8 मार्च 2022 को फीचर फोन के डिजिटल पेमेंट सर्विस यूपीआई 123पे (UPI123Pay) लॉन्च की गई थी, जो फिलहाल में यूजर्स के बीच बेहद पसंद की जा रही है। सरकार द्वारा सोमवार को संसद में जानकारी दी गई है कि पिछले करीब 20 दिनों मेंयूपीआई 123पे (UPI123Pay) सर्विस से करीब 37,000 से ज्यादा यूजर्स ने इस्तेमाल किया है। इस दौरान फीचर फोन से करीब अभी तक 21,833 सफल ट्रांजैक्शन हुए हैं।
इंटरनेट के बिना कर पाएंगे पैसों का लेनेदेन
सरकार की तरफ से बिना इंटरनेट के पैसों के लेनदेन करने के लिए यूपीआई 123पे (UPI123Pay) सर्विस को पेश किया गया था। इस सर्विस को खासतौर पर फीचर फोन यूजर के लिए पेश किया गया है, जो पहले तक स्मार्टफोन यूजर्स के लिए सीमित थी, जिसे यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के जरिए संभव थी। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने यूपीआई सर्विस को सभी यूजर्स तक पहुंचाने के लिए कई इंपोर्टेंट स्टेप्स उठाए हैं।
Launch event and inaugural address by RBI Governor-UPI for feature phones & 24*7 helpline https://t.co/lziWBh0BzR
— ReserveBankOfIndia (@RBI) March 8, 2022
BHIM और UPI की विदेश में बढ़ी डिमांड
मौजूदा वक्त में, BHIM UPI और QR को सिंगापुर ( Singapur) में मार्च 2020 और भूटान (Bhutan) में जुलाई, 2021 को पेश किया गया था। वही हाल ही में यूएई (UAE) और नेपाल (Nepal) में फरवरी, 2022 में BHIM UPI और QR को इजाजत मिली है। लेकिन पिछले दो साल में कोविड-19 महामारी के चलते जारी ट्रैवल प्रतिबंधों की वजह से इस सुविधा के इस्तेमाल को प्रभावित किया है।
भारत में करीब 40 करोड़ फीचर फोन यूजर मौजूद हैं, जिसके लिए आरबीआई (RBI) की तरफ से (यूपीआई 123पे) UPI123Pay सर्विस को लॉन्च किया गया है।
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कैसे इस्तेमाल किया जाता है यूपीआई 123 पे
(यूपीआई 123पे) UPI123Pay सर्विस तीन स्टेप का प्रोसेस है।
पहले स्टेप में यूजर को कॉल करना होगा।
दूसरे स्पेट में यूजर सेलेक्ट करता है कि किसे पेमेंट करना है।
तीसरे और आखिरी स्टेप में पेमेंट फाइनल हो जाता है।
पेमेंट के लिए किन चीजों की होगी आवश्यकता
सबसे पहले (यूपीआई 123पे) UPI123Pay सर्विस से पेमेंट करने के लिए यूजर को अपने बैंक अकाउंट को फीचर फोने से लिंक करना होगा।
अब इसके बाद यूजर को डेबिट या फिर क्रेडिट कार्ड के UIP पिन की जरूरत होगी। जब एक बार यूपीआई पिन सेट हो जाएगा, तो यूजर एक क्लिक पर पेमेंट कर पाएगा।
फीचर फोन यूजर को आईवीआर (IVR) नंबर पर कॉल करना होगा और जरूरी सर्विस के आधार पर फोन का चयन करना होगा जैसे कि मनी ट्रांसफर(Money Transfer) एलपीजी गैस रिफिल (LPG gas refill) फास्टैग रिचार्ज (Fast tag Recharge) मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) बैलेंस चेक ( Balance cheque) आदि।
पैसे ट्रांसफर करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसा ट्रांसफर करना है उसका फोन नंबर चुनना होगा उसके बाद अमाउंट और यूपीआई पिन दर्ज करना होगा।
किसी भी व्यापारी को मिस्ड कॉल के जरिए पेमेंट कर पाएंगे। मतलब मर्चेंट आउटलेट ( Merchant Outlet) पर डिस्प्ले होने वाले नंबर पर मिस्ड कॉल करके पैसों का लेनदेन और पेमेंट किया जा सकेगा। इसके बाद UPI पिन दर्ज करके पेमेंट हो जाएगा।
यूजर्स आईवीआर (Interactive Voice Response) यूज वॉइस बेस्ड पेमेंट सिस्टम के जरिए भी पेमेंट कर पाएंगे।