Monday, March 8, 2021

राम के चरित्र से लोग इतने प्रभावित हुए की रामायण सबसे अधिक देखे जाने वाला सीरियल बन गया

आज सम्पूर्ण विश्व कोरोना के संक्रमण से ग्रसित है ! भारत में कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने 22 मार्च से पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया है ! लोगों को घरों में रहने को कहा गया है ! आज 21वीं सदी जहाँ लोग भागमभाग भरी जिंदगी जी रहे थे, उनके सामने समयाभाव की समस्या उत्पन्न होती रहती थी ! ऐसे में कोरोना के ग्रहण ने उनके सभी कार्यों पर ब्रेक लगा दिया और लोगों के पास कोई भी काम नहीं रहा ! लोगों के घर में हीं रहने के कारण उनका मन ना ऊबे , उनका मन लगा रहे इसका बखूबी खयाल रखते हुए सरकार ने दूरदर्शन पर सुबह और रात्रि 9 बजे से 10 बजे तक रामानन्द सागर द्वारा निर्मित रामायण का प्रसारण करने का आदेश दिया ! इसका प्रथम एपिसोड 28 मार्च 2020 को दिखाया गया था ! प्रथम एपिसोड से हीं इसे देखने वाले दर्शकों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढती हीं चली गई और यह लॉकडाउन में लोगों का सबसे पसंदीदा कार्यक्रम बना गया !

कैसे बना दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम

Covid-19 के कारण लोगों का घर से निकलना वर्जित था ! जिसके कारण लोगों को घर में रहकर समय बिताना बेहद हीं मुश्किल कार्य हो गया ! ऐसे में प्रतिदिन “रामायण” का प्रसारण लोगों के लिए राम बाण साबित हुआ ! भक्ति भाव के अनन्त सागर में डूबे इस कार्यक्रम को लोगों ने बेहद संजीदगी से देखा ! इस रामायण में शामिल हर किरदार का बेहतरीन अभिनय , इसके गीत , इसके संगीत सभी के मन-मानस में उतर जाने वाला हैं ! यह कार्यक्रम भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी देखा गया ! इस दौरान रामायण ने अब तक विश्व में सबसे अधिक देखे जाने वाले कई कार्यक्रमों के रिकार्ड तोङे ! प्रसार भारती के ट्विटर हैंडल से यह ट्वीट आया कि “रामायण दुनिया भर में सबसे अधिक मनोरंजन का कार्यक्रम बना और कार्यक्रम देखने का विश्व कीर्तिमान स्थापित किया ! 16 अप्रैल के एपिसोड को करीब 7.7 करोड़ लोगों ने देखा” ! बेब सर्विस प्रोवाइडर कम्पनी याहू ने एक सर्वे जारी कर कहा कि पिछले एक महीने में रामायण को सबसे ज्यादा सर्च किया गया ! सबसे अधिक देखे जाने वाले कार्यक्रम के लिहाज से , किसी कार्यक्रम के किसी एपिसोड को सबसे ज्यादा देखे जाने के लिहाज से , सबसे ज्यादा सर्च किए जाने के लिहाज से विश्व में एक रिकार्ड स्थापित कर दिया !

आखिर क्या है ऐसा रामायण में

रामायण सनातन धर्म के महाकाव्यों में से एक है ! उसी पर आधारित कार्यक्रम है रामायण ! इसके सबसे महत्वपूर्ण पात्र “श्रीराम” जो सनातन धर्म के सर्वश्रेष्ठ प्रतीकों में से एक हैं ! इस कार्यक्रम की लिखी पटकथा , उसके संवाद , सारे पात्र , गीत और संगीत , पात्रों का अभिनय सभी बिन्दू में ऐसा तादात्मय स्थापित है जो लोगों को भाव-विभोर कर देता है ! धर्म और आध्यात्म पर आधारित यह कार्यक्रम लोगों को बेहद भाती है ! अपने आराध्य भगवान राम के जीवन पहलू के बारे में जानने और उससे सीखने को लोग बहद आतुर होते हैं ! महर्षि वाल्मीकि द्वारा लिखी इस ग्रंथ को बाद में तुलसीदास ने रामचरितमानस के रूप में लिखा ! इसी ग्रंथों पर आधारित एक कार्यक्रम का नाम है जो रामानन्द सागर द्वारा बनाया गया है !

Vinayak Suman
Vinayak is a true sense of humanity. Hailing from Bihar , he did his education from government institution. He loves to work on community issues like education and environment. He looks 'Stories' as source of enlightened and energy. Through his positive writings , he is bringing stories of all super heroes who are changing society.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

सबसे लोकप्रिय