Wednesday, August 4, 2021

प्लास्टिक के बेकार पड़े डब्बों से ऐसे बनाइये खूबसूरत गार्डन पॉट: वीडियो देखकर सीखें

आज गार्डनिंग का शौक किसे नहीं है। हर कोई चाहता है कि उसके घर की बालकनी, घर के अंदर, दरवाजे पर सुंदर गमले में खूबसूरत खिलते हुए फूल लगे रहें। खूबसूरत फूलों के साथ यदि आकर्षक और सुंदर गमला हो तो उसका आकर्षण कई गुना बढ़ जाता है।

इसी संदर्भ में आज हम बताने जा रहे हैं कुछ खूबसूरत गमले बनाने की विधि जिसे आप घर के थोड़े से सामानों के साथ आसानी से बना सकते हैं। विधि बताने के साथ हम उसका एक वीडियो भी शेयर कर रहे हैं जिससे आपको उसे बनाने में बहुत हीं आसानी होगी।

Process of Making pot for plastic waste

इस खास पेशकश में हम आपको पांच अलग-अलग तरह के आकर्षक गमले बनाने की विधि बताएंगे जो बेहद आसान है। आइए जानते हैं…

1) फैब्रिक गमला

इस गमले के निर्माण के लिए सबसे पहले एक फाइबर का ग्लास लें, फिर उसे आप जिस कलर वाले कपड़े से ढंकना चाहते हैं वह कपड़ा ले, ग्लास के चारों ओर कपड़े माप कर कपङे को काट लें और उसे ग्लास के चारों तरफ ग्लू गन से चिपका दें। कपड़ा ऐसे कांटे की ऊपर और नीचे थोड़ा ज्यादा-ज्यादा हो जिससे फाइबर के गिलास की बाहरी पेंदी भी ढक जाए और ग्लास के अंदर भी ढंका जा सके। इस तरह से आपके द्वारा बनाया हुआ फैब्रिक गमला तैयार हो जाएगा। अब इसमें कोई भी खूबसूरत फूल, पौधे रखकर अपने टेबल या बालकनी को सजा सकते हैं!

यह भी पढ़ें :- घर की सजावट के लिए पानी में लगाएं यह खूबसूरत पौधे, सजावट के साथ घर का वातावरण भी रहेगा स्वच्छ

2) प्लास्टर गमला

इस गमले को बनाने के लिए एक बोतल लें और उसे बीच से काट दें। अब एक अलग पार्ट में व्हाइट सीमेंट का क्रीमी पेस्ट तैयार कर लें व शीशे के चिपटे हुए कुछ चमकीले टुकड़े भी साथ रख लें। अब बोतल के चारों तरफ व्हाइट सीमेंट का क्रीमी पेस्ट का परत लगाएं और उसमें शीशे के टुकड़े को जमाते चलें, चारों तरफ ऐसा करने के बाद बोतल के किनारे को भी व्हाइट सीमेंट से ढंक दें इसके बाद उसे 24 घंटे सूखने के लिए छोड़ दें आपके द्वारा बनाया प्लास्टर गमला तैयार हो जाएगा। उसमें पौधे रखकर एक बेहतर और खूबसूरत लुक का आनंद लें।

Process of Making pot for plastic waste

3) स्ट्रिंग गमला

इस तरह का गमला खाली बोतल और धागों से निर्मित किया जाता है। दो अलग-अलग बोतलों को बीच से काट लें और 3 तरह के ऊन वाले धागे का छोटा-छोटा बंडल अपने पास रख लें, अब आपको कटे हुए बोतल पर हल्का गम ब्रश कर दें और एक बोतल पर एक रंग के धागे गहराई से लपेट दें और दूसरे पर दो या तीन तरह के धागे गहराई से लपेट दें। इसके बाद धागे के ऊपर से गम का हल्का सा लिक्विड चारों तरफ प्रेस कर दें जिससे भाग एक दूसरे से चिपके रहें। इसके बाद व्हाइट सीमेंट के पेस्ट को घागों के ऊपर बिन्दू-बिन्दू आकार की आकृति बना दें जिससे यह देखने में आकर्षक लगेगा। बोतल के ऊपरी हिस्से वाले किनारे पर चारों ओर व्हाइट सिमेंट का पेस्ट जमा दें और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें। इस तरह स्ट्रिंग गमला बनकर तैयार हो जाएगा।

4) सिंपल स्ट्रॉ गमला

इसके लिए एक टीन का डब्बा लें और इसके चारों तरफ स्ट्रॉ चिपकाने हैं तो उचित मात्रा में स्ट्रॉ लें। अब डब्बे की ऊंचाई से थोड़ा सा ज्यादा नाप के सारे स्ट्रॉ को काट लें। फिर उसे बारी-बारी से ग्लू गन की सहायता से टीन के डब्बे के चारों ओर चिपका दें। स्ट्रॉ चिपकाने के बाद आप इसे जिस कलर में रंगना चाहते हैं उस कलर के साथ व्हाइट सीमेंट का पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे चारों तरफ से चढ़ा दें और सूखने के लिए छोड़ दें। आपके द्वारा बनाया गया स्ट्रॉ गमला तैयार हो जाएगा।

विडियो में देखें इस खूबसूरत से गमले को बनाने की पूरी प्रक्रिया –

5) पैटर्न्ड स्ट्रॉ गमला

इसमें स्ट्रॉ के सहारे एक बेहतर लुक देने के लिए स्ट्रॉ को नाप कर बराबर-बराबर टुकड़ों में काट लें। अब डब्बे के चार दिवारी पर स्ट्रॉ को आयताकार रखकर ग्लू गन की सहायता से ऐसे चिपकाएं कि डब्बे का बाहरी हिस्सा स्ट्रॉ से ढंक जाए। इसके बाद उस पर व्हाइट सीमेंट के क्रिमी पेस्ट की परत चढ़ा दे और उसे 24 घंटे के लिए सूखने के लिए छोड़ दें। इस तरह पैटर्न्ड स्ट्रॉ गमला बनकर तैयार हो जाएगा।

इस तरह आज हमने पांच अलग-अलग तरीके के गमला बनाने का तरीका बताया। उम्मीद है यह आपको बहुत पसंद आएगा और आप इसे एक बार अवश्य ट्राई करेंगे। हम ऐसे ही पेशकश के साथ आगे भी मिलते रहेंगे।