Sunday, June 26, 2022

बिहार के प्रियांशु ने मात्र 17 साल की उम्र में बनाये अनेकों ऐप्स, बड़े-बड़े कम्पनियों के साथ बिज़नेस करते हैं

सफलता और प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नहीं होती है। यह जरूरी नहीं है कि एक निश्चित उम्र में हीं सफलता हासिल हो। कम उम्र में भी मनुष्य के अंदर प्रतिभा हो सकती है तथा वह सफलता को भी हासिल कर सकता है। जी हां, आज आपको बिहार के एक ऐसे लड़के के बारे में जानने का अवसर प्राप्त होगा जिसने 17 वर्ष की उम्र में हीं टॉप युवा उद्यमियों में अपना नाम दर्ज करवाया है। आईए जानते हैं उनके बारे में…

प्रियांशु रत्नाकर (Priyansu Ratnaakar) बिहार के मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) से ताल्लुक रखते हैं। इनकी उम्र 17 वर्ष है। प्रियांशु अपने बचपन से हीं काफी होशियार रहे हैं। वह जब तीसरी कक्षा में थे तभी से कंप्यूटर डीओएस (DOS) सीखना आरंभ कर दिया था। 8वीं कक्षा में आते-आते वह प्रोग्राम लैंग्वेज के गुण सीख चुके थे। उसके बाद प्रियांशु ने 9वीं कक्षा में साइबर सिक्योरिटी की बारीकियों की तरफ अपना ध्यान केंद्रित किया।

Priyanshu ratnakar

कंप्यूटर और इंटरनेट की दुनिया में अधिक रुचि होने के कारण प्रियांशु ने इसे एक बड़ा रूप देने की कोशिश की। उन्होंने स्वयं का एक स्टार्टअप आरंभ किया। उस स्टार्टअप का नाम ‘प्रोटोकॉल एक्स’ है। यह स्टार्टअप वेब (Web) और ऐप (App) से जुड़ी सर्विसेज देता है। हालांकि आरंभ के दिनों में प्रियांशु को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने अपने बुलंद हौसले से सफलता हासिल की।

यह भी पढ़ें :- बिहारी लड़के को अमेरिका में मिला 2.5 करोड़ का स्कॉलरशिप, अब विदेश में पढाई करेंगे

कहा जाता है न, मेहनत कभी भी विफल नहीं होती है। प्रियांशु के साथ भी ऐसा हीं हुआ। उनकी मेहनत बेकार नहीं गई। प्रियांशु की मेहनत और प्रतिभा को काफी सम्मान मिला। अभी तक प्रियांशु को आधे दर्जन से अधिक सम्मान तथा 40 से अधिक प्रमाण पत्र मिल चुके हैं। प्रियांशु को प्रेस्टीजियस इंडियन ऑफ द इयर 2019 का पुरस्कार भी मिल चुका है। आज प्रियांशु के चर्चे देश-विदेश में भी हो रहे हैं। प्रियांशु ने सबसे कम उम्र के उद्यमियों के लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया है।

The Logically प्रियांशु रत्नाकर के प्रतिभा और मेहनत को सलाम करता है। इसके साथ हीं उनकी सफलता तथा बिहार का नाम रोशन करने के लिए उन्हें ढेर सारी बधाईयां भी देता है।