलती रहे, इसलिए अब वह उन्हें ट्विटर पर फॉलो कर रहे हैं। उन्होंने ट्वीट करके कहा कि आज @aayush_kundal से मिलना मेरे लिए एक अविस्मरणीय क्षण बन गया। आयुष ने जिस प्रकार पेंटिंग में महारत हासिल की और अपनी भावनाओं को पैर की उंगलियों से आकार दिया, वो हर किसी को प्रेरित करने वाला है। मुझे उनसे अनवरत प्रेरणा मिलती रहे, इसलिए मैं उन्हें ट्विटर पर फॉलो कर रहा हूं।

यह भी पढ़ें:-उत्तराखंड के इस शिक्षक ने बदल दी सरकारी स्कूल की तस्वीर, बच्चे प्राइवेट छोड़कर सरकारी स्कूल में ले रहे नामांकन

अमिताभ बच्चन भी कर चुके हैं प्रशंसा

आपको बता दें कि आयुष दिव्यांग होने के बावजूद पैर की उंगलियों से पेंटिंग बनाते हैं। प्रधानमत्री मोदी के आलावा बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन भी आयुष की सोशल मीडिया पर तारीफ कर चुके हैं। प्रधानमंत्री एक अन्य ट्वीट के जरिए लोगों से अनुरोध किए हैं कि वह आयुष की पेंटिंग जरूर देखें। साथ ही उन्होंने लिखा हैं कि आयुष ने अपनी पेंटिंग के लिए एक यूट्यूब चैनल भी बनाया है, जिसका लिंक भी उन्होने साझा किया है। – Ayush Kundal, a differently-abled painter living in Madhya Pradesh, paints with his toes.