Saturday, December 3, 2022

इस लड़की ने अपने कृषि फार्म को बना दिया एग्रो टूरिज्म, शुद्ध खाना बनाकर लोगों को खिलाया जाता है

देसी खाना तो हम सबको पसंद होता है और अगर यह खाना प्रकृति के बीच खाने को मिले तो इसका स्वाद कई गुना बढ़ जाएगा। प्रकृति से लगाव तो लोगों को हमेशा से रहा है, परंतु इन दिनों लोगों का रुझान इस तरफ काफी बढ़ा है। हर कोई प्रकृति के करीब रहना चाहता है। वीकेंड पर भी लोग ऐसी जगह जाना चाहते हैं, जहां वह कुछ वक्त प्रकृति के साथ बिता सकें।

अगर आपको कोई ऐसी जगह जाने का मौका मिले जहां आप अपने सामने ऑर्गेनिक सब्जियां तैयार होते देखें और उन्हीं सब्जियों से देशी स्टाइल में बना खाना खाने का मौका मिले, तो शायद ही कोई होगा जो ऐसा मौका छोड़ना चाहेगा। – Purvi of Rajasthan feeds people by doing organic farming and preparing food in indigenous way on her agro farm.

ऑर्गेनिक तरीके से फसल पैदा कर उसी से खाना बनाकर लोगों को खिलाती है खाना

ऐसा सुनकर थोड़ा अजीब जरूर लगता है और यह लगता है कि ऐसा कैसे संभव है.? लेकिन आपको बता दें कि ऐसा मौका मिल सकता है राजस्थान के भीलवाड़ा में ऑर्गेनिक फार्मिंग करने वाली पूर्वी (Purvi) के एग्रोफार्म पर। वह ऑर्गेनिक तरीके से सब्जियां उगाती हैं और इन्हीं सब्जियों से तैयार खाना खिलाने के लिए वह हर संडे लोगों को अपने एग्रोफॉर्म पर आमंत्रित करती हैं। पूर्वी 10 एकड़ जमीन पर आर्गेनिक तरीके से सब्जियां उगा रही हैं। पूर्वी यहां मक्के की रोटी, मैथी का पराठा, आर्गेनिक सब्जी, सलाद, चुकुंदर का हलवा, धनया और लहसुन की चटनी, मूली की अचार, देसी घी आदि खाना पड़ोस्ती हैं।

यह भी पढ़ें:-अमेरिका की नौकरी छोड़ शुरु किया जैविक खेती, अब सालाना 12 लाख का टर्नओवर होता है।

वीडियो देखें:-👇👇

पूर्वी के एग्रोफॉर्म पर लें खेती का आनंद

पूर्वी के एग्रोफॉर्म पर जाकर एक दिन का पिकनिक मनाया जा सकता है। वह लोगों को खेती करने का मौका देती है, जिससे हर कोई किसान के कार्य को समझता है और उसे करने का अनुभव लेता है। साथ ही यहां मिलने वाला ऑर्गेनिक खाना मिट्टी के बर्तन में लकड़ी के चूल्हे पर बनाया जाता है। पूर्वी के अनुसार आप उन्हें किसी इवेंट में खाना बनाने के लिए बुला सकते हैं। इसके अलावा अगर आप उनके फार्म पर जाते हैं तो केवल पहले से सूचित करना होता है कि कितने लोगों के लिए खाना तैयार करना है, उसी के हिसाब से वह खाना तैयार रखते हैं।

यह भी पढ़ें:-खून की कमी दूर करने के लिए किशमिश है फायदेमंद, इस प्रकार करें सेवन

प्रकृति के बीच देसी तरीके से बने खाने का उठाएं आनंद

अगर आप पूर्वी के एग्रोफॉर्म से ऑर्गेनिक सब्जियां खरीदना चाहते हैं, तो वह भी अब मुमकिन है। पूर्वी बेहतर खाने के साथ-साथ ऑर्गेनिक सब्जियों की डिलीवरी भी कराती हैं। यहां आए लोगों का कहना है कि ऐसा खाना किसी भी रिजॉर्ट या होटल में नहीं मिल सकता क्योंकि यह ऑर्गेनिक सब्जियों से बना खाना है। अगर आप भी पूर्वी के एग्रोफर्म पर जाकर प्रकृति के बीच ऑर्गेनिक खाने का आनंद लेना चाहते हैं तो उन्हें कॉल करके या साखी ऑर्गेनिक वेबसाइट पर जाकर अपॉइंटमेंट ले सकते हैं। पूर्वी अन्य किसानों से भी ऑर्गेनिक खेती करने की अपील करती हैं। – Purvi of Rajasthan feeds people by doing organic farming and preparing food in indigenous way on her agro farm.