Sunday, September 19, 2021

घर के कचरों को सजावट के सामानों में बदलकर पर्यावरण का दे रहे हैं सन्देश, प्रोफेसर और इस अधिकारी का प्रयास लाजवाब है

यदि काबिलियत हो तो लोग उन चीजों को भी उपयोगी या इस्तेमाल लायक बना देते हैं जिसे अन्य लोग बेकार की चीजें समझकर उसे फेंक देते हैं ! जी हाँ घर के बेकार हुए सामानों को ऐसा नायाब रूप दे देना कि वह घर में चार-चाँद लगा दे ! आज बात इसे सच कर दिखाने वाली एक महिला हेमलता मीणा की जिन्होंने अपनी सूझबूझ से घर के बेकार हुए सामानों को खूबसूरती का अमली जामा पहना दिया ! आईए जानते हैं उनके किए गए प्रयासों के बारे में…

हेमलता मीणा जो राजस्थान में एक असिस्टेंट प्रोफेसर हैं और जिनके पति आईआरएस अधिकारी हरिनारायण मीणा नीमच में ओपियम एंड एल्कोलायड प्लांट के महाप्रबंधक पद पर आसीन हैं ! वे दोनों पर्यावरण संरक्षण के प्रति बेहद हीं जागरूक हैं और हमेशा लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करते रहते हैं ! वे खुद अपने पति के साथ मिलकर पर्यावरण को संरक्षण करने के लिए 3 उपाय रीडक्शन , रिसायकल और रियूज के अंतर्गत रिसायकिल और रियूज के प्रति फोकस होकर घर के बेकार सामानों को इस्तेमाल लायक बनाकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रही हैं ! उनके द्वारा किया गया यह प्रयास बेहद कारगर और आसान है जिसे कोई भी अपना सकता है !

यह भी पढ़े :-

कचड़े से कारोबार, घर से निकले कचड़े से खाद, सजावट के समान और अनेकों चीज़ें बनाकर विदेशों मे भी बेच रही हैं: Daily Dump

हेमलता मीणा घर के वेस्ट चीजों से घर के साज ओ सज्जा का सामान बनाती हैं ! आज उनके घर में सजावट की चीजों में से अधिकत्तर वहीं चीजें देखने को मिलती हैं जो वह घर के वेस्ट से बनाती हैं ! खाद्य पदार्थों के डब्बे , प्लास्टिक की बोतलों, टेप रोल्स और वेस्ट पेपर्स आदि को हेमलता इकट्ठा करती हैं ! इन सब चीजों से वे कई प्रकार की चीजों का निर्माण करती हैं ! घर में प्रयोग की गई चीजों के पश्चात बचे हुए हर एक वेस्ट को वह महत्वपूर्ण मानती है जिससे वह पुन: प्रयोग में लाए जाने वाले सामान बनाकर उसे उपयोगी बना देती हैं !




वेस्ट से बना रहे कई चीजें

जहां कई लोग घर के वेस्ट को निर्रथक समझकर उसे फेंक दिया करते हैं वहीं हेमलता जी ने अपनी सूझबूझ और काबिलियत से घर में प्रयोग में लाए जाने वाले सामान व कई तरह के सजावट के सामान बना रही हैं ! हेमलता मीणा अपने घर के वेस्ट से मोबाइल स्टैण्ड , बेंगल्स स्टैण्ड , पेन स्टैण्ड , बुक पैड के साथ साथ कई प्रकार के सजावट का सामान बनाती हैं ! इन सबके साथ घर के वेस्ट से वे कई तरह की ऐसी चीजें बनाती हैं जो रोजमर्रा की जिंदगी में प्रयोग किए जाते हैं ! इस कार्य में हेमलता मीणा जी के पति हरिनारायण मीणा भी अपना हाँथ बँटाते हैं !

Source-HindustanTimes

पर्यावरण का दे रहे संदेश

हेमलता मीणा जी घर के वेस्ट को संजोकर जिस तरह उसे संभालतीं और उसे प्रयोग में लाती हैं वह पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में एक बृहद कदम है ! चूँकि हेमलता जी के द्वारा बनाए गए वो सभी चीजें बेहद आकर्षक होती हैं इसलिए वे अपने घर के वेस्ट से बनाए गए चीजों को ना सिर्फ अपने घर के सजावट का हिस्सा नहीं बनाते बल्कि वे इसे अपने रिश्तेदारों , दोस्तों और जान-पहचान के लोगों को गिफ्ट के रूप में देकर उनके घरों तक भी इसकी मौजूदगी दर्ज कराती हैं ! इस कार्य से वे लोगों को भी पर्यावरण के प्रति जागरूक कर रहे हैं ! लोग हेमलता मीणा और उनके पति के कार्यों को खूब सराह रहे हैं और उनसे प्रेरणा भी ले रहे हैं !




हेमलता मीणा ने जिस तरह एक ऐसे मुद्दे पर कार्य शुरू किया है जिस पर लोग बिमुख मिलते हैं ! घर के वेस्ट चीजों को ऐसा रूप दे देना जिससे कि वह पुन: इस्तेमाल में लाया जाए , हेमलता का यह प्रयास अन्य लोगों के लिए बेहद प्रेरित करने वाला है ! The Logically हेमलता मीणा और उनके पति हरिनारायण मीणा के प्रयासों की खूब सराहना करता है !